Home » Industry » IT-TelecomThe person who had cheated Facebook Twitter also sell data

खुलासा : जि‍स पर लगा फेसबुक से धोखाधड़ी का आरोप, ट्वि‍टर ने भी उसी को बेचा डाटा

ट्विटर के भी कैम्ब्रिज एनालिटिका को अपने यूजर्स का डाटा एक्सेस बेचने की खबर है।

The person who had cheated Facebook Twitter also sell data
 
नई दि‍ल्‍ली. ट्विटर के भी कैम्ब्रिज एनालिटिका को अपने यूजर्स का डाटा एक्सेस बेचने की खबर है। कैम्ब्रिज एनालिटिका वही पॉलि‍टि‍कल एनलि‍स्‍ट फर्म है जि‍स पर हाल ही में करीब 8 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी कर उसका उपयोग अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ चुनाव में करने का आरोप लगा था। 
 
एक ही आदमी है दोनों कंपनि‍यों से डाटा लेने वाला 
 
वहीं, इसमें बड़ी बात यह है कि‍ ट्वि‍टर के डाटा को भी उसी व्‍यक्‍ति‍ ने लि‍या है जि‍सने फेसबुक का डाटा लि‍या था। अलेक्जेंडर कोगन ने फेसबुक का डाटा लेने के लि‍ए जहां एक क्‍वि‍ज क्रि‍एट कि‍या था। वहीं, ट्वि‍टर का डाटा लेने के लि‍ए कोगन ने एक कमर्शि‍यल फर्म जीएसआर (ग्‍लोबल साइंस रि‍सर्च) बनाई। ट्विटर की ओर से कहा गया है कि‍ 2015 में एक दिन के लिए इस फर्म को बड़े पैमाने पर ट्विटर के डाटा तक पहुंच प्रदान की गई थी। 
 
ट्वि‍टर का दावा यूजर के डाटा में नहीं हुआ एक्‍सेस 
 
ट्वि‍टर ने ब्‍लूमबर्ग को दि‍ए एक स्‍टेटमेंट में कहा गया है कि‍ 2015 में एक दि‍न के लि‍ए जीएसआरनाम की कंपनी को वन टाइम एपीआई एक्‍सेस दि‍या गया था। इसके जरि‍ए ही जीएसआर ने पब्‍लि‍क की हुईं लगभग 5 महीने की ट्वि‍टर पोस्‍ट की डि‍टेल तक पहुंच बना ली। इसके अलावा ट्वि‍टर की ओर से यह भी कहा गया है कि‍ हमने अपने इंटरनल रि‍व्‍यू में चेक कि‍या है कि‍ कि‍सी भी यूजर के प्राइवेट डाटा में एक्‍सेस नहीं हुुुुआ है। 
 
'बेचा नहीं है कोई डाटा' 
 
ट्वि‍टर की ओर से आगे कहा गया है कि‍ कैम्ब्रिज एनालिटिका के उन अधि‍कारों को खत्‍म कर दि‍या गया है जो एक वि‍ज्ञापन दाता के तौर पर उसे दि‍ए गए थे। ट्वि‍टर की ओर से कहा गया है कि‍ जीएसआर की ओर से इसके लि‍ए पेमेंट की गई थी। इसके अलावा हमने कंपनी को और कोई डाटा नहीं दि‍या है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट