बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecom2017 में दि‍खी सि‍र्फ झलक, 2018 में दि‍खेगा इन फीचर्स का असली रंग

2017 में दि‍खी सि‍र्फ झलक, 2018 में दि‍खेगा इन फीचर्स का असली रंग

2017 खत्म होने को है, ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर 2018 में स्मार्टफोन कंपनियां क्‍या नया लाने की तैयारी में हैं।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली. 2017 में स्‍मार्टफोन कंपनियों ने यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए कई नई तकनीकों का इस्तेमाल किया। ऐसे में अब जब 2017 खत्म होने को है तो बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर नए साल 2018 में स्मार्टफोन कंपनियां क्‍या नया लाने की तैयारी कर रही हैं। 

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रियल टाइम लैंग्वेज ट्रांसलेटर, फोल्डेबल स्क्रीन और पॉइंट एंड शूट फीचर वाला फोन कैमरा ऐसे 4 ऐसे बड़े फीचर्स होंगे जो 2018 में आम तौर पर हर फोन में मि‍लेंगे। इनसे न केवल यूजर्स का स्मार्टफोन अनुभव और बेहतर होगा, बल्कि रोजमर्रा के काम को लोग और आसानी से कर पाएंगे। स्मार्टफोन अभी लोगों की जितनी मदद करता है उसका एडवांस वर्जन हमें आने वाले साल में देखने को मिल सकता है। देखते हैं कि इन फीचर्स के साथ 2018 स्मार्टफोन और स्मार्टफोन बाजार के लिए क्या नया और खास लेकर आ रहा है। moneybhaskar.com  बता रहा है कि‍ कंपनि‍यां अगले साल के लिए क्‍या नया कर रही हैं प्‍लान : 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन 2018 में यह फीचर एक बड़ा ट्रेंड साबित होगा। इस फीचर के साथ फोन में कई अन्य फीचर्स भी जुड़ेंगे। फोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने के बाद फोन आपकी एक्टिविटीज को ट्रैक कर पाएगा और उसके अनुसार काम भी करेगा। जैसे ऑफिस पहुंचने पर आपका फोन खुद ही साइलेंट हो जाएगा। वहीं, घर आने पर ब्लूटूथ ऑन हो जाएगा। इसके अलावा हर घंटे बैकग्राउंड एप्स क्लोज होती रहेंगी। 

रियल टाइम लैंग्वेज ट्रांसलेटर

अभी तक स्‍मार्टफोन यूजर्स को इसके लि‍ए कई तरीके की ऐप्‍स का यूज करना पड़ता था। लेकि‍न 2018 में उनकी यह परेशानी खत्‍म हो सकती है। स्मार्टफोन में अगर आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस का विकल्प होगा, तो फोन अलग-अलग भाषा को रियल टाइम में ट्रांसलेट करने में सक्षम होंगे। इसकी सबसे खास बात यह होगी की इसके लिए इंटरनेट सुवि‍धा की भी जरूरत नहीं होगी। 

 

आगे भी पढ़ें

 

फोल्डेबल स्क्रीन

सैमसंग के फोल्डेबल स्क्रीन स्मार्टफोन के बारे में बहुत समय से चर्चा है। लेकिन आने वाले साल में यह एक खास फीचर के तौर पर सामने आ सकती है। 2017 में वैसे भी फोन की स्क्रीन्स पर खास ध्यान दिया गया है। 2017 में ही 18:9 आस्पेक्ट रेशि‍यो वाला फुल व्यू डिस्प्ले शुरू हुआ और इसके बाद बेजल लैस डि‍स्‍प्ले का चलन  आया। ऐसे में अब कहा जा रहा है कि‍ आने वाले साल में सैमसंग फोल्डेबल स्क्रीन वाला फोन बाजार में लाने वाली पहली कंपनी बन जाए।  

 

आगे भी पढ़ें

फोन कैमरा ले लेगा पॉइंट एन्ड शूट की जगह 
 
स्‍मार्टफोन की कैमरा क्‍वॉलि‍टी हर मॉडल के साथ बेहतर होती जा रही है। वहीं, 2017 में तो फोटो क्‍वॉलि‍टी को और बेहतर करने के लि‍ए डुअल रि‍यर और डुअल फ्रंट कैमरे वाले स्‍मार्टफोन भी मार्केट में आए। ऐसे में माना जा रहा है कि‍ 2018 में आपके फोन का कैमरा इतने बेहतरीन फीचर्स के साथ आएगा की वो पॉइंट एन्ड शूट कैमरा की जगह ले लेगा। इसके चलते आपके फोन का कैमरा इंटरफेज बेस्ट ऑब्जेक्ट को कैप्चर कर पाएगा। इसमें लैंडस्केप, फूड, फायरवर्क्स आदि शामिल होंगे। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट