बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomदमदार बैटरी और सैमसंग मॉल फीचर है सैमसंग ऑन 7 प्राइम की जान

दमदार बैटरी और सैमसंग मॉल फीचर है सैमसंग ऑन 7 प्राइम की जान

सैमसंग ने मि‍ड रेंज में गैलेक्सी ऑन7 प्राइम लॉन्‍च कि‍या है। क्‍योंकि‍ इसी रेंज में शाओमी से टक्‍कर मि‍ल रही है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. सैमसंग ने मि‍ड रेंज में स्‍मार्टफोन गैलेक्सी ऑन7 प्राइम लॉन्‍च कि‍या है। क्‍योंकि‍ इसी रेंज में कंपनी को शाओमी से सबसे ज्‍यादा टक्‍कर मि‍ल रही है। ऐसे में साल 2018 के पहले ही महीने में सैमसंग ने अपना बजट स्‍मार्टफोन गैलेक्सी ऑन7 प्राइम लॉन्‍च कि‍या। फोन शाओमी और अन्‍य मि‍डरेंज के फोन कि‍तनी टक्‍कर देगा यह तो समय ही बताएगा। लेकि‍न हम बता रहे हैं कि‍ यह फोन सैमसंग के पुराने फोन से कितना अलग और दमदार है ... 
 
लुक से लेकर कई स्‍पेसि‍फि‍केशन तक पुराने फोन से खाते हैं मेल 
 
सैमसंग के इस नए फोन के स्पेसिफिकेशन सैमसंग गैलेक्सी ऑन नेक्स्ट और पुराने गैलेक्सी जे7 प्राइम से बहुत हद तक मेल खाते हैं। लेकिन इस बार कंपनी ने सैमसंग पे मिनी और सैमसंग मॉल जैसे फीचर देकर अपना ध्यान सॉफ्टवेयर की ओर फोकस किया है। सैमसंग मॉल फीचर तो इस फोन के साथ लॉन्च ही हुआ है। फोन के 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्‍टाेरेज वाले वैरि‍एंट की कीमत 12,990 रुपये और 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्‍टाेरेज वाले वैरि‍एंट की कीमत 14,990 रुपए है। 
 
स्‍लि‍म दि‍खता है मेटल बाॅडी वाला फोन 
 
Galaxy On7 Prime की मेटल बॉडी इसके मजबूत होने का अहसास देती है। फोन स्‍लि‍म है और हाथों में इसकी ग्रिप भी अच्छी है। मेटल बैक का टेक्सचर स्मूथ है और इस पर ऊंगलियों के निशान नहीं पड़ते। 2.5डी कर्व्ड ग्लास के कारण फोन दिखने में बहुत बेहतर लगता है। गैलेक्सी ऑन7 प्राइम में कंपनी ने 16:9 आस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन देना का फैसला किया है, यानी आपको 18:9 वाले मौजूदा ट्रेंड की कमी खेलगी। 
 
स्पेसिफिकेशन और फीचर पर एक नजर 
 
नए गैलेक्सी ऑन7 प्राइम में ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7870 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। सैमसंग 2016 से इस प्रोसेसर का इस्तेमाल अपने बजट और मिड-रेंज डिवाइस में करती रही है। हमने इस फोन के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाले महंगे वेरिएंट को रिव्यू किया है। लेकिन इसका 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला सस्ता वेरिएंट भी है। अन्य कनेक्टिविटी फीचर में वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1, जीपीएस, ग्लोनास और बायडू फॉर नेविगेशन, एफएम रेडियो और यूएसबी-ओटीजी शामिल हैं। डुअल सि‍म फोन में दूसरा सि‍म स्‍लॉट हाईब्रि‍ड है। इसमें सि‍म और एसडी कार्ड यूज कि‍या जा सकता है। 
 
सैमसंग मॉल है खास फीचर 
 
Samsung Mall इस फोन की खासियत है। यह कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म का एक ज्वाइंट ठिकाना है और इसमें बिक्सबी के विज़ुअल सर्च फीचर को इंटीग्रेट किया गया है। अभी सैमसंग ने जबॉन्ग, अमेज़न, टाटा क्लिक और शॉप क्लूज़ के साथ साझेदारी की है। आप जब भी इस ऐप में किसी खास प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं तो यह मॉल यूज़र को इन वेबसाइट के सर्च रिज़ल्ट को दिखाता है। कुछ भी खरीदने से पहले आपको सैमसंग अकाउंट से लॉग इन करना होगा। 
 
सैमसंग मॉल में ऑडि‍यो और फोटो से भी सर्च कर सकेंगे 
 
आपके पास किसी प्रोडक्ट को खोजने के लिए सिर्फ टाइप करके सर्च करने का विकल्प नहीं है। आप चाहें तो वॉयस या तस्वीरों के ज़रिए भी प्रोडक्ट सर्च कर पाएंगे। इनके लिए सर्च बॉक्स के नीचे बटन मौज़ूद हैं। आप चाहें तो फोटो गैलरी में शॉपिंग बैग के आइकन पर क्लिक करके किसी फोटो की मदद से प्रोडक्ट को मॉल ऐप में सर्च कर सकते हैं। कैमरा ऐप में भी ‘Samsung Mall’ का विकल्प है। वॉयस सर्च गूगल के ज़रिए काम करता है और विज़ुअल सर्च बिक्सबी की मदद से।हालांकि‍ फोन का वि‍जुअल सर्च कभी-कभी मि‍लती जुलती चीजें भी ढूंढ लाता है। 
 
सोशल शेयरि‍ंग फीचर दि‍या, लेकि‍न एवरेज है कैमरा 
 
अब बात कैमरे की। फोन में फ्रंट और रियर पैनल पर एफ/1.9 अपर्चर वाले 13 मेगापिक्सल के सेंसर हैं। रियर कैमरे का ऑटोफोकस तेज़ी से काम नहीं करता, वो भी अच्छी रोशनी में। चलते हुए सब्जेक्ट को कैपचर करना आसान नहीं है। लैंडस्केप शॉट में डिटेल एवरेज आते हैं। एचडीआर मोड भी है लेकिन नतीज़े बहुत ज्‍यादा नहीं बदलते। क्लॉज अप शॉट में वाइड अपर्चर लैंस के कारण अच्छी डेप्थ ऑफ फील्ड मिलती है। लेकिन कलर्स बहुत सटीक नहीं हैं। कम रोशनी में भी परफॉर्मेंस उम्मीदों से कम है। फ्रंट कैमरा भी 13 मेगापिक्सल का ही है जो कि‍ दिन की रोशनी में ठीक-ठाक काम करता है। लेकिन कम रोशनी में ऐसा नहीं होता। इसमें स्क्रीन फ्लैश है, लेकि‍न यह बहुत प्रभावी नहीं है। कैमरा ऐप में सोशल शेयरिंग फीचर भी है। आप इसकी मदद से किसी भी तस्वीर को तेज़ी से फेसबुक और व्हाट्सऐप पर साझा कर सकेंगे। 
 
पूरे दि‍न चलती है बैटरी 
 
3300 एमएएच की बैटरी के हिसाब से बैटरी लाइफ अच्छी है। आम इस्तेमाल में बैटरी को फुल-चार्ज करने के बाद हम फोन को पूरे दिन इस्तेमाल कर सके। पावरफुल ऐप्स इस्तेमाल करने के दौरान भी बैटरी स्तर में ज्यादा तेज़ी से गिरावट नहीं होती है। बैटरी पावर 5 फीसदी से कम होने पर स्क्रीन की ब्राइटनेस न्यूनतम स्तर पर चली जाती है। आप चाहें तो इसे बढ़ा भी सकते हैं। फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं है। 
 
कि‍तना भी गेम खेलि‍ए गर्म नहीं होता फोन 
 
हमें इस फोन के बारे में एक बात पसंद आई, यह जल्दी से गर्म नहीं होता। चाहे गेम खेलना रहे हों या आउटडोर में कैमरा इस्तेमाल कर रहे हों, यह कभी-कभार ही गर्म हुआ जो अच्छी बात है। बेंचमार्क परफॉर्मेंस भी प्रभावित करने वाली नहीं थी। 
 
इनसे होगी टक्‍कर 
 
अच्छी बैटरी लाइफ के अलावा फोन में Samsung Mall का फीचर एक अच्छा आइडिया है। लेकिन कंपनी को Samsung Mall के फीचर बेहतर करने की जरूरत है। ऐसे में अगर आपको 15,000 रुपये वाला सैमसंग फोन ही चाहिए तो सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स ज़्यादा बेहतर विकल्प है। वहीं, इस फोन को बाजार में Mi A1 से कड़ी टक्‍कर मि‍लेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट