बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomस्पीकर बन जाएगी स्मार्टफोन की स्‍क्रीन, गूगल ने उठाया ये कदम

स्पीकर बन जाएगी स्मार्टफोन की स्‍क्रीन, गूगल ने उठाया ये कदम

गूगल ने यूके के स्टार्टअप रेडक्स (Redux) को खरीद लिया है।

1 of

 

नई दिल्ली. अगर गूगल अपनी योजना में कामयाब रही तो जल्द ही मार्केट में ऐसे स्मार्टफोन आ जाएंगे, जिनकी स्क्रीन को कभी भी स्पीकर में बदला जा सकेगा। दरअसल गूगल ने इस टेक्नोलॉजी को ईजात करने वाले यूके स्टार्टअप रेडक्स (Redux) को खरीद लिया है। यही स्टार्टअप वाइब्रेशन के जरिए किसी भी स्मार्टफोन और टैबलेट के डिस्प्ले को स्पीकर में बदलने की तकनीक पर काम कर रहा है। हालांकि अभी गूगल ने यह साफ नहीं कि‍या है कि गूगल यह डील कब करेगा और इसकी कीमत क्या होगी। लेकि‍न मीडि‍या रिपोर्ट्स के मुताबि‍क गूगल ने यह सौदा पिछले साल अगस्त में ही कर लिया था।

 

 

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में पेश की गई थी तकनीक

रेडक्स ने मोबाइल के लिए साउंड और टच से जुड़े कई प्रोडक्ट्स बनाए हैं। लेकिन अभी तक किसी बड़े ब्रांड के साथ कंपनी ने अपनी तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया है। वेबसाइट द वर्ज के मुताबि‍क कंपनी की इस तकनीक की टेस्टिंग भी की गई है। इसमें डिस्प्ले की साउंड क्‍वॉलिटी शानदार रही है। इस तकनीक को रेडक्स ने पिछले साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में भी पेश किया था।

 

 

क्‍या होगा फायदा

रेडक्स के एक प्रवक्ता ने पिछले अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे किसी भी स्क्रीन को हाई क्‍वॉलिटी लाउडस्पीकर में बदल सकते हैं। ऐसे में अगर यह तकनीक फोन में आती है तो स्पीकर की जरूरत नहीं होगी। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि‍ फोन में स्‍पेस बचेगा, जि‍समें स्‍मार्टफोन कंपनि‍यां बड़ी बैटरी लगा सकेंगी और फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सके।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट