बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomस्‍लो स्‍मार्टफोन दे रहा है टेंशन, तो सेटि‍ंग में करें ये बदलाव

स्‍लो स्‍मार्टफोन दे रहा है टेंशन, तो सेटि‍ंग में करें ये बदलाव

जब फोन स्‍लो होता है तो हम फोन की रैम और प्रोसेसर को कोसने लगते हैं। लेकि‍न यह सॉफ्टवेयर के चलते होता है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आज कल सभी के पास स्‍मार्टफोन है। लेकि‍न स्‍मार्टफोन का मजा तब ही जब वो उंगलि‍यों के इशारे पर काम करे। एेसे में अगर फोन स्‍लो हो जाए या फि‍र टच करने के बाद रेस्‍पॉन्‍स करने में देरी हो तो मजा खराब हो जाता है। ऐसे में जब फोन स्‍लो होता है तो हम फोन की रैम और प्रोसेसर को कोसने लगते हैं। लेकि‍न अक्‍सर यह समस्‍या रैम और प्रोसेसर की वजह से नहीं होती। बल्‍कि‍ सॉफ्टवेयर के चलते यह होता है। 
 
इंटरनल मैमोरी को खाली करने से भी नहीं होता इलाज 
 
इस समस्या के निदान के लिए आप फोन के इंटरनल मैमोरी खाली करते हैं, ओपेन ऐप्स को बंद कर देते हैं।  लेकि‍न कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में आप फोन से कुछ ऐप्स डिलीट करते हैं और मैमोरी कार्ड को स्कैन करते हैं कि कहीं कोई वायरस न हो। ऐसे में इस समस्‍या को बस सेटि‍ंग में थोड़े से चेंज से हल कि‍या जा सकता है। यह समस्या फोन के यूआई जिसे आप यूजर इंटरफेस कहते हैं से होता है। आप इसे कुछ आसान टिप्स से ही ठीक कर सकते हैं। आगे हम बता रहे हैं सेटि‍ंग में चेंज कर फोन को फास्‍ट करने के तरीके। 
 
आगे पढ़ें : सेटि‍ंग में क्‍या-क्‍या चेंज करें 

करें डे​वलपर्स मोड आॅन 
 
आप फोन लेने के बाद उसकी सेटिंग में कोई बदलाव नहीं करना चाहते। जैसा फोन आता है वैसे ही चलाते रहते हैं। लेकि‍न अगर आपका फोन लैग कर रहा है कर रहा है तो आपको स्टॉक फीचर्स में थोड़ा बदलाव करना होगा। आपके अपने फोन में एनीमेशन लेंथ, एनिमेशन ड्यूरेशन स्केल और ट्रांजि‍शन एनिमेशन स्केल को बदलना होगा। हालांकि ये फीचर्स सेटिंग में काफी छुपे हुए होते हैं ऐसे में आपको इन्हें आॅन करना होगा। यह फीचर ​डेवलपर्स मोड में होता है और इसके लिए सबसे पहले
 
1. आप फोन की सेटिंग में जाएं और वहां से अबाउट फोन का चुनाव करें। 
 
2. अबाउट फोन में जाने पर आपको बिल्ड नंबर का विकल्प दिखाई देगा। इस पर लगातार 7 बार क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर मैसेज आ जाएगा कि आप अब डेवलपर्स हो गए हैं। 
 
3. अब आप फिर से सेटिंग में आएं तो आपको डेवलपर्स मोड का​ विकल्प मिलेगा। यहां से आपको सभी आॅप्शन मिलेंगे।  
लैग का समाधान 
अब आप सबसे पहले एनिमेशन स्केल में बदलाव करना है। 
 
1. सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। यहां से डेवलपर्स आॅप्शन पर क्लिक करें।
 
2. नीचे स्क्रॉल करने पर एनिमेशन ड्यूरेशन स्केल का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक कर दें।
 
3. इसमें आपको विंडोज ए​निमेशन स्केल, ट्रांजिशन एनिमेशन स्केल और एनिमेशन ड्यूरेशन स्केल मिलेगा।
 
4. आपको बारी बारी से तीनों में जाना है और और इन्हें पहले से तय मानक से कम कर देना है या फिर आॅफ कर देना है।
 
5. यदि एनिमेशन स्केल 1एक्स पर है तो आपको 0.5एक्स पर कर देना है या फिर उसे आॅफ कर देना है। इस ट्रिक्स से फोन की समस्या खत्म हो जाएगी। 
इसके बाद भी स्‍लो है तो ये करें 
 
यदि इसके बाद भी आपको लग रहा है कि थोड़ा लैग हो रहा है तो एक बार फोन को रिस्टार्ट कर दें। इस ट्रिक्स को आजमाने के बाद आप खुद भी महसूस करेंगे कि आपका एंडरॉयड फोन पहले के मुकाबले तेज हो गया है और लैग भी नहीं हैं, टच स्क्रीन बेहतर कार्य कर रहे हैं और ​रिस्पॉन्स भी अच्छा हो गया है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट