Home » Industry » IT-TelecomSamsung Xiaomi vivo Oppo new phone launches in june check features and price

इस महीने लॉन्‍च होंगे सैमसंग, शाओमी, वीवो और ओप्‍पो के फोन, जानें फीचर और कीमत

भारत का स्‍मार्टफोन मार्केट साल दर साल बड़ा होता जा रहा है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली. भारत का स्‍मार्टफोन मार्केट साल दर साल बड़ा होता जा रहा है। आईडीसी की एक रि‍पोर्ट के अनुसार इंडि‍या में 2018 की पहली ति‍माही में स्‍मार्टफोन का शि‍पमेंट 11 फीसदी बढ़कर 3 करोड़ यूनि‍ट पर पहुंच गया है, जबकि‍ 2017 की पहली ति‍माही में भारत में 2.7 करोड़ स्‍मार्टफोन की बि‍क्री हुई थी। यही कारण है कि‍ भारत में लगातार स्‍मार्टफोन लॉन्‍च हो रहे हैं। इस महीने यानी जून के अभी 8 दि‍न ही बीते हैं और सैमसंग और शाओमी से लेकर मोटो और वीवो तक ने अपने स्‍मार्टफोन लॉन्‍च कर दि‍ए हैं। यह सि‍लसि‍ला अभी आगे तेज होगा और इस महीने कई और कंपनि‍यांं अपने स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करेंगी। ऐसे में हम बता रहे हैं कि‍ कौन-कौन की कंपनि‍यों के फोन अभी लॉन्‍च हो सकते हैं।

 

Samsung Galaxy A9 Star & Galaxy A9 Star Lite

सैमसंग के लेटेस्ट स्मार्टफोन Galaxy A9 Star और Galaxy A9 Star Lite को चीन में 8 जून को लॉन्‍च कर दि‍या गया है। दोनों स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर चलते हैं, जिनमें यूजर को फुल एचडी+एमोलेड डिस्प्ले मिलेगा। स्मार्टफोन में 64 जीबी का स्टोरेज दिया गया है। इनमें बैक में है फिंगरप्रिंट स्कैनर भी। कीमत की बात करें तो सैमसंग गैलेक्सी ए9 स्टार की कीमत करीब 31,600 रुपए है। वहीं, Galaxy A9 Star Lite की कीमत 21,100 रुपए रखी गई है। उम्‍मीद की जा रही है कि‍ जल्‍द ही दोनों फोन इंडि‍या में भी लॉन्‍च हो जाएंंगे।

 

Oppo Find X

चाइनीज कंपनी Oppo ने हाल में कहा था कि‍ वह अपनी Find सीरीज के नए स्‍मार्टफोन Find-X को 19 जून जो पेरि‍स में लॉन्‍च करेगी। हालांकि, Oppo Find X से जुड़े स्पेसिफिकेशन और फीचर सामने नहीं आए हैं। कंपनी ने पिछली बार भारत में साल 2014 में फाइंड 7 और फाइंड 7ए लॉन्च किए थे। ऐसे में अब चार साल बाद इस सीरीज की वापसी हो रही है।

 

उम्मीद है कि नए Oppo Find X में स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, 6 व 8 जीबी रैम विकल्प और वर्टिकल डुअल रियर कैमरा बैक में दिया जाएगा। साथ ही एक दमदार सेल्फी कैमरा आने की भी खासी चर्चा है। इसकी कीमत का खुलासा कंपनी ने अभी नहीं कि‍या है।

 

Xiaomi Mi A2

 

शाओमी अपने नए स्मार्टफोन मी 6एक्स का काम कर रही है। यही फोन भारतीय बाजार में मी ए2 नाम के साथ लॉन्च किया जाएगा। खबर है कि‍ कंपनी जून में ही इस स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में लॉन्च कर देगी। यही कारण है कि‍ देश के विभिन्न शाओमी स्टोर्स से मी ए1 को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

 

शाओमी मी ए2 को लेकर कहा जा रहा है कि यह फोन बेजल लेस डिसप्ले पर पेश किया जाएगा। इसमें 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली 5.99-इंच की आईपीएस स्क्रीन होगाी। फोन एंड्रॉयड वन इंटीग्रेशन के साथ भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इसके चलते दो साल तक इस फोन को हर एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्ज़न की आॅटो अपडेट मिलती रहेगी। प्रोसेसर की बात करें तो फोन में क्वाॅलकॉम के दमदार चिपसेट स्नैपड्रैगन 626 के होने की उम्‍मीद है। वहीं, फोन में 4जीबी रैम और 64जीबी की इंटरनल स्टोरेज देखने को मिल सकती है। वहीं, फोन में 20 MP और 8 MPका डुअल रियर कैमरा मि‍‍‍ल सकता है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 20 MP का फ्रंट कैमरा देखने को मिल सकता है।

 

शाओमी रेडमी 6

शाओमी भी सैमसंग की राह पर चल पड़ा है। कुछ दि‍न पहले तक शाओमी के मोबाइल पोर्टफोलियो पर आप नज़र डालते तो कंपनी के पास कुछ ​चुनिंदा मॉडल ही होते थे। पंरतु अब काफी मॉडल हैं। इसी साल रेडमी 5ए, रेडमी 5, रेडीमी नोट 5 सीरीज और मी मिक्स 2 जैसे डिवाइस भारत में लॉन्च करने के बाद चीन में मी मिक्स 2एस, मी8 सरीज, मी 6एक्स और मी 2एस जैसे मॉडल पेश कर चुकी है। वहीं, अब कंपनी रेडमी 6 को लॉन्च करने की भी तैयारी कर चुकी है।

 

12 जून को शाओमी रेडमी 6 फोन को लॉन्च करने जा रही है। इस फोन में 5.84-इंच की स्क्रीन देखने को मिल सकती है। इसके अलावा फोन को 19:9 आसपेक्ट रेश्यो वाले बेज़ल लेस नॉच के साथ पेश कि‍या जा सकता है। क्वाॅलकॉम स्नैपड्रॅगन 660 चिपसेट पर आने की उम्‍मीद है। शाओमी रेडमी 6 प्लस को 2जीबी/3जीबी/4जीबी रैम वेरियंट में पेश किया जा सकता है। वहीं, फोन में आपको 12-मेगापिक्सल का डुअल रियर कैमरा और 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा देखने को मिल सकता है।

 

Lenovo Z5

लेनोवो ने आखिरकार अपना बहु-प्रतीक्षित स्मार्टफोन लेनोवो जेेड5 चीन में आयोजित एक इवेंट में लॉन्च कर दिया। इस फोन में कंपनी ने आईफोन एक्‍स जैसा नॉच दि‍या है। यह एक ऑल-स्क्रीन स्मार्टफोन नहीं है। फोन के डिजाइन को पूरी आईफोन X से कॉपी किया गया है। नॉच के अलावा, स्मार्टफोन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है जो रियर पैनल पर वर्टिकल डिजाइन के साथ आता है।

 

कंपनी ने Lenovo Z5 के 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वैरियंट की कीमत करीब 14,999 रुपए और 6 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज वैरियंट की कीमत करीब 18,999 रुपए रखी है। लेनोवो ज़ेड5 में 6.2 इंच फुलएचडी+ डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080x2246 पिक्सल है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है और इसमें ऑक्टा-कोर क्वाॅलकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है। उम्‍मीद है कि‍ यह फोन इसी महीने भारत में लॉन्‍च हो जाएगा।  

 

Asus Zenfone 5  

आसुस ने ज़ेनफोन 5 को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 में ही शोकेस कर दि‍या था। यह फोन 6.20 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा इसमें 4 जीबी रैम दी गई। इसके 64 जीबी इनबि‍ल्‍ट स्‍टोरेज के साथ आने वाले इस फोन की स्‍टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरि‍ए 2000 जीबी तक एक्सटेंड कि‍या जा सकता है। इसके अलावा फोन ओरि‍यो एंड्राॅयड पर रन करेगा। वहीं, कैमरे की बात करें तो इस फोन में 12 मेगापि‍क्‍सल का रि‍यर कैमरा और 8 मेगापि‍क्‍सल का फ्रंट कैमरा दि‍या गया है। इसे पावर देने का काम 3300 एमएएच की बैटरी करेगी। इसकी कीमत केे बारे में फि‍लहाल कोई जानकारी नहीं है। उम्‍मीद है इस महीने फोन को लॉन्‍च कर दि‍या जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट