बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomSamsung Galaxy J6 रि‍व्‍यूू : दमदार बैटरी और नया डि‍जाइन बनाता है फोन को डि‍मांडि‍ंग

Samsung Galaxy J6 रि‍व्‍यूू : दमदार बैटरी और नया डि‍जाइन बनाता है फोन को डि‍मांडि‍ंग

Samsung Galaxy J6 की रेंज में बाजार में Redmi Note 5 Pro और Oppo की नई सीरीज रि‍यलमी 1 है।

Samsung Galaxy J6 review : powerful battery and new design makes the phone demanding
नई दि‍ल्‍ली. Samsung ने हाल ही में मिड-रेंज स्मार्टफोन Galaxy J6 लॉन्‍च कि‍या था। इनफिनिटी डिस्प्ले के साथ लॉन्‍च हुए इस फोन की कीमत 13,990 रुपये रखी है। इनफिनिटी डिस्प्ले के अलावा फोन में फेस अनलॉक, बिक्सबी वॉयस असिस्टेंट, लाइव फोकस और फ्रंट कैमरा के साथ सेल्फी फ्लैश भी यूजर को मि‍लता है। Samsung Galaxy J6 की रेंज में बाजार में Redmi Note 5 Pro और Oppo की नई सीरीज रि‍यलमी 1 है। इसकी टक्‍कर इन दोनों फोन से ही है। बाजार की रेस में कौन सा फोन मारेगा बाजी यह तो वक्‍त ही बताएगा। लेकि‍न सैमसंग के इस नए स्‍मार्टफोन Galaxy J6 में कि‍तना दम है बता रहे हैं हम। 
 
क्‍या है स्‍पेसि‍फि‍केशन 
 
डिस्प्ले - 5.6 इंच का एचडी+ एसएमोलेड डिस्प्ले
रैम -  3 GB / 4 GB
स्टोरेज -  32 GB / 64 GB 
एंड्रॉयड - 8.0 ओरियो आउट ऑफ द बॉक्स पर चलता  
बैटरी - 3000 mAh 
कैमरा - 13 MP डुअल रियर सेटअप  
फ्रंट कैमरा - 8 MP 
प्रोसेसर - एक्सीनोस 7870 चि‍पसेट 
कीमत  -  3 GB  : 13,990 रुपये, 4 GB : 16,490 रुपये 
 
Samsung Galaxy J6 डिजाइन 
 
Samsung Galaxy J6 का डिस्प्ले और लंबा है स्लीक फ्रेम के साथ आता है। ऐसे में यह फाेेन काफी हैंडी है। वहीं, इसके रियर पैनल पर भी उंगलियों के निशान आसानी से नहीं पड़ते। सैमसंग ने इसमें अपना 5.45 इंच सुपर एमोलेड पैनल दिया है जो एचडी+ (720x1480 पिक्सल) रिजॉल्यूशन वाला है। एमोलेड डिस्प्ले के कारण कलर्स क्रिस्प और स्टीक आते हैं। ब्लैक काफी डीप हैं। ब्राइटनेस काफी अच्छी है। लेकि‍न फोन का रिजॉल्यूशन थोड़ा निराश करता है। Galaxy J6 में एंबियंट लाइट सेंसर का इस्तेमाल नहीं हुआ है। इस वजह से फोन में ऑटो ब्राइटनेस एडजस्टमेंट टॉगल नहीं है। रिव्यू के दौरान बार-बार ब्राइटनेस को मैनेज करना परेशान करता है। 
 
 
स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर 
 
Galaxy J6 को रफ्तार देता है एक्सीनॉस 7870 प्रोसेसर, जो फोन का सबसे ज़्यादा निराश करने वाला है। पि‍छले 2 साल से एक्सीनॉस 7 सीरीज़ के चिपसेट सैमसंग के बजट फोन का हिस्सा रहे हैं। अब कंपनी को इसे बदलने की ज़रूरत है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो Samsung Galaxy J6 हैंडसेट एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित  Samsung Experience 9.0 पर चलता है। यह ओएस कंपनी के प्रीमियम हैंडसेट का हिस्सा रहा है।  
 
सैमसंग के स्‍पेशल फीचर हुए और बेहतर 
 
Samsung ने गैलेक्सी जे6 में इमेज रिकग्नशिन आधारित शॉपिंग ऐप सैमसंग मॉल को दिया है। इसे गैलेक्सी ऑन7 प्राइम के साथ पेश किया गया था। सैमसंग मॉल अब गैजेट्स और कपड़ों की पहचान करने में पहले की तुलना में बहुत बेहतर हो गया है। इसमें सैमसंग पे मिनी भी है। फोन में सैमसंग ब्रांड के वीडियो और म्यूजिक ऐप पहले से इंस्टॉल नहीं हैं। आप चाहें तो इन्हें सैमसंग के माय गैलेक्सी ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
 
चैट ओवर वीडियो है कुछ खास 
 
सैमसंग ने इस बार एक नया फीचर दि‍या है चैट ओवर वीडियो। यह एक काम का फीचर है। इसकी मदद से यूज़र फुलस्क्रीन वीडियो देखते हुए भी व्हाट्सऐप और एसएमएस मैसेज का जवाब दे सकेंगे। फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया ऐप के लिए डुअल मैसेंजर मोड भी दि‍या गया है। 
 
Samsung Galaxy J6 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ 
 
फोन की रैम की बात करें तो ऐसा कभी नहीं लगता कि‍ फोन में 3 जीबी रैम कम है। यह सही काम करती है। हालांकि, यह फोन पुराना हो जाने के बाद कैसा परफॉर्मेंस देगा यह एक अलग बात है। गैलेक्सी जे6 में एनिमेशन्स और ट्रांजिशन को सीमित रखा गया है। इसके अलावा डिजिटल कंपास या जायरोस्कोप नहीं है। इसके चलते गूगल मैप्‍स भी यह नहीं बता सकता कि आप किस दिशा में देख रहे हैं।
 
फोन पर हमने 3 गेम चलाए जि‍नमें सबवे सर्फर्स और टेंपल रन 2 का लगातार यूज भी परेशान नहीं करता। इसके अलावा पावरफुल ग्राफिक्स वाले आस्फाल्ट 8 जैसे गेम को खेलने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। गेम खेलने के दौरान बैटरी की खपत भी बहुत ज़्यादा नहीं हुई। जो कि‍ एक अच्‍छी बात है। 
 
दि‍न में सही काम करता है फेस अनलॉक 
 
गैलेक्सी जे6 के फेस अनलॉक फीचर के बारे में कंपनी ने जमकर प्रचार किया है। दिन की रोशनी में यह अच्छा काम करता है। लेकिन रात में यह ज़्यादातर मौकों पर किसी काम का नहीं है। अच्छी बात है कि फिंगरप्रिंट सेंसर मौज़ूद है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि यह तेज़ी से काम कर रहा था।
 
एवरेज है कैमरा 
 
गैलेक्सी जे6 में पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसी कैमरे का इस्तेमाल Galaxy On7 Prime में भी हुआ है। इसका अपर्चर f/1.9 है और यह एलईडी फ्लैश के साथ आता है। फोन का कैमरा कि‍सी भी रेशनी में उम्‍मीद के मुताबि‍क काम नहीं करता। कैमरा ऐप में आपको ब्यूटी, नाइट, प्रो और पनोरमा जैसे मोड मिलेंगे लेकि‍न इसके बावजूद तस्वीरों की क्‍वॉलिटी में बड़ा सुधार नहीं होता। 
 
फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। यह भी एफ/1.9 अपर्चर और एलईडी सेल्फी लाइट के साथ आता है। रि‍यर कैमरे के उलट इससे दिन में ली गई फोटो अच्छी आती हैं, लेकिन कम रोशनी में यह वैसी फोटो नहीं देती जैसी आप चाहते हैं। हालांकि‍ सोशल मीडिया के दीवानों के लिए कैमरा ऐप में 3डी स्टीकर्स भी हैं। 
 
पावरफुल है बैटरी, लेकि‍न खलेगी फास्‍ट चार्जि‍ंग की कमी 
 
Samsung अपने Galaxy J6 का प्रचार बैटरी लाइफ को लेकर भी कर रही है। 3000 एमएएच की बैटरी सुनने में भले ही कम लगे। लेकि‍न इस फोन का स्टैंडबाय टाइम कमाल है। इस फोन में दि‍न भर वि‍डि‍या देखा जा सकता है। वहीं, इंटरनेट और म्‍यूजि‍क वीडि‍यो चलाने के बावजूद हमें दि‍न में सि‍र्फ एक बार ही चार्जर की जरूरत पड़ी। लेकि‍न इसके लि‍ए आपको फोन को देर तक 
चार्जि‍ंग पर रखना होगा जो कि‍ नि‍राश करता है। 
 
क्‍यों खरीदें 
नए डिजाइन, भरोसेमंद बैटरी और सुपर एमोलेड डिस्प्ले स्‍मार्टफोन की अपील बढ़ाते हैं। 
 
क्‍यों नहीं खरीदें 
 
कमजोर प्रोसेसर, एवरेज कैमरा क्‍वॉलि‍टी और फास्‍ट चार्जि‍ंग जैसा जरूरी फीचर नहीं होना अखरता है। 
 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट