बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomरि‍व्‍यू : सुपर सेल्‍फी और स्‍टाइलि‍श लुक बनाता है Oppo A83 को खास

रि‍व्‍यू : सुपर सेल्‍फी और स्‍टाइलि‍श लुक बनाता है Oppo A83 को खास

भारतीय बाजार में ओप्‍पो ए83 का प्राइस 13,990 रुपये है। भारतीय बाजार में इस प्राइस रेंज में प्रति‍योगि‍ता बढ़ रही है।

1 of
वि‍कास शर्मा, भारतीय बाजार में ओप्‍पो ए83 का प्राइस 13,990 रुपये है। भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में इस प्राइस रेंज में प्रति‍योगि‍ता लगातार बढ़ती जा रही है क्‍योंकि‍ आेप्‍पो के अलावा शाओमी, मोटो और  लेनोवो भी इस रेंज में एक दूसरे को कड़ी टक्‍कर दे रही हैं। ओप्‍पो का यह नया फोन ओप्‍पो ए83 मार्केट में कैसा प्रदर्शन करेगा यह तो समय ही बताएगा। लेकि‍न हम आपको बता रहे हैं इस फोन की कमि‍यां और खूबि‍यां। 

 
आपके पड़ोस की दुकान पर भी मि‍लेगा 
 
भारतीय बाजार में इस फोन का प्राइस 13,990 रुपये है। इसकी सबसे खास खास बात यह कही जा सकती है​ कि एप्पल आईफोन 10 की तरह इसे फेस अनलॉक जैसे महंगे फीचर्स से लैस किया गया है। वहीं, ओपो ए83 को लेने के लिए आपको महीनों तक इंटरनेट पर बुकिंग के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके पड़ोस की दुकान पर यह आसानी से उपलब्ध है। 
 
सुपर सेल्फी 
 
ये बात तो सभी जानते हैं कि‍ ओप्‍पो शुरू से ही अच्‍छे कैमरा और शानदार सेल्‍फी फीचर वाले फोन बनाने के लि‍ए जानी जाती है। ऐसे में ए83 में भी कंपनी ने इस सि‍लसि‍ले को जारी रखा है। कंपनी ने फोन में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया है। जो कि‍ अच्‍छे फोटो खींचता है। इसके अलावा कम रोशनी में भी आप अच्छी सेल्फी ले सकें इसके लिए स्क्रीन फ्लैश का ऑप्‍शन भी दिया गया है। इसके साथ ही फोन को ओपो एफ5 की तरह ‘एआई ब्यूटी तकनीक’ से लैस किया गया है। इस तकनीक को विशेष तौर से फोटोग्राफी के लिए तैयार किया गया है। एआई ब्यूटी रिकॉ​ग्निशन फीचर कलर टोन, जेंडर और रोशनी के आधार पर खुद फोटो में कई एलिमेंट डालता है। 
 
इसके अलावा फोन के बैक पैनल पर एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मौजूद है। रियर कैमरे के साथ टाइम लैप्स, ब्यूटी, पैनारोमा और मैनुअल मोड जैसे आॅप्शन मिलेंगे। फोन की पिक्चर क्‍वॉलिटी इस बजट में आने वाले कि‍सी भी फोन को टक्‍कर दे सकती है। 
 
 
देखने में स्मार्ट और वजन भी कम 
 
ओप्‍पो ने ए83 स्‍मार्टफोन को बेहतर स्टाइल से भी लैस किया है। ओपो ए83 को फुल मैटल यूनिबॉडी डिजाइन में पेश किया गया है। बेज़ल लेस डिसप्ले के साथ आने वाले इस स्‍मार्टफोन में नीचे कोई भी बटन नहीं दिया गया है, क्‍योंकि‍ कंट्रोल कीज स्क्रीन पर ही दी गई हैं। फोन का डिजाइन ऐसा है कि‍ बड़ी स्क्रीन के बावजूद फोन की ग्रि‍प अच्‍छी है और आराम से हाथ में आ जाता है। 
 
iPhone X की राह पर Oppo 
 
ओप्‍पो ने आईफोन 10 की राह पर चलते हुए अपने इस नए फोन से फिंगरप्रिंट स्कैनर हटा दि‍या है। आज ज्यादातर फोन में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर होता है, लेकिन इस फोन में नहीं है। इसे आप कमी मान सकते हैं, लेकिन इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर से भी एक लेवल ऊपर का सिक्योरिटी फीचर फेस अनलॉक सि‍स्‍टम दि‍या गया है। फेस अनलॉक फीचर आईफोन एक्‍स, गैलेक्सी नोट 8 और वनप्लस 5टी जैसे महंगे फोन में है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी सही काम करता हैैै और कम रोशनी में भी आसानी से फेस अनलॉक करने में सक्षम है। 
 
पावर फुल है चि‍पसेट 
 
ओप्‍पो ए83 को कपंनी ने मीडियाटेक एमटी6763टी हेलियो पी23 चिपसेट पर पेश किया है। इस फोन में आपको 2.5गीगाहर्ट्ज़ 64बिट्स आॅक्टाकोर प्रोसेसर मिलेगा। मीडियाटेक का यह चिपसेट काफी ताकतवर है और आसानी से भारी भरकम गेम और एप्‍स को रन करने में सक्षम है। फोन में 3 जीबी रैम के साथ 32जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। हालांकि‍ स्‍टोरेज को 128जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकता है। आप फोन में अस्फाल्ट 8 और शैडो फाइट जैसे शानदार गेम खेलें तो भी यह धीमा नहीं होगा। 
 
ओप्‍पो ए83 एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.1 नूगा पर चलता है। फोन में आपको कुछ अच्छे जेस्चर फीचर्स देखने को मिलेंगे। जैसे डबल टैप कर स्क्रीन को आॅन कर सकते हैं। यह फीचर महंगे फोन में उपलब्ध हैं। इसके अलावा 3 उं​ग्लियों से स्वाइप कर आप स्क्रीन शॉट ले सकते हैं। कंपनी ने स्क्रीन आॅफ जेस्चर का भी आॅप्शन दिया है जैसे ए लिखकर स्क्रीन आॅन करना और एम लिखकर कॉलिंग ​आदि। इसके अलावा ऐ अच्‍छी बात यह है कि‍ फोन में ज्यादा प्रीलोडेड ऐप नहीं हैं जो बेवजह फोन भरने का काम करते हैं। आगे पढ़ें : और क्‍या है खास
और क्‍या है खास 
 
- फोन में आप दो सिम के साथ माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। 
 
- ओपो ए83 को कंपनी ने 3,180 एमएएच की बैटरी से लैस कि‍या है। फोन का बैटरी बैकअप अच्छा है और लगातार उपयोग के बाद भी बैटरी पूरा दि‍न चलती है। 
 
- फोन के सेल्स पैक में आपको फोन, पावर अडैप्टर, यूएसबी केबल, सिम इजेक्टर टूल और बैक कवर के साथ शानदार ईयरफोन भी मिलेगा जो कि आज कल ज्यादातर कंपनियां नहीं देती हैं।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट