बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomरि‍व्‍यू : बेस्‍ट फोटो और परफेक्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है Samsung Galaxy S9

रि‍व्‍यू : बेस्‍ट फोटो और परफेक्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है Samsung Galaxy S9

सैमसंग ने एस9 में बहुत छोटी चीजों पर काम कर यूजर एक्‍सपीरि‍यंस को बेहतर बनाने का काम कर रही है।

Review S9 is best photos and perfect flagship smartphone
नई दि‍ल्‍ली. सैमसंग ने पिछले दिनों अपने फ्लैगशि‍प स्‍मार्टफोन गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस को लॉन्‍च कि‍या। नए फोन में कंपनी की ओर से ऐसा कुछ बड़ा नयापन नहीं कि‍या गया है, जि‍ससे उसे एस8 से अलग बताया जा सके लेकि‍न सैमसंग बहुत छोटी चीजों पर काम कर यूजर एक्‍सपीरि‍यंस को बेहतर बनाने का काम कर रही है। इसी के आधार पर कहा जा सकता है कि‍ सैमसंग ने कई बदलाव कर इस फोन में ऐसे फीचर जोड़े हैं जो यूजर के स्‍मार्टफोन एक्‍सपीरि‍यंस को अलग ही लेवल पर ले जाने का काम करते हैं। इस बार सैमसंग ने फोन में सबसे ज्यादा फोकस फोटोग्राफी पर कि‍या है। तो आइये जानते हैं इस फोन में कितना है दम :
 
गैलेक्सी एस-9 के स्‍पेसि‍फि‍केशन 
 
डिस्प्ले : 5.9 इंच क्वाडएचडी सुपर एमोलेड
रैम - 4 जीबी
स्टोरेज - 64 जीबी (400 जीबी एक्‍सपेंडेबल)
एंड्रॉयड - एंड्रॉयड 8 ओरियो 
बैटरी - 3000 एमएएच
कैमरा - 8 मेगापिक्सल फ्रंट, 12 मेगापिक्सल डुअल सेटअप 
प्रोसेसर - Exynos 9810 चिपसेट 
कीमत - एस9 : 57,900 रुपये, एस9+ : 64,900 रुपये 
 
 
शानदार है डिस्प्ले  
 
सैमसंग ने इस नए स्‍मार्टफोन में ऐज टु ऐज डिस्प्ले दी है, हैंडसेट की लंबाई ज्यादा है। इस वजह से आपको स्क्रीन स्पेस ज्यादा मिलता है लेकिन फोन हैंडी है। फिंगरप्रिंट सेंसर पीछे की तरफ है। डिजाइन के हिसाब से देखें तो यह फोन देखने में ही शानदार लुक देता है। वहीं, यह फोन वॉटर रजिस्टेंट भी है। 
 
मोबाइल कैमरे में पहली बार आया F1.5 अपर्चर 
 
पहली बार कि‍सी मोबाइल कैमरा में F1.5 अपर्चर दि‍या गया है। इसका फायदा भी यूजर को मि‍लता है। आप फोटो खींचे या वीडि‍यो बनाएं क्‍वॉलि‍टी शानदार आती है।  F1.5 के चलते फोन कम रोशनी और अंधेरे में भी बेहतर तस्वीर लेता है। यही कारण है कि‍ 1.5 लेवल का अपर्चर हम पहली बार किसी फोन में देख रहे हैं। हमने बहुत ज्यादा अंधेरे में भी जो फोटो ली उसमें काफी डि‍टेल थीं। इसके बाद कहा जा सकता है कि लो लाइट में इस वक्त सबसे बढ़िया कैमरा एस9 में है। सैमसंग ने फोन के कैमरे पर बहुत काम कि‍या है, जि‍सके चलते फोटोग्राफी के शौकीन लोगों को यह फोन बढ़ि‍या एक्‍सपीरि‍यंस देगा। 
 
सुपर स्लो मोशन 
 
स्‍मार्टफोन में यह एक और कमाल का फीचर है। स्लो मोशन तो आपको कई फोन में मिलेगा, लेकि‍न सुपर स्लो मोशन उससे भी एडवांस्ड है, जिसमें 960 फ्रेम पर सेकंड तक की रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसमें कुछ चुनौती हैं, मसलन लाइटिंग अच्छी होनी चाहिए। वहीं, जब आप इस मोड में तस्वीर खींचते है तो स्क्रीन के बीच में एक बॉक्स आता है, उस एरिया में जब कोई ऑब्जेक्ट मोशन करता है तो सुपर स्लो मोशन मोड खुद एक्टिव होता है। यानी आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ता है। हम उम्‍मीद करते हैं कि‍ सैमसंग इस फीचर को और बेहतर बनाकर लाएगा। 
 
 
AR Emoji 
 
यह एक मजेदार फीचर है, जो आपकी तस्वीर खींचकर आपके चेहरे के हिसाब से इमोजी बनाता है। हमने आईफोन एक्‍‍‍स में भी यह फीचर देखा है। एस9 सीरीज में आप इसे पसंद करेंगे, हालांकि कुछ मामलों में हमने पाया कि तस्वीर और इमोजी एक दूसरे से थोड़ा अलग दिखते हैं। इसके बावजूद यह नया फीचर कमाल का है। 
 
फास्‍ट चार्जि‍ंग है पर खर्च भी जल्‍दी होती है  
 
फोन में 3000 mAh की बैटरी दी गई है। जो कि‍ फास्‍ट चार्जि‍ंग के साथ आती है। इससे फोन जल्‍दी चार्ज होता है। लेकि‍न दि‍क्‍कत यह है कि‍ खूबसूरत डिस्प्ले पर लगातार मल्टीमीडिया का इस्तेमाल करेंगे तो यह खर्च भी तेजी से होती है। 
 
प्रोसेसर : न गर्म होता है न हैंग  
 
एस9 एक परफेक्ट एंड्रॉयड फोन की तरह काम करता है। फोन में स्नपड्रैगन 845 की जगह Exynos 9810 चिपसेट दि‍या गया है। लेकि‍न यह नि‍राश नहीं करता। फोन न हीट अप होता है और न ही हैंग करता है। वहीं, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्‍टोरेज आपको काफी स्‍पेस देते हैं। इसे बढ़ाया भी जा सकता है। 
 
पहले से अच्‍छा है फि‍ंगरप्रि‍ंट स्‍कैनर और फेस रि‍कग्‍नि‍शन 
 
फोन में सि‍क्‍यॉरि‍टी के लि‍हाज से पीछे की तरफ फि‍ंगरप्रि‍ंट सेंसर दि‍या गया है। ये सेंसर काफी अच्‍छा काम करता है और फि‍ंगर टच होते ही फोन अनलॉक हो जाता है। इसके अलावा फोन में फेस रि‍कग्‍नि‍शन का भी फीचर दि‍या गया है। सैमसंग ने एस9 में जो फेस रि‍कग्‍नि‍शन और फि‍ंगर प्रि‍ंट स्‍कैनर दि‍या है वह एस8 के मुकाबले बहुत अच्‍छा काम करता है। 
परफेक्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन एस9 
 
फोन में ड्यूल स्पीकर जबरदस्त साउंड आउटपुट देते हैं। सैमसंग ने इसके साथ हेडफोन भी AKG के दिए हैं जो म्यूजिक लवर्स को पसंद आएगा। इसके अलावा वॉटर प्रूफ होना, Bixby जैसा स्मार्ट असिस्टेंट फोन को शानदार बनाता है। कुल मि‍लकर एस9 एक परफेक्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। जो कि‍ एक स्मूद यूजर एक्सपीरियंस देता है।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट