बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomरि‍व्‍यू : दमदार बैटरी और प्रोसेसर बनाता है Tecno Camon i को खास

रि‍व्‍यू : दमदार बैटरी और प्रोसेसर बनाता है Tecno Camon i को खास

टैक्‍नो ने अपने फोन को 'कैमरा फोन' का तमगा दिया है। फुलव्यू डिस्प्ले के साथ आने वाले इस फोन की कीमत 8,999 रुपये है।

Review powerful battery and processor makes Tecno Camon i special
नई दि‍ल्‍ली, चायनीज कंपनी 'टेक्नो' ने भारतीय बाज़ार में अपना नया स्मार्टफोन Tecno Camon i लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने ओप्‍पो की तर्ज पर इसे 'कैमरा फोन' का तमगा दिया है। फुलव्यू डिस्प्ले के साथ आने वाले इस फोन की भारतीय बाजार में कीमत 8,999 रुपये है। मार्केट में फोन अपनी रेंज के अन्‍य फोंस को कि‍तनी टक्‍कर देगा ये तो समय बताएगा। लेकि‍न हम बता रहे हैं कि‍ इस फोन में है कि‍तना दम।  
 
बैटरी है जान 
 
इस स्‍मार्टफोन को पावर देने के लि‍ए कंपनी ने 3050 mAh की बैटरी दी है। जो कि‍ अच्‍छी है। कंपनी ने लॉन्‍च के समय ही कहा था कि‍ स्मार्टफोन में दी गई इन-सेल डिस्प्ले टेक्‍नाेलॉजी स्मार्टफोन पावर खपत को कम करेगी। शायद यही कारण है कि‍ बैटरी आराम से पूरे दि‍न चल जाती है। मैने इस फोन में घंटों गाने सुने, यू ट्यूब चलाया, विीडि‍यो देखे लेकि‍न बैटरी जल्‍द से फोन का साथ नहीं छोड़ती। ऐसे में कहा जा सकता है कि‍ इस फोन की जान इसकी बैटरी है।
 
एवरेज ही है 'कैमरा फोन' का कैमरा 
 
अब बात करते हैं फोन के सबसे मेन और जि‍सके नाम से कंपनी ने फोन को लॉन्‍च कि‍या है उस फीचर कैमरे की। इस फोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा डुअल फ्लैश के साथ और 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। जो कि‍ इसके कैमरा फोन होने के दावे को बहुत मजबूती नहीं देते। फ्रंट और रियर कैमरे एफ/2.0 अपर्चर और 5पी लेंस होने के चलते इस फोन से दि‍न की रोशनी में अच्‍छी फोटो क्वॉलिटी मि‍लती है, लेकि‍न रोशनी कम होने पर फोटो क्‍वॉलि‍टी उतनी अच्‍छी नहीं आती। सेल्फी के दीवानों के लिए इस स्मार्टफोन में 80 डिग्री वाइड एंगल लेंस दिया गया है, जिससे सेल्फी लेते वक्त पूरे परिवार की तस्वीर आसानी से फ्रेम में आ जाएगी। रात के वक्त या कम रोशनी में फोटो अच्‍छी आए इसके लि‍ए फोन के रियर कैमरे को 4x फ्लैश से भी जोड़ा गया है। 
 
सॉफ्टवेयर है बढ़ि‍या 
 
अब बात फोन के सॉफ्टवेयर की। कंपनी ने फोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वॉड कोर पर चलने वाला MediaTek MT6737 प्रोसेसर लगाया है। जो कि‍ स्‍मार्टफोन को पावरफुल बनाता है। आप गाने सुनि‍ए, गेम खेलि‍ए या फि‍र वीडि‍यो देखि‍ए फोन न तो हैंग करता है और ही गर्म होता है। ऐसे इसके प्रोसेसर को 10 में से मि‍लते हैं 7 नंबर। 
 
एवरेज है स्‍क्रीन टच  
 
कंपनी ने इसे 18:9 आस्पेक्ट रेशियो के ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए फुलव्यू वाले डिस्प्ले से लैस रखा है। वीडियो ब्राउज करने, गेम खेलने और एकसाथ कई काम करने में यूज़र को दिक्कत न हो, इसके लिए 5.65 इंच का एचडी+ रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है। स्मार्टफोन में दी गई इन-सेल डिस्प्ले टेक्‍नाेलॉजी यूज़र के लिए टच स्क्रीन का अनुभव बेहतर बनाने में मदद करती है। 
इनसे करना होगा मुकाबला 
 
Tecno Camon i का मुकाबला Micromax Canvas Infinity और Xiaomi Redmi Note 4 से होगा। बता दें कि‍  टैक्‍नो कैमन आई की राह आसान नहीं है। क्‍योंकि‍  Redmi Note 4 भारत में 2017 मेंं सबसेे ज्‍यादा बि‍कने वाला फोन है। वहीं, देसी ब्रांड होने के चलते Micromax Canvas Infinity को भी फायदा मि‍लेगा। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट