बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomजि‍यो ने सैमसंग को पीछे छोड़ा, फीचर फोन मार्केट बनी नंबर-1

जि‍यो ने सैमसंग को पीछे छोड़ा, फीचर फोन मार्केट बनी नंबर-1

काउंटरपॉइंट ने एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि‍ रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी फीचर फोन कंपनी बन गई है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. काउंटरपॉइंट ने एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि‍ रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी फीचर फोन कंपनी बन गई है। रि‍पोर्ट के अनुसार कंपनी का बाज़ार में 26 फीसदी मार्केट शेयर है। इसके चलते रिलायंस जियो 2017 की चौथी तिमाही में सबसे बड़ी फ़ीचर फोन कंपनी है। रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ इसका श्रेय जियो फोन हैंडसेट को जाता है। वहीं, 15 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सैमसंग इस तिमाही में दूसरे नंबर पर रही। इसके बाद 9 प्रतिशत शेयर के साथ माइक्रोमैक्स, 7 फीसदी शेयर के साथ आईटेल और 6 फीसदी शेयर के साथ एचएमडी ग्लोबल की नोकिया रही। 2017 की चौथी तिमाही में अन्‍य ब्रांड का 34 फीसदी मार्केट पर कब्ज़ा है। 
 
पूरे साल सैमसंग रही नंबर-1
 
काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग साल भर फ़ीचर फोन सेगमेंट में 21 प्रतिशत के मार्केट शेयर के साथ टॉप पर रही। 12 प्रतिशत शेयर के साथ आईटेल ने दूसरे जबकि 11 प्रतिशत शेयर के साथ रिलायंस जियो ने तीसरे स्थान पर कब्ज़ा किया। माइक्रोमैक्स ने 9 प्रतिशत शेयर के साथ चौथा और लावा ने 7 प्रतिशत शेयर के साथ पांचवा स्थान हासिल किया। बाज़ार में मौज़ूद बाकी ब्रांड की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत रही। 
 
प्री ऑर्डर और अपडेट डि‍वाइस ने बढ़ाई मांग 
 
काउंटरपॉइंट के अनुसार, इस फोन की बिक्री की सबसे बड़ी वजह रही रिकॉर्ड प्री-ऑर्डर (60 लाख)। इसके अलावा, कई फ़ीचर फोन यूज़र को यह डिवाइस एक बेहतर अपग्रेड लगा। वहीं, यह फोन एक तरह से जि‍यो यूजर्स के लि‍ए फ्री है। 
 
क्‍या था कंपनी का टारगेट 
 
पिछले साल 21 जुलाई को 4जी वीओएलटीई जियो फोन लॉन्च किया था। 1,500 रुपये सिक्योरिटी मनी के साथ आने वाले जियो फोन की प्रभावी कीमत शून्य है। कंपनी ने 50 करोड़ से ज़्यादा फोन बेचने के लक्ष्य रखा था। 
 
क्‍या हैं फोन के फीचर 
 
कंपनी ने जियो फोन में 2.4 इंच डिस्प्ले, 2 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 2000 एमएएच बैटरी दी है। जियो फोन में एक सिंगल-नैनो सिम स्लॉट है और यह माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट के साथ आता है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट