बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomस्‍मार्टफोन पर गेमि‍ंग, सर्फि‍ंग और सर्चि‍ेंग होगी और फास्‍ट, Snapdragon 845 प्रोसेसर लॉन्‍च

स्‍मार्टफोन पर गेमि‍ंग, सर्फि‍ंग और सर्चि‍ेंग होगी और फास्‍ट, Snapdragon 845 प्रोसेसर लॉन्‍च

हवाई में चल रहे स्नेपड्रैगन समि‍ट में क्‍वॉलकॉम ने अपने प्रोसेसर स्नेपड्रैगन 845 को लॉन्‍च कर दि‍या है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. क्वालकॉम का नया स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर बहुत दि‍न से सुर्खियों में था। वहीं, हवाई में चल रहे स्नेपड्रैगन समि‍ट में क्‍वॉलकॉम ने अपने प्रोसेसर स्नेपड्रैगन 845 को लॉन्‍च कर दि‍या है। कंपनी का कहना है कि‍ यह अगली पीढ़ी का मोबाइल चिपसेट है।  क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 से सैमसंग, गूगल, वनप्लस और शाओमी जैसे अन्‍य स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनि‍यों को सुविधा होगी। हालांकि‍ क्वालकॉम ने अपने नए प्रोसेसर स्‍नैपड्रेगन 845 के बारे में बहुत ज्‍यादा जानकारी नहीं दी है। लेकि‍न माना जा रहा है कि‍ नए प्रोसेसर से गेमि‍ंग, सर्चि‍ंग व सर्फि‍ंग और फास्‍ट होने की उम्‍मीद है। 
 
सैमसंग के नए फ्लैगशि‍प फोन में होगा नया प्रोसेसर 
 
क्वालकॉम और सैमसंग ने संयुक्त रूप से स्नैपड्रैगन समि‍ट में नए प्रोसेसर को लॉन्‍च कि‍या। नया प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 की तरह ही 10 एनएम पर बनाया गया है।सैमसंग क्वालकॉम के अपने सबसे बड़े ग्राहकों में से एक है। ऐसे में मीडि‍या रि‍पोर्ट के अनुसार जनवरी 2018 में लॉन्‍च होने वाले अपनी फ्लैगशि‍प के नए स्‍मार्टफोन गैलेक्सी एस 9 में स्नैपड्रैगन 845 दे सकता है। वहीं , सैमसंग अकेला नहीं है जो स्‍नैपड्रेगन प्रोसेसर यूज करता हो। एप्‍पल को छोडकर लगभग सभी कंपनि‍यां क्‍वॉलकॉम का स्‍नैपड्रेगन का प्रोसेसर यूज कर रही हैं। ऐसे में उम्‍मीद है कि‍ शाओमी भी 2018 में लॉन्‍च होने वाले अपने नेक्‍स्‍ट जेनरेशन फ्लैगशि‍प स्‍मार्टफोन में स्‍नैपड्रगेन 845 प्रोसेसर का प्रयोग करेगी। 
 
लैपटॉप को भी बदलेगा नया प्रोसेसर 
 
समि‍ट में क्वालकॉम और माइक्रोसॉफ्ट ने भी साथ आने की बात कही है। क्वालकॉम ने घोषणा की है कि जल्‍द ही लैपटॉप में स्‍नैपड्रेगन का यह नया प्रोसेसर होगा। जि‍नमें सि‍म कार्ड लगाने के साथ-साथ पावरफुल बैटरी होगी, जो कि‍ 20 घंटे से ज्‍यादा का पावर बैकअप देगी। वहीं, स्‍नैपड्रेगन के नए प्रोसेसर से लेस लैपटॉप की स्‍टैंडबाय बैटरी एक हफ्ते से एक महीने तक होगी। कंपनी की ओर से कहा गया कि‍ अभी बहुत से लैपटॉप स्नैपड्रेगन 835 प्रोसेसर का प्रयोग करते हैं। 
 
 
क्‍या होगा फायदा 
 
क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 845, स्नैपड्रैगन 835 का सीधा उत्तराधिकारी है। नए प्रोसेसर के साथ, कंपनी को बेहतर प्रदर्शन, ज्‍यादा बैटरी बेकअप और बेहतर सुरक्षा जैसे कई सुधार होने की उम्‍मीद है। वहीं, पिछले स्नैपड्रेगन चिपसेट की तरह ही नई फ्लैगशिप स्नैपड्रेगन 845 मोबाइल प्लेटफॉर्म का निर्माण सैमसंग की फाउंड्री लाइनों पर किया जाएगा। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट