बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomOppo F7 रि‍व्‍यू : बेहतर डि‍स्‍प्‍ले और शानदार कैमरा बनाते हैं Oppo F7 को दमदार

Oppo F7 रि‍व्‍यू : बेहतर डि‍स्‍प्‍ले और शानदार कैमरा बनाते हैं Oppo F7 को दमदार

चाइनीज स्‍मार्टफोन कंपनी Oppo ने हाल ही में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन ओप्पो एफ7 लॉन्‍च कि‍या है।

Oppo F7 Review Better Display and Superb Camera। ओप्‍पो एफ7 रि‍व्‍यू बेहतर डि‍स्‍प्‍ले और शानदार कैमरा बनाते हैं Oppo F7 को दमदार
नई दिल्ली. चाइनीज स्‍मार्टफोन कंपनी Oppo ने हाल ही में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन ओप्पो एफ7 लॉन्‍च कि‍या है। इसमें आईफोन जैसा नॉच दि‍या गया है। इस फोन की सबसे खास बात इसका 25 मेगापिक्सल से लैस सेल्‍फी फ्रंट कैमरा है। यह कैमरा आर्टिफिशल इंटेलीजेंस वाले ब्यूटी फीचर्स से लैस है। इसके अलावा फोन में क्‍या खास है बता रहे हैं हम। वहीं, ओप्‍पो के इस फोन की सीधी टक्‍कर Vivo V9 से है। ऐसे में बाजार की रेस में कौन आगे नि‍कलेगा यह तो वक्‍त ही बताएगा। लेकि‍न Oppo के इस नए स्‍मार्टफोन F7 में कि‍तना दम है बता रहे हैं हम। 
 
Oppo F7 के स्‍पेसि‍फि‍केशन 
 
डिस्प्ले - 6.23 इंच फुल एचडी+ (1080x2280 पिक्सल)  
रैम -  4 GB / 6 GB
स्टोरेज -  64 GB / 128 GB (256 जीबी तक एक्‍सपेंडेबल)   
एंड्रॉयड - एंड्रॉयड 8.1 ओरियो 
बैटरी - 3400 mAh
कैमरा - 16 MP 
फ्रंट कैमरा - 25 MP 
प्रोसेसर - मीडियाटेक हीलियो पी60 चि‍पसेट 
वजन  158 ग्राम 
कीमत : 4 GB : 21,990 रुपये / 6 GB  : 26,990 रुपये 
 
कैसा है डिज़ाइन 
 
ओप्पो एफ7 में सबसे पहले आपका ध्यान जाएगा फोन के नॉच की ओर। क्‍योंकि‍ इस फोन में भी आईफोन एक्‍स जैसा नॉच दि‍या गया है। फोन में आगे की तरफ डिस्प्ले का कब्जा है। फोन अक्रेलिक प्लास्टिक बॉडी का बना है और बैक पैनल पर ग्लॉसी फिनिश मिलेगा। ग्लॉसी रियर अच्छा तो लगता है लेकि‍न इस पर नि‍शान जल्‍दी आते हैं। 158 ग्राम वज़न के साथ फोन काफी हल्का लगता है। 
 
स्‍क्रीन पर वीडि‍यो देखने में आता है मजा 
 
ओप्पो एफ7 में 6.23 इंच की फुल एचडी+ स्क्रीन है, जिसका रेज़ॉलूशन 2280x1080 पिक्सल है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है और इस पर मूवी देखने में मजा आता है। फोन में ऑनस्क्रीन नेविगेशन बटन दिए गए हैं। स्क्रीन पर तस्वीरें और विडियो देखने में अच्छी लगती हैं। लेकिन सूरज की रोशनी में फुल ब्राइटनेस होने पर भी विडियो की परफॉर्मेंस उतनी अच्‍छी नहीं है जि‍तनी हमने उम्‍मीद की थी। 
 
परफॉर्मेंस 
 
फ्लैगशिप फोन में मीडियाटेक हीलियो पी60 ऑक्टा-कोर चिपसेट है। स्‍नैपड्रैगन का प्रोसेसर न होना थोड़ा चौंकाता है लेकि‍न फोन में इस प्राेसेसर से कोई दि‍क्‍कत नहीं आती। यह स्‍मूद तरीके से सभी काम नि‍पटा देता है। इसके अलावा हैंडसेट में 4 जीबी रैम 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम व 128 स्टोरेज का विकल्प दि‍या गया है। 
 
ओप्पो का यह फोन एंंड्रॉयड ओरियो 8.1 आधारित कलरओएस 5.1 पर चलता है। फोन में क्वाइट टाइम, फुल स्क्रीन मल्टीटास्किंग जैसे कई मोड मिलेंगे। इसके अलावा स्क्रीन रिकॉर्डिंग, स्क्रीनशॉट और नोटिफिकेशन ब्लॉक करने जैसे शॉर्टकट भी मिलते हैं। फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर दोनों से फोन को अनलॉक किया जा सकता है। इसके अलावा फोन में सिक्योर कीबोर्ड का ऑप्‍शन भी दि‍या गया है। 
 
ओप्‍पो के इस फ्लैगशि‍प फोन में फेशियल अनलॉक फीचर बढ़िया तरीके से काम करता है। इसके अलावा फोन चलाते समय न तो हैंग होता है और न ही हीटिंग की कोई समस्या आई। ऐसे में इस फोन का परफॉर्मेंस अच्‍छा है। 
 
कैमरा 
 
अब बात करते हैं फोन के सबसे मेन फीचर यानी आर्टिफिशल इंटेलीजेंस वाले 25 मेगापिक्सल फ्रंट सेंसर की। फ्रंट बोकेह इफेक्ट बढ़िया तरीके से काम करता है और चेहरे पर फोकस होने पर बैकग्राउंड ब्लर हो जाता है। फोटो में ब्यूटिफेकशन सिलेक्ट करने पर तस्वीरें कुछ बनावटी आती हैं। जि‍से शायद कुछ लोग पसंद न करें। 
 
ओप्पो एफ7 में दिए गए 16 मेगापिक्सल के सिंगल रियर कैमरे से तस्वीरें अच्छी आती हैं। कम रोशनी में एलईडी फ्लैश का इस्तेमाल कर हम बढ़िया फोटो ले पाए। इन फोटोज में कलर और डिटेलिंग काफी अच्‍छी थी। जबकि हमने कई बार देखा है कि‍ डुअल रियर कैमरे वाले फोन भी कम रोशनी में इतनी अच्‍छी परफॉर्मेंस नहीं देते। नैचुुरल और इंडोर लाइट में तस्वीरें अच्छी रहती हैं। फोन में सुपर विविड मोड है जिससे कंट्रास्ट बढ़ाया जा सकता है। यूजर्स को एआर स्टिकर्स और कई दूसरे इनबिल्ट फिल्टर का भी विकल्प मिलता है। 
 
बैटरी 
 
ओप्पो एफ7 में 3400 एमएएच की बैटरी है जो पूरा दि‍न गाने और नेट सर्फि‍ंग के बावजूद आराम से पूरा दि‍न नि‍काल लेती है। इसके अलावा अच्‍छे प्रोसेसर और बैटरी के तालमेल के चलते बैटरी गर्म भी नहीं होती। 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट