बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomMWC 2018 में खास स्मार्टफोन्स का होगा आगाज, सैमसंग, शाओमी , सोनी का ये है प्‍लान

MWC 2018 में खास स्मार्टफोन्स का होगा आगाज, सैमसंग, शाओमी , सोनी का ये है प्‍लान

मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस ( MWC 2018) 26 फरवरी से 1 मार्च तक स्‍पेन के बर्सि‍लोना में होना है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस ( MWC 2018) 26 फरवरी से 1 मार्च तक स्‍पेन के बर्सि‍लोना में होना है। ऐसे में दुनि‍याभर की मोबाइल कंपनि‍यों ने तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक सुनने में आया है कि‍ सभी कंपनि‍यां अपने बेस्‍ट फोन यहां लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही हैं। सोनी और सैमसंग जैसी कंपनियां इस इवेंट में जहां अपने फ्लैगशिप डिवाइस प्रदर्शित करेंगी। वहीं शाओमी भी एमडब्ल्यूसी 2018 में हिस्सा ले रही है। अब नोकिया ने भी एमडब्ल्यूसी 2018 में हिस्सा लेने की पुष्टि कर दी है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर एक टीज़र जारी किया है जिसमें नोकिया फैंस को 'शानदार' नोकिया फोन मिलने की जानकारी दी गई है। एक नजर डालते हैं उन मोस्‍ट अवेटेड फाेन्‍स पर जो यहां लॉन्‍च हो सकते हैं। 

 
शाओमी लॉन्‍च कर सकता है MI 7 
 
मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस की साइट से पुष्टि हुुुुई है कि शाओमी एमडब्ल्यूसी 2018 में हिस्सा ले रही है। ऐसी ख़बर आनी शुरू हो गई है कि‍ कंपनी लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए Mi7 लॉन्च करेगी। Mi 7 पहला स्मार्टफोन होगा जिसमें क्‍वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर मिलेंगे। शाओमी के संस्थापक और सीईओ ली जुन ने क्‍वॉलकॉम के साथ साझेदारी में ऐलान किया था, 'शाओमी ऐसे डिवाइस लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है जो नई टेक्नोलॉजी से लैस होंगे और कीमत के लिहाज से ख़ूबसूरत डिज़ाइन से लैस होगा। और हमने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर को चुना है।' 
 
स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के अलावा, शाओमी मी 7 में एक फेस अनलॉक फ़ीचर देगी। इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं होगा। बाज़ार में मौज़ूद दूसरे डिवाइस जिनमें सॉफ्टवेयर आधारित फेस अनलॉक फ़ीचर हैं, उनसे अलग मी 7 में 3जी फेस सेंसिंग टेक्नोलॉजी होगी। इससे यूज़र स्क्रीन पर चेहरा दिखाकर फोन को अनलॉक कर पाएंगे। यह फ़ीचर अब तक आईफोन X में ही दिया गया है। 
 
सैमसंग करेगा एस9 और एस9 प्‍लस 
 
सैमसंग ने पुष्टि कर दी है कि Galaxy S9 मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस (एमडब्ल्यूसी) 2018 फरवरी में लॉन्च होगा। कंपनी की ओर से गया है कि‍ फ्लैगशिप डिवाइस को गैलेक्सी S9 और गैलेक्सी S9+ दो वैरिएंट में पेश किया जा सकता है। स्मार्टफोन में एक पतले बेज़ल, इनफिनिटी डिस्प्ले और एक डुअल कैमरा सेटअप होने की उम्मीद है।  
 
सैमसंग के इस फोन की स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, सैमसंग गैलेक्सी S9 और गैलेक्सी एस9+ में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर होगा। इसके अलावा यह एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर चलेगा। हालांकि, आने वाले फोन में हाल ही में लॉन्च हुआ सैमसंग ऑक्सीनॉस 9810 प्रोसेसर होने की उम्मीद है। दो वैरिएंट में से गैलक्सी एस9+ में 6 जीबी रैम व 512 जीबी स्टोरेज होने की उम्मीद है। गैलेक्सी एस फैमिली के नए बड़े वैरिएंट में एक डुअल कैमरा सेटअप दिए जाने की उम्मीद है। 
 
नोकि‍या कर सकता है कई फोन का ग्‍लोबल लॉन्‍च 
 
एचएमडी ग्लोबल के सीपीओ जूहो सरविकास ने ट्वविटर पर इस जानकारी को साझा किया। उन्‍होंने लि‍खा कि‍ शानदार नोकिया फोन की उम्मीद रखें।'' एमडब्ल्यूसी 2018 में नोकिया 9, नोकिया 6 (2018) और नोकिया 7 के ग्लोबल लॉन्च की उम्मीद है। इसके अलावा इस इवेंट में नोकिया 3310 4जी वेरिएंट के भी लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके साथ ही एक क्वार्टी 4जी फोन (टीए-1047) के ग्लोबर रिलीज़ की तारीख़ का भी ऐलान किया जा सकता है। 
 
सोनी भी है तैयार 
 
सोनी भी कंज़्यूमर टेक्नोलॉजी में कुछ नया लॉन्च करने के लिए तैयार है। जापान की दिग्गज़ कंपनी ने एमडब्ल्यूसी 2018 में होने वाले लॉन्च इवेंट के लिए प्रेस इनवाइट भेज दिए हैं। कंपनी 26 फरवरी, सोमवार को इस इवेंट में नए डिवाइस प्रदर्शित करेगी। हालांकि‍ अभी तक इसका खुलासा नहीं कि‍या गया है। बता दें कि‍, 26 फरवरी एमडब्ल्यूसी 2018 का पहला दि‍न है। 
 
हुवावे लाएगा P20  
 
मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में चाइनीज कंपनी हुवावे P20 स्‍मार्टफोन पेश कर सकती है। हुवावे P20 में 6 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले होने की उम्‍मीद है। वहीं, फोन 18:9 अस्पेक्ट रेश्यो यानी फुल व्यू डिस्प्ले के साथ आ सकता है। इसी के साथ फोन में ट्रिपल लेंस, 40MP रियर कैमरा, 24MP फ्रंट कैमरा और 5X हाइब्रिड जूम आने की उम्मीद है। एंड्रॉयड फोन में 6 से 8 GB रैम के साथ माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और एंड्रॉयड ओरियो के साथ आने की उम्मीद है। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट