बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomMWC 2018: सोनी Xperia XZ2 और XZ2 compact लॉन्‍च, बना सकेंगे 4K वीडियो

MWC 2018: सोनी Xperia XZ2 और XZ2 compact लॉन्‍च, बना सकेंगे 4K वीडियो

हुवावे और क्‍वॉलकॉम ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में मोबाइल डिवाइसेज को 5G एक्सेस देने के लिए 5G चिप पेश की है।

1 of

 

 
बर्सि‍लोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस 2018 के पहले दि‍न सैमसंग और नोकि‍या जैसी कंपनि‍यों ने अपने नए डि‍वाइस लाॅन्‍च कि‍ए। सैमसंग ने जहां S9 और S9+ को उतारा। वहीं, नोकि‍या ने एक फीचर फोन के साथ 4 स्‍मार्टफोन पेश कि‍ए हैं। वहीं, चीनी कंपनी हुवावे और अमेरि‍की कंपनी क्‍वॉलकॉम ने स्‍मार्टफोन में 5G एक्सेस देने के लिए 5G चिप और मॉडम को दुनि‍या के सामने शोकेस कि‍या। इसके अलावा इस मोबाइल महाकुंभ में सोनी ने भी अपने 2 नए स्‍मार्टफोन शोकेस कि‍ए। 
 
MWC 2018 अपडेट्स 
 

सोनी Xperia XZ2 और XZ2 compact लॉन्‍च, बना सकेंगे 4K वीडियो 

 

दुनि‍या के सबसे बड़े मोबाइल इवेंट 'मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018' में सोनी ने अपने 2 नए स्मार्टफोन पेश कि‍ए हैं। स्पेन के बार्सिलोना में चल रहे इस इवेंट में सोनी ने Xperia XZ2 और Xperia XZ2 कॉम्‍पेक्‍ट स्मार्टफोन पेश किए हैं। सोनी के इन दोनों स्मार्टफोन की सेल मार्च में शुरू होगी। सोनी  Xperia XZ2 और सोनी एक्सपीरिया  XZ2 काम्‍पेक्ट स्मार्टफोन में यूजर्स 4K HDR वीडियो रिकॉर्ड कर सकेंगे। 

 

सोनी एक्सपीरिया XZ2 और XZ2 कॉम्पैक्ट की मुख्य स्पेसिफिकेशन्स 

 

5.7 इंच डिस्प्ले (XZ2) 
5 इंच डिस्पली (XZ2 कॉम्पैक्ट) 
19 MP रियर कैमरा 
5 MP फ्रंट कैमरा
एंड्रॉयड 8.0 ओरियो सॉफ्टवयेर 
क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 प्रोसेसर
4G B रैम 
64 GB स्टोरेज 
400 GB तक माइक्रोएसडी एक्सपेंडेबल 
रियर अपर फिंगरप्रिंट स्कैनर
फ्रंट और बैक पर गोरिल्ला ग्लास 5
QI वायरलेस चार्जिंग (XZ2)  

 

हुवावे ने पेश कि‍या 5G मॉडम 

 
हुवावे ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में मोबाइल डिवाइसेज को 5G एक्सेस देने के लिए 5G चिप पेश की है। इस चिपसेट का नाम हुवावे Balong 5G01 रखा गया है। कंपनी का दावा है की यह दुनिया का पहला कमर्शियल चिपसेट है, जो 5G स्टैण्डर्ड से मिलता है। हुवावे के सीईओ रिचर्ड यू ने कहा कि‍ कंपनी 2018 के अंत में इस चिपसेट के साथ 5G फोन लॉन्च करने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। हुवावे की ओर से कहा गया है कि‍ यह चिप 2.3 गीगाबिट्स की डाउनलोडिंग स्पीड प्रति सेकंड दे सकती है। यह फिलहाल उपलब्ध 4G नेटवर्क की स्पीड से कई गुना तेज है।
 

क्वालकॉम भी चुका है पेश 

 
इससे पहले क्वालकॉम ने अपनी X50 मॉडम यहीं मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस में पेश किया। क्वालकॉम का दावा है कि‍ मोबाइल डिवाइसेज के लिए यह मॉडेम 4.51 गीगाबिट्स प्रति सेकंड की स्पीड देता है। क्वालकॉम के 5जी मॉडम के जरिए कंपनी 1 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की डाउनलोड स्पीड उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही क्वालकॉम ने अपने पहले 5जी स्मार्टफोन के रेफरेंस डिजाइन को भी दिखाया। क्वालकॉम पहली कंपनी है जिसने पिछले साल इस 5जी मॉडम को पेश किया था और कंपनी को इसका डेमो देने में 12 महीने लग गए। 
 

नोकि‍या ने लॉन्‍च कि‍ए 5 फोन 

 
बर्सि‍लोना में मोबाइल महाकुंभ मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आगाज़ हो चुका है। सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लेकर तैयार हैं और मंच भी सज चुका है। इवेंट में जलवा बिखेरने की शुरुआत नोकिया ने की है। कंपनी ने एक साथ 5 फोन लॉन्‍च कर धमाका कर दि‍या है। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2018 के मंच से पहले ही दिन नोकिया ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल द्वारा नोकिया 8110 4जी फीचर फोन के साथ नोकिया 1, नोकिया 6 (2018), नोकिया 7 प्लस और नोकिया 8 सिरोको स्मार्टफोन लॉन्‍च कि‍या है। कंपनी की ओर सेे कहा गया हैै कि‍ यह सभी फोन अप्रैल से बाजार में खरीदने के लि‍ए उपलब्‍ध होंगे।  
 

Samsung ने लॉन्च किया Galaxy S9 और S9 Plus

 
सैमसंग ने अपने Galaxy S9 और Galaxy S9+ को आधिकारिक तौर पर मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2018 में लॉन्च कर दिया गया। उम्मीद के मुताबिक, सैमसंग के इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन में सबसे ज़्यादा ध्यान कैमरे पर दिया है। दोनों ही स्मार्टफोन का प्राइमरी रियर कैमरा वेरिएबल अपर्चर सेंसर के साथ आता है। वहीं, सैमसंग गैलेक्सी एस9+ डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। 16 मार्च से ये फोन भारत सहित विश्व के कई देशों में सेल के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं आज से ही भारत में ये फोन प्रीबुकिंग के लिए उपलब्ध हो चुके हैं। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट