Home » Industry » IT-TelecomMobiistar XQ Dual review Good camera make phones powerful

Mobiistar XQ Dual रि‍व्‍यू : कम कीमत में अच्‍छा कैमरा बनाता है फोन को दमदार

स्‍मार्टफोन कंपनी Mobiistar ने हाल ही में भारत में XQ Dual और CQ स्मार्टफोन लॉन्च किए थे।

Mobiistar XQ Dual review Good camera make phones powerful
नई दि‍ल्‍ली. स्‍मार्टफोन कंपनी Mobiistar ने हाल ही में भारत में XQ Dual और CQ स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। कंपनी ने दोनों ही स्‍मार्टफोन के सेल्फी फोकस्ड होने का दावा कि‍या था। कंपनी का दावा था कि‍ इससेे सेल्फी का अनुभव और शानदार होगा। कंपनी ने फोन में ब्यूटी फिल्टर भी दिए हैं, जो स्किन को ब्राइट और सॉफ्ट करने में मददगार होंगे। हमने एक्‍सक्‍यूू मॉडल का रि‍व्‍यू कि‍या और देखा कि‍ कंपनी का दावा कि‍तना सही है। 
 
XQ Dual के स्पेसिफिकेशन 
 
डिस्प्ले - 5.5 इंच का फुल एचडी+ आईपीएस डिस्प्ले 
रैम - 3 जीबी 
स्टोरेज -  32 जीबी (128 जीबी तक एक्‍सपेंडेबल)   
एंड्रॉयड - 7.1.2 नूगा  
बैटरी - 3000 mAh
कैमरा - 13 MP डुअल टोन एलईडी फ्लैश के साथ आता है। 
फ्रंट कैमरा - 13+8 MP डुअल सेल्‍फी सेटअप  
प्रोसेसर - क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चि‍पसेट 
कीमत  - 7,999 रुपये 
 
अच्‍छा है डि‍स्‍प्‍ले 
 
आज कल लेटेस्‍ट स्‍टाइल बेजल लैस को फोन पूरा नहीं करता और पुराने डि‍स्‍प्‍ले के साथ आता है। लेकि‍न एक्सक्यू ड्यूल का डिस्प्ले ब्राइट है। कलर शानदार है और फ्रंट से डिवाइस थोड़ी हल्की लगती है। राउंडेड कॉर्नर हैं, जो कि‍ फोन को हैंडी बनाते हैं। 
 
कम कीमत में मि‍लेगा अच्‍छा कैमरा 
 
अब बात फोन के उस फीचर की जि‍स पर कंपनी की ओर से पूरा फोकस कि‍या गया है यानी कैमरे की। एक्सक्यू डुअल में ट्विन सेल्फी लेंस मिलता है। तस्वीरें नेचुरल आती हैं। ब्यूटी मोड में भी डिसेंट पिक्चर क्लिक होती है। फ्लैश ऑन करके रात में भी तस्वीर अच्छी आती है। सिंगल क्लिक से फ्रेम का साइज चेंज करने का ऑप्शन भी मिलता है। ऐसे में जो लोग कम बजट में एक अच्‍छा सेल्‍फी कैमरे वाला स्‍मार्टफोन ढूंढ रहे हैं उनकी तलाश इस फोन के साथ खत्‍म हो सकती है। 
 
कैमरे को साथ अच्‍छे हैं ये फीचर 
 
कंपनी ने फोन के एडिटिंग टूल में भी कई फीचर्स दि‍ए हैं। जैसे फोन के कैमरे में बोकेह मोड नहीं दि‍या गया है। लेकि‍न फोटो एडिटिंग में जाकर ब्लर इफेक्ट से बोकेह इफेक्‍ट जैसा फील लाया जा सकता है। फोटो में टेक्स्ट भी ऐड कर सकते हैं। गैलरी में विडियो आइकन मिलता है। इसका फायदा यह है कि‍ एक क्लिक करते ही तस्वीरों का वीडियो कोलाज बन जाता है। फोन का रि‍यर कैमरा दि‍न में अच्‍छे रि‍जल्‍ट देता है। वहीं, रात में या कम लाइट में यह उम्‍मीद के मुातबि‍क रि‍जल्‍ट नहीं देता। 
 
अच्‍छा है फिंगरप्रिंट सेंसर 
 
मोबि‍स्‍टार ने स्‍मार्टफोन को सिंपल फीचर्स के साथ इसे पेश किया है। इसके बावजूद ऐप फ्रीजर, पावर मास्टर, स्मार्ट लॉक, इंटेलिजेंस असिस्टेंट जैसे फीचर काम के लगे। फिंगरप्रिंट सेंसर तेजी से काम करता है। ऐसे में कीमत और रैम के हि‍साब से फोन प्रभावि‍त करता है। 
 
पूरा दि‍न नि‍काल लेती है बैटरी 
 
नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम एडवांस है। कंपनी की ओर से एंड्रॉयड ओरियो के अपडेट के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। क्वॉलकॉम 430 प्रोसेसर इस्तेमाल कर कंपनी ने जता दिया है कि आने वाले दिनों में वह इससे बढ़कर ही लाएगी और चुनौती देगी। प्रोसेसर के साथ रैम अच्‍छे से काम करती है फोन गर्म नहीं होता। स्‍नैपड्रेगन प्रोसेसर के चलते फोन हैंग भी नहीं होता है। बैटरी आराम से दिन निकाल लेती है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss