Home » Industry » IT-TelecomMark Zuckerberg says sorry to US Congress

जुकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस से मांगी माफी, 5.6 लाख भारतीयों का भी हुआ था डाटा चोरी

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक यूजर्स का नि‍जी डाटा चोरी होने के मामले में अमेरिकी कांग्रेस से माफी मांगी है।

1 of
वाशिंगटन, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक यूजर्स का नि‍जी डाटा चोरी होने के मामले में अमेरिकी कांग्रेस से माफी मांगी है। सूत्रों के अनुसार, फेसबुक के को फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कल अमेरिकी कांग्रेस से लिखित में माफी मांगी है।  

 
मार्क जुकरबर्ग ने अपने माफीनामे में कहा कि‍ हमने अपने उत्तरदायित्व की व्यापकता को समझने में भूल की। मैं जानता हूं यह बहुत बड़ी गलती है। उन्होंने कहा कि‍ यह मेरी गलती है और इसके लि‍ए मैं माफी मांगता हूं। बता दें कि‍, अमेरिकी कांग्रेस की एक समिति फेसबुक डाटा लीक मामले की जांच कर रही है।  
 
क्‍या है मामला 
 
पॉलि‍टि‍कल एनलि‍स्‍ट फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि‍ उसने फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी कि‍या है। वहीं, कंपनी ने इसका प्रयोग अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ चुनाव को प्रभावि‍त करने में लगाया। बता दें कि‍, यह कंपनी डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान के दौरान उनके लि‍ए काम कर रही थी। वहीं, दूसरी ओर फेसबुक पर आरोप है कि‍ उसने जानबूझकर यह डाटा कैम्ब्रिज एनालिटिका को उपलब्‍ध कराया है। इसके बाद से हर फेसबुक यूजर के मन में डाटा सि‍क्‍योरि‍टी को लेकर आशंका बनी हुई है कि‍ उसका डाटा सेफ है या नहीं।  

भारतीयों का डाटा भी हुआ चोरी 

 

जिन 8.7 करोड़ यूजर्स का कैम्ब्रिज एनॉलिटिका ने यूज किया था, उसमें करीब 5.6 लाख भारतीय भी शामिल हैं। इन इंडियन यूजर्स से भी फेसबुक संपर्क करके बताएगा कि उनके डाटा के साथ क्‍या हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, जिन लोगों के डाटा का मिसयूज हुआ है, उन्‍हें अपनी प्रोफाइल के न्‍यूज फीड बार में टॉप पर कंपनी की ओर से डीटले मैसेज भेजा जाएगा। 

चाहि‍ए फुल सि‍क्‍योरि‍टी तो देने होंगे पैसे 

फेसबुक को लगातार परेशानि‍यों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग सामने आई हैं। एक चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्‍होंने कहा कि पूरी तरह प्राइवेसी रखने के लिए यूजर्स को फेसबुक को भुगतान करना होगा। उन्होंने आगे कहा कि फेसबुक पर प्राइवेसी बनाए रखने के लिए कई फीचर्स हैं, लेकिन सभी सुविधाओं के लिए सिर्फ एक बटन नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट