Home » Industry » IT-Telecommaps on your phone can do more than you possibly know

रास्ता दिखाने के अलावा भी 5 काम करता है Google Maps, वॉइस कमांड से कर सकते हैं कंट्रोल

गूगल मैप्स अब और ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करता है और गूगल की ओर से इसमें कई तरह की नई सुविधाएं भी जोड़ी हैं।

1 of
 
नई दिल्ली. गूगल मैप्स सिर्फ रास्ता बताने वाला ऐप नहीं है। गूगल मैप्स अब और ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करता है और गूगल की ओर से इसमें कई तरह की नई सुविधाएं भी जोड़ी हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आपको इनके बारे में पता हो, क्योंकि यह आपके रास्ते को आरामदायक बनाता है। ऐसे में जब आप स्मार्टफाेन यूज कर रहे हों तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि गूगल मैप्स कब और कैसे आपकी मदद कर सकता है। आज हम आपको रास्ता दिखाने से अलग गूगल मैप्स की 5 विशेषताओं के बारे में बता रहे हैं।  

 
1. पार्किंग लोकेशन भी कर सकते हैं सेव 
एंड्रॉयड और आईओएस फोन यूज़र्स के लिए गूगल मैप्स बड़े काम की चीज है‌, क्योंकि अगर आप भी कहीं पार्किंग में गाड़ी लगाने के बाद अक्सर भूल जाते हैं कि गाड़ी कहां खड़ी की है तो यह फीचर आपके लिए है। इस फीचर की मदद से यूजर यह पता लगा सकते हैं कि उन्होंने अपनी कार कहां पार्क की थी। साथ ही, यूजर गूगल मैप्स पर जैसे ही जाने वाले स्थान का नाम लिखेगा वैसे ही पार्किंग की स्थिति बताने वाला एक निशान दिखने लगेगा। एंड्रॉयड फोन यूज करने वाले लोग मैप पर दिखाई दे रहे ब्लू डॉट को टैप करने के बाद ‘सेव योर पार्किंग’ और आईओएस यूजर्स ‘सेट ऐज पार्किंग लोकेशन’ पर टैप करके अपनी गाड़ी को मैप पर लोकेट कर सकते हैं। 
आगे पढ़ें : वॉइस कमांड से कर सकते हैं कंट्रोल 
 
2. वॉइस कमांड भी कर सकते हैं यूज  
अगर आप कहीं जा रहे हैं और गाड़ी में अकेले हैं। ऐसे में आप गूगल मैप्स का यूज करने के लिए गाड़ी चलाते समय वॉइस कमांड का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैप्स में जाकर माइक्रोफाेन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपनी लोकेशन बोलेंगे तो तुरंत मैप पर नक्शा खुल जाएगा। इसका फायदा यह है कि गाड़ी चलाते हुए आपको टाइप नहीं करना पड़ेगा। ऐसे में सेफ्टी के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। 
आगे पढ़ें : डिफॉल्ट सेटिंग का है अपना फायदा 
 
3. ऑफिस और घर को डिफॉल्ट सेट करें 
अगर आप ऑफिस और घर की डिफॉल्ट सेटिंग गूगल मैप पर कर देते हैं तो इसका भी अपना फायदा है। पहला फायदा तो यह है कि इनका नेविगेशन जल्दी शुरू ही जाता है। वहीं, एक बड़ा फायदा यह है कि आप जब ऑफिस में काम कर रहे होंगे तो यह आपको घर जाने वाले रास्ते के ट्रैफिक के हाल की जानकारी भी देता रहेगा। इससे जब भी आप ऑफिस से निकलेंगे तो तो घर जाने के लिए जाम वाले रास्ते को छोड़कर दूसरा रास्ता चुन सकते हैं। वहीं, कुछ देर और ऑफिस में रहकर जाम के खत्म होने का इंतजार कर सकते हैं। 
 

आगे पढ़ें : मल्टीपल लोकेशन का भी है ऑप्शन 

 
4. मल्टीपल लोकेशन का भी है ऑप्शन 
अगर आप ऑफिस जा रहे हैं और आपको रास्ते में बच्चों को भी स्कूल ड्रॉप करना है। इसके अलावा कम्प्यूटर मार्केट से कोई सामान भी खरीदना है। ऐसे में आपको रास्ते को लेकर कोई भी कन्फ्यूजन है तो आप गूगल मैप्स पर मल्टीपल लोकेशन की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में मैप्स में जाकर पहले लोकेशन सैट करनी होगी। इसके बाद आप सेटिंग में जाकर एेड स्टॉप के बटन को क्लिक करेंगे तो अपने घर और ऑफिस के रास्ते के बीच में आप जहां भी जाना चाहते हैं वहां की लोकेशन ऐड होती चली जाएगी। 
 
आगे भी पढ़ें 
 
 
पसंद की जगह को करें सेट 
अगर आप किसी रेस्टोरेंट में जाना पसंद करते हैं या कोई दोस्त जिसके घर आपको अक्सर जाना होता है। आप इन सभी लोकेशंस को अपने 'लेबल यॉर फेवरेट प्लेस' ऑप्शन के तहत हमेशा के लिए मार्क कर सकते हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट