Home » Industry » IT-TelecomMade in India phones to have locally assembled circuit boards Xiaomi

Xiaomi ने भारत में शुरू कि‍या PCB प्रोडक्‍शन, बनाएगी मेड इन इंडि‍या फोन

शाओमी ने गुरुवार को कहा कि‍ उसने मेड इन इंंडि‍या स्‍मार्टफोन के लि‍ए भारत में पीसीबी बनाने का काम शुरू कर दि‍या है।

Made in India phones to have locally assembled circuit boards Xiaomi
नई दि‍ल्‍ली. स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शीओमी ने गुरुवार को कहा कि‍ उसने मेड इन इंंडि‍या स्‍मार्टफोन के लि‍ए भारत में पीसीबी बनाने का काम शुरू कर दि‍या है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि‍ इससे देश की मैन्‍युफैक्‍चरि‍ंग कैपेसि‍टी बढ़ेगी। 
 
हर फोन होगा लोकर लेवल पर असेंबल 
 
शाओमी के वीपी और इंडि‍या एमडी मनु जैन ने बताया कि‍ हमने भारत में पीसीबी बनाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में हमारा लक्ष्‍य है कि‍ भारत में बनने वाले 100 फीसदी डि‍वाइस लोकल लेवल पर ही असेंबल कर बनाएं जाएं। हमें उम्‍मीद है कि‍ 2018 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) से पीसीबी असेंबलि‍ंग का काम शुरू हो जाएगा। 
 
नई पीसीबी असेंबल यूनि‍ट शुरू 
 
बता दें कि‍ शाओमी ने हाल में फॉक्‍सकॉन के साथ पार्टनरशि‍प में श्रीपेरमबंदुर में एक नई पीसीबी (मदरबोर्ड ऑफ मोबाइल फोन) असेंबल यूनि‍ट लगाई है। बता दें कि‍, पीसीबी फोन के एक महत्‍वपूर्ण कंपोनेंट में से एक हैं। वहीं, फोन की लागत में भी पीसीबी का बड़ा हि‍स्‍सा होता है। 
 
आयात शुल्क बढ़ने के बाद लि‍या फैसला 
 
भारत में पीसीबी को स्थानीय रूप से बनाने के बारे में कई कंपनियां वि‍चार कर रही हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है सरकार की ओर से इस साल की शुरुआत में कुछ प्रमुख स्मार्टफोन कंपोनेंट्स पर आयात शुल्क 10 फीसदी बढ़ा दि‍या था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट