बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomघर से दूर ढूंढ रहे हैं कि‍राए का फ्लैट, काम आएंगे ये 4 ऐप

घर से दूर ढूंढ रहे हैं कि‍राए का फ्लैट, काम आएंगे ये 4 ऐप

आज ऐसे कई ऐप हैं जि‍नकी मदद से आप आसानी से कि‍राए का घर तलाश सकते हैं।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आज के समय में घर से दूर दूसरे शहर में नौकरी या बि‍जनेस के लि‍ए जाना आम बात है। लेकि‍न अगर उस शहर में आपका कोई अपना या कोई जान-पहचान वाला नहीं रहता तो घर तलाशना एक मुश्‍कि‍ल काम है। दूसरी ओर इसमें भी हम कई चीजों का ध्‍यान रखते हैं जैसे घर ऑफि‍स से कितना दूर हो, कितने कमरे हों, फर्निश्ड हो या पीजी हो। यही कारण है कि‍‍ बि‍ना जान-पहचान के गलि‍यों में घूम-घूम कर कि‍राए का घर ढूंढना कई बार सि‍र्फ समय की बर्बादी साबित होता है। ऐसे में हम बता रहे हैं कि‍ कैसे आप तकनीक का सहारा लेकर स्मार्ट तरीके से कि‍राए का घर ढूंढ सकते हैं। 

आज ऐसे कई ऐप हैं जि‍नकी मदद से आप आसानी से कि‍राए का घर तलाश सकते हैं। इसमें आपको आपके बजट का एरि‍या और घर सि‍लेक्‍ट करने में मदद मि‍लती है। बेहतर रेटिंग के आधार पर हम आपको उन ऐप के बारे में सुझा रहे हैं, जो कि‍‍आज कल प्रचलन में हैं। इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि‍ यह ऐप बि‍ल्कुल मुफ्त हैं। इससे आपकी ब्रोकर की फीस भी बचेगी। 
 
OLX 
 
ओएलएक्‍स के बारे में ज्‍यादातर लोग यही जानते हैं कि‍ इस पर पुराना सामान बेचा जाता है। लेकि‍न यह ऐप कि‍राए का घर दि‍लाने में भी मदद करता है। यहां जीपीएस की मदद से आप जिस इलाके में घर चाहते हैं, उसके विकल्प दिखाए जाते हैं। कॉन्टैक्ट नंबर से लेकर घर की सारी जानकारी और तस्वीरें यहां उपलब्ध रहती हैं। ऐसे में आप आराम से अपने लि‍ए घर का चुनाव कर सकते हैं। 
आगे पढ़ें : और भी हैं ऑप्‍शन 
99 ACRES 
 
यह प्रॉपर्टी पोर्टल 99ACRES.com ऐप है। इस पर लॉग इन कर आप मुफ्त में कि‍राए का घर ढूंढ सकते हैं। वहीं इसके लि‍ए आपको गलि‍यों के चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि‍ बेहतर क्वालिटी की तस्वीरों, वीडियोज़ और मैप के माध्यम से यह यूज़र को घर दिखाता है। बड़ी मात्रा में यहां प्रॉपर्टीज़ दर्ज रहती हैं, जिससे आप आराम से अपने लि‍ए घर तलाश्‍ा सकते हैं। ऐप पर घर देखने के बाद आप लैंडलॉर्ड से सीधे बात कर सकते हैं, क्‍योंकि‍ ऐप में कॉन्टैक्ट नंबर भी दि‍या होता है। 
FLAT CHAT 
 
FLATCHAT ऐप ऐप दिल्ली, बंगलुरु, मुंबई, पुणे, हैदराबाद और चेन्नै जैसे शहरों में सक्रिय है। यहां साइन-अप कर रेंट के साथ-साथ फ्लैटमेट भी आप चुन पाएंगे। बजट और लोकेशन के लिहाज़ से यहां आपको ढेरों विकल्प मि‍लेंगे। ऐसे में आप अपनी पसंद के हि‍साब से उनमें से घर पसंंदकर सकते हैं।  
MAGIC BRICKS 
 
इस ऐप में जीपीएस की सुविधा भी दी गई है। इससे आप लोकेशन के हिसाब से घर का चुनाव कर सकते हैं। इसका आसान इंटरफेस यूज़र को सीधे हाउस ओनर से जोड़ने में मददगार है। यहां वि‍क्रेता, खरीदार और रेंट पर देने वालों की लंबी कतार है। यहां बेहतर प्रॉपर्टी के लिए आप अलर्ट भी सेट कर सकते हैं। ताकि‍ आप समय पर अपनी मर्जी के घर में शि‍फ्ट कर सकें। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट