बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomस्मार्टफोन हो जाए चोरी तो ढूंढ लाएंगे ये ऐप, डाटा भी रखेंगे सेफ

स्मार्टफोन हो जाए चोरी तो ढूंढ लाएंगे ये ऐप, डाटा भी रखेंगे सेफ

ऐंटि-थेफ्ट सॉफ्टवेयर और ऐप्स आपके काम आते हैं इन्हें अगर मोबाइल में रखा जाए, तो फोन की रिकवरी आसान हो जाती है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. मोबाइल बड़े काम की चीज है। अब यह सिर्फ फोन करने के ही काम नहीं आता, बल्कि अगर आप पर्स घर भूल जाएं तो यह आपके पर्स का काम भी करता है क्योंकि इसमें मोबाइल बैंकिंग, पेटीएम और कैब की सुविधा एक क्लिक पर मिल जाती हैं। ऐसे में इसका ध्यान रखना भी जरूरी हो गया है। ऐसे में अगर फोन चोरी हो जाए तो एक ही झटके में महंगे मोबाइल के साथ-साथ तमाम फोन नंबर्स और जरूरी डाटा भी आपके हाथ से निकल जाता है। ऐसे में ऐंटि-थेफ्ट सॉफ्टवेयर और ऐप्स आपके काम आते हैं। इन्हें अगर मोबाइल में रखा जाए, तो फोन की रिकवरी आसान हो जाती है। ऐसे ही कुछ अच्छे ऐंटि-थेफ्ट सॉफ्टवेयर्स और ऐप्स के बारे में बता रहा है moneybhaskar.com ....  
 
आगे पढ़ें : कौन सा ऐप कैसे करता है काम 

F-secure 
 
इस ऐप में फोन चोरी होने के बाद दूसरे मोबाइल से मेसेज कर अपने फोन को लॉक करने का अच्छा फीचर है, गूगल मैप के जरिए फोन की लोकेशन भी पता लगाई जा सकती है और जरूरी डाटा भी डिलीट किया जा सकता है। 
 
मोबाइल लॉक करने के लिए यह लिखकर मोबाइल पर मेसेज करें #Lock# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड=""> 
 
लोकेट करने के लिए #Locate# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड="">  
 
डाटा डिलीट करने के लिए #wipe# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड=""> 
 
खतरे की घंटी बजाने के लिए #alarm# <आपका सिक्यॉरिटी="" कोड=""> 
 
कहां से करें डाउनलोड : f-secure.com की साइट से इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। 
Prey 
 
इसे एप्‍लि‍केशन को स्मार्टफोन्स, टैबलट और लैपटॉप जैसी डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है। Prey फोन लोकेट करके उसकी सही जगह बताने में मदद करता है। इसके साथ ही कंप्यूटर पर फोन का स्क्रीनशॉट भी देखा सकता है यानी फोन चोरी करने वाले शख्स ने मोबाइल पर क्या खोला हुआ है, यह भी देखा जा सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर की मदद से फोन का जरूरी डाटा भी मिटाया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि‍ मोबाइल के वेब कैमरे के जरिए फोन चोरी करने वाले की तस्वीर भी देखी जा सकती है, जिससे उसे खोजना आसान हो जाता है। 
Wavesecure  
 
यह वेवसिक्योर McAfee का ही ऐंटि-थेफ्ट सॉफ्टवेयर है। इससे मोबाइल को दूर से ही लॉक किया जा सकता है। वहीं, जरूरी डाटा भी फोन से हटाया जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल चोरी होने पर यह फोन की लोकेशन का सही पता भी दे देता है। मैप के जरिए चोरी करने वाले तक आसानी से पहुंच सकते हैं। साथ ही साथ, इससे सिम कार्ड को भी ट्रैक किया जा सकता है। यह 
सॉफ्टवेयर लगभग सभी मोबाइल ओएस को सपोर्ट करता है।  
 
कहां से करें डाउनलोड : wavesecure.com या ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको पहले साइट पर जाकर अपना फोन नंबर रजिस्टर करना होगा। 
 
कीमत : इसका ट्रायल वर्जन फ्री है। अगर आप पूरे साल के लिए खरीदना चाहते हैं, तो आपको 1250 रुपए की पेमेेंट करनी होगी। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट