Home » Industry » IT-TelecomJio journey is exciting, these 7 things hidden from you

अजूबे से कम नहीं Jio की तरक्‍की का सफर, ये हैं आपसे छुपी 7 बातें

5 सितंबर 2016 यह ​दिन और तारीख भारतीय टेलि‍‍‍‍‍‍कॉम इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. 5 सितंबर 2016 यह ​दिन और तारीख भारतीय टेलि‍‍‍‍‍‍कॉम इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी। यह वही दिन है जब रिलायंस जियो ने अपनी 4जी सर्विस भारत में लॉन्च की थी। लगभग डेढ़ साल पहले शुरू हुए कंपनी का सफर आज उस मुकाम तक पहुंच गया है जहां हर कंपनी पहुंचने का सपना देखती है। क्‍योंकि‍ जि‍यो आज दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली कंपनी बन गई है। लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी के हर ऑफर को लोगों ने हाथों हाथ लिया है। आइए आज हम आपको बता रहे हैं जि‍याे के बारे में 7 ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते होंगे। 

 
25 साल में बना 2जी नेटवर्क हमने 3 साल में तैयार कि‍या 4जी  
 
भारत की पूरी टेलि‍काॅम इंडस्‍ट्री को 2जी नेटवर्क बनाने में 25 साल का समय लगा। जबकि‍ जि‍यो ने सिर्फ 3 साल में सबसे बड़ा 4जी एलटीई नेटवर्क तैयार कर दि‍या, जो कि 2जी से बहुुुत बड़ा और बहुत ज्‍यादा एडवांस है। इतना ही नहीं, हम यहींं नहीं रुकेंगे क्‍योंकि‍ हम आज 5जी नेटवर्क के लि‍ए भी पूरी तरह तैयार हैं। आगे पढ़ें : जि‍यो के बारे में अनजानी बातें 
अमेरि‍का से 10 गुना सस्‍ता इंटरनेट देता है जि‍यो 
 
जि‍यो ने जहां फ्री वॉयस कॉल दी हैं। वहीं, हाई क्‍वॉलि‍टी डाटा भी बहुत सस्‍ते में उपलब्‍ध कराया है। मुकेश अंबानी ने लंदन में हुए एक कार्यक्रम में पि‍छले दि‍नों बताया कि‍ जि‍यो भारत में अमेरि‍का से 10 गुना सस्‍ता 4जी नेटवर्क उपलब्‍ध करा रही है।  
 
लंदन की जनसंख्‍या से डेढ़ गुना यूजर हैं जि‍यो के पास 
 
जि‍यो के हर ऑफर को लोगों ने हाथों हाथ लि‍या यही कारण था कि‍ कंपनी ने सि‍र्फ 170 दि‍न में 100 मि‍लि‍यन यानी 10 करोड़ ग्राहक बनाए। यह यूके यानी लंदन की कुल जनसंख्‍या का डेढ़ गुना था। आगे पढ़ें : सबसे ज्‍यादा मोबाइल इंटरनेट भारत में होता है यूज 
हर सेकंड जि‍यो से जुड़े 7 ग्राहक 
 
मुकेश अंबानी ने लंदन में हुए कार्यक्रम में बताया था कि‍ कंपनी ने शुरू होने के बाद सि‍र्फ 170 दि‍न में ही 10 करोड़ ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना ली थी। ऐसे में जि‍यो से हर सेकंड 7 ग्राहक जुड़े। वहीं, अब लॉन्च के लगभग डेढ़ साल बाद कंपनी के 16 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं। 
 
सबसे ज्‍यादा मोबाइल इंटरनेट यूज करने वाला देश बना भारत 
 
जियो के दम पर ही भारत दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल इंटरनेट यूज करने वाला देश बन गया है। बता दें कि‍, 2016 तक भारत ब्रॉडबैंड यूज के मामले में वि‍श्‍व में 150वें नंबर पर था। पि‍छले साल मुंबई में आयोजि‍त हुई टेलि‍वाइज्‍ड कॉन्‍फ्रेंस में मुकेश अंबानी ने बताया था कि‍ जि‍यो के यूजर्स 100 करोड़ जीबी डाटा हर महीने यूज कर रहे हैं। आगे पढ़ें : कहां से आया जि‍यो का आइडि‍या 
 
जब बेटी ने कहा घर में इंटरनेट की स्‍पीड है बहुत खराब 
 
भारत के सबसे अमीर व्‍यक्‍ति‍ और देश में टेलि‍कॉम मार्केट में नई लड़ाई शुरू करने वाले मुकेश अंबानी ने लंदन के एक 2011 के उस दि‍न को याद करते हुए अवॉर्ड फंक्‍शन में कहा कि‍ उनकी बेटी ईशा अंबानी तब अमेरि‍का की येल यूनि‍वर्सि‍टी में पढ़ती थीं और वो भारत आई हुई थी। इस दौरान ईशा को अपना एक कोर्सवर्क सबमि‍ट करना था। लेकि‍न काम के दौरान उन्‍हें इंटरनेट की धीमी गति‍ से परेशानी हो रही थी। ईशा ने अपने पि‍ता मुकेश अंबानी को इस बारे में बताया और यहां ये जि‍यो की नींव पड़ी। 
 
बेटे ने समझाया डि‍जि‍टल ही है फ्यूचर 
 
मुकेश अंबानी ने पि‍छले दि‍नों एक कार्यक्रम में बताया था कि‍ जहां उनके बेटी ने उन्‍हें खराब इंटरनेट क्‍वॉलि‍टी की शि‍कायत की, जि‍सके बाद उन्‍हें टेलि‍कॉम सेक्‍टर में कदम रखने का आइडि‍या आया। लेकि‍न इसके लि‍ए उन्‍हें उनके बेटे आकाश ने कनवि‍ंस कि‍या। आकाश और ईशा जो कि‍ यंग जनरेशन से आते हैं और दोनों ही डि‍जि‍टल वर्ल्‍ड की अहमि‍यत समझते हैं। आकाश ने उनसे कहा कि‍ आज सि‍र्फ फोन से कॉल कर कंपनि‍यां पैसे कमा रही हैं, लेकि‍न आने वाला समय डि‍जि‍टल होगा और सभी काम डि‍जि‍टली कि‍ए जाएंगे। इसके बाद आकाश ने उन्‍हें टेलि‍कॉम सेक्‍टर में कदम रखने के लि‍ए कनवि‍ंस कि‍या। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss