Home » Industry » IT-TelecomWhat is internet speed in india

डाउनलोडिंग स्पीड में सबसे आगे Jio, अपलोडिंग में Idea ने मारी बाजीः TRAI की रिपोर्ट

रिलायंस Jio सबसे तेज डाउनलोडिंग स्पीड देने वाली 4G ऑपरेटर बनी हुई है।

What is internet speed in india

 

नई दिल्ली. रिलायंस Jio सबसे तेज डाउनलोडिंग स्पीड देने वाली 4G ऑपरेटर बनी हुई है। अगस्त में Jio की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 22.3 Mbps रही। वहीं अपलोडिंग के मामले में 5.9 Mbps के साथ Idea सबसे आगे रही। ट्राई की रिपोर्ट में ये बातें सामने आई हैं।

 

एयरटेल से दोगुनी रही जियो की स्पीड 

रिपोर्ट के मुताबिक, जियो की डाउनलोडिंग स्पीड अगस्त में एयरटेल से दोगुनी रिकार्ड की गई। एयरटेल की स्पीड 10 Mbps रही। डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में जियो और अपलोडिंग स्पीड के मामले में आइडिया पिछले कई महीने से सबसे आगे बनी हुई हैं।

आइडिया 4G नेटवर्क पर डाउनलोडिंग स्पीड जुलाई और अगस्त के बीच 6.2 Mbps रही। वहीं वोडाफोन की स्पीड अगस्त में बढ़कर 6.7 Mbps हो गई, जबकि जुलाई में यह 6.4 Mbps थी। आइडिया और वोडफोन ने अगस्त के अंत में अपने मर्जर का ऐलान किया है।

 

जियो और एयरटेल की अपलोडिंग स्पीड में सुधार

जियो और एयरटेल दोनों ने जुलाई के मुकाबले अगस्त में अपलोडिंग स्पीड में सुधार दर्ज किया है, जहां जुलाई में जियो और एयरटेल की स्पीड 4.7 और 4.3 Mbps थी, जो अगस्त में 4.9 और 4.4 Mbps पहुंच गई।

 

क्या है अपलोडिंग और डाउनलोडिंग स्पीड

डाउनलोडिंग स्पीड वो होती है, जब कोई यूजर वीडियो और ई-मेल देखता है या फिर इंटरनेट पर ब्राउजिंग करता है। वहीं जब यूजर फोटो, वीडियो आदि शेयर करते हैं या फिर सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट करता है, उसे अपलोडिंग कहते हैं।  

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट