बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomस्‍मार्टफोन बाजार के 90% मुनाफे पर है इन 2 कंपनियों का कब्‍जा, करोड़ों डॉलर का है खेल

स्‍मार्टफोन बाजार के 90% मुनाफे पर है इन 2 कंपनियों का कब्‍जा, करोड़ों डॉलर का है खेल

स्‍मार्टफोन बि‍जनेस में 2017 की चौथी ति‍माही में जि‍तना लाथ कमाया उसमें 35 फीसदी हि‍स्‍सा सि‍र्फ एक फोन की सेल से आया।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. दुनिया में स्‍मार्टफोन का यूज तेजी से बढ़ रहा है। लेकि‍न रि‍पोर्ट कहती है कि‍ स्‍मार्टफोन बि‍जनेस में 2017 की चौथी ति‍माही में जि‍तना लाथ कमाया उसमें से 35 फीसदी हि‍स्‍सा सि‍र्फ एक फोन की सेल से आया है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं उन 10 स्‍मार्टफोंस के बारे में जि‍न्‍होंने स्‍मार्टफोन बाजार के लगभग 90 फीसदी प्रॉफि‍ट पर कब्‍जा जमा लि‍या। काउंटरपॉइंट की ओर से जारी की गई रि‍पोर्ट में बताया गया है कि‍ आईफोन एक्‍स ने स्‍मार्टफोन बि‍क्री से होने वाले प्रॉफि‍ट में से करीब 35 फीसदी पर कब्‍जा जमाया है। आइए आगे जानते हैं और कौन से फोन हैं लाभ कमाने वाले स्‍मार्टफोन की लि‍स्‍ट में : 

 
No.1 - iPhone X ने 35% मुनाफे पर जमाया कब्‍जा 
 
एप्पल iPhone X दुनिया में सबसे लाभदायक स्मार्टफोन है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन एक्स अकेले कुल हैंडसेट उद्योग मुनाफे का 35% हिस्सा उठाता है। इसमें भी सबसे बड़ी बात यह है कि‍ यह फोन 2017 की अंति‍म ति‍माही में से सि‍र्फ दो महीनों के लिए ही बाजार में उपलब्ध था। 
आगे पढ़ें : और कौन कौन से फोन हैं जि‍न्‍होंने की सबसे ज्‍यादा कमाई 
No.2 - iPhone 8
 
मुनाफा कमाने वाले स्‍मार्टफोन की लि‍स्‍ट में अगला नंबर है आईफोन 8 का। कुल मुनाफे में इस फोन का हि‍स्‍सा 19.1% है। 
 
 
No.3 - iPhone 8 Plus 
 
इस लि‍स्‍ट में 15.2% लाभ कमाकर iPhone 8 Plus नंबर 3 पर है। बता दें कि‍ सि‍तंबर 2017 में एप्‍पल ने iPhone 8, iPhone 8 Plus और iPhone X को एकसाथ लॉन्‍च कि‍या था। 
 
 
No.4 - iPhone 7 
 
मुनाफा कमाने वाले स्‍मार्टफोंस की लि‍स्‍ट में चौथे नंबर पर भी एप्‍पल का iPhone 7 है। 2016 में लॉन्‍च होने वाले इस फोन का लाभ में 6.2% हि‍स्‍सा है। 
आगे पढ़ें : सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 8 ने भी बनाई जगह 
No.5 - iPhone 7 Plus 
 
आईफोन 7 के बड़ी स्‍क्रीन वाले वैरि‍एंट आईफोन 7 प्‍लस ने इस लि‍स्‍ट में पांचवा स्‍थान पाया है। दो साल पहले लॉन्‍च हुुुए इस फोन का लाभ में 5 फीसदी हि‍स्‍सा है।  
 
 
No.6 - Samsung Galaxy Note 8 
 
Samsung Galaxy Note 8 के दम पर सैमसंग ने भी लि‍स्‍ट में जगह बनाई है। ऐसे में एप्‍पल के बाद यह दूसरी कंपनी है जि‍सका स्‍मार्टफोन बाजार के लाभ में हि‍स्‍सा बनाने वाले टॉप 10 स्‍मार्टफोन की लि‍स्‍ट में नाम है। इस फोन का प्रॉफि‍ट में 3.9 फीसदी हि‍स्‍सा है। 
 
No.7 - iPhone 6  
 
इस लि‍स्‍ट में 7वां सबसे ज्‍यादा प्रॉफि‍ट कमाने वाला फोन है एप्‍पल का आईफोन 6। 2014 में लॉन्‍च हुए इस स्‍मार्टफोन की डि‍मांड आज भी बाजार में बनी हुई है। इस फोन का लाभ में 1.8 फीसदी हि‍स्‍सा है। 
आगे पढ़ें : पुराने फोन की भी कम नहीं है डि‍मांड 
No.8 - Samsung Galaxy S8 plus 
 
लि‍स्‍ट में 8वें स्‍थान पर एकबार फि‍र सैमसंग ने वापसी की है। Samsung Galaxy S8 plus की 2017 की चौथी ति‍माही के लाभ में 1.7% की हि‍स्‍सेदारी है। 
 
 
No.9 - iPhone 6S  
 
लि‍स्‍ट में 9वें नंबर पर एप्‍पल का ही 2014 में लॉन्‍च हुआ iPhone 6S  काबि‍ज है। इस स्‍मार्टफोन ने कुल प्रॉफि‍ट में 1.6% की हि‍स्‍सेदारी की है। 
 
No.10 - iPhone SE 
 
इस लि‍स्‍ट में 10वें नंबर पर पर एप्‍पल का ही फोन है। एप्‍पल के सबसे सस्‍ते फोन iPhone SE लि‍स्‍ट में 0.9% हि‍स्‍सेदारी के साथ जगह बनाई है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट