विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomiPhone X Commercial Production To Begin In India From July

जुलाई से भारत में शुरू होगा iPhone X का कमर्शियल प्रोडक्शन, दाम घटने की उम्मीद

Make in India में मिलती है इंपोर्ट ड्यूटी में छूट

iPhone X Commercial Production To Begin In India From July
  • ताइवानी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn चेन्नई के पास 160 एकड़ की फैक्ट्री में इसका उत्पादन करेगी।
  • इससे पहले देश में iPhone SE, 6s और iPhone 7 की मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है।
  • iPhone 7 की असेंबलिंग बेंगलुरु के सप्लायर Wistron की फैसेलिटी में शुरू किया है।

नई दिल्ली.

Apple कंपनी के लोकप्रिय फोन iPhone X का कमर्शियल प्रोडक्शन देश में जुलाई से शुरू होगा। ताइवानी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn चेन्नई के पास 160 एकड़ की फैक्ट्री में इसका उत्पादन करेगी। इससे पहले देश में iPhone SE, 6s और iPhone 7 की मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है। iPhone 7 की असेंबलिंग बेंगलुरु के सप्लायर Wistron की फैसेलिटी में शुरू किया है। इस फैसेलिटी में iPhone SE और iPhone 6s का निर्माण पहले से ही हो रहा है।

 

दाम में कटौती होने की उम्मीद

टेक्नोलॉजी विशेषज्ञों के मुताबिक भारत में iPhone X का उत्पादन होने से इन फोन का दाम कम होने की उम्मीद है। लेकिन इससे भी ज्यादा संभावना इसे बात है कि Apple iPhone 7 जैसे पुराने जनरेशन के मॉडल के दाम कम करेगा। एपल ने पिछले हफ्ते ही iPhone XR के तीनों वेरिएंट्स के दाम 22 फीसदी कम किए हैं।

 

यह भी पढ़ें- 70 पैसे लीटर पेट्रोल बेचने वाले देश में पानी बिकता है 28 रुपए प्रति लीटर, अमेरिका की नजर यहां के तेल के भंडार पर

 

मार्च से ही हो रही है मैन्युफैक्चरिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple ने हाल ही में अपने एक बयान में कहा है कि उसे लोकल स्तर पर भारत में iPhone बनाने पर गर्व है और वह भारत में लंबे समय तक इस पर काम करना चाहता है। इसके साथ ही ताइवान कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Wistron बेंगलुरु में iPhone SE और 6s मॉडल तैयार करता है। Wistron को हाल में मैन्युफैक्चरिंग को विस्तार देने के लिए सरकार से हाल में 5,000 करोड़ रुपए के इनवेस्टमेंट प्रपोजल की मंजूरी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि भारत में मार्च की शुरुआत से ही iPhone 7 को बनाने की शुरुआत की जा चुकी है। अब जुलाई में iPhone X की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो जाएगी।

 

यह भी पढ़ें- बैंक की नौकरी छोड़कर गांव लौटे दो भाई, खेती से बन गए अमीर, महीने का कमाते हैं 30 लाख रुपए

 

मेक इन इंडिया में मिलती है इंपोर्ट ड्यूटी में छूट

फिलहाल भारत में बनने वाली इस डिवाइस की कीमत का खुलासा नहीं हुआ है लेकिन उम्मीद यही है कि इसकी कीमत में किसी भी तरह की कटौती नहीं की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इस मार्जिन का इस्तेमाल सेल्स और मार्केटिंग पर करेगी। कंपनी को भारत में iPhone बनाने की कॉस्ट कम पड़ेगी क्योंकि सरकार ने मेक इन इंडिया के तहत ड्यूटी में छूट दी है। इस तरह बाहर से डिवाइस को इंपोर्ट करने के साथ ही कंपनी अगर इस फ़ोन की बुकिंग करती है, तो उसे काफी फायदा होगा।

 

यह भी पढ़ें- चुनावी बाॅन्ड पर सुप्रीम कोर्ट का डंडा, 30 मई तक बाॅन्ड की राशि और देने वाले के बैंक खाते की देनी होगी जानकारी

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन