Home » Industry » IT-TelecomIndia smartphone shipment grows 11 pct in Q1 to 30 million units

3 महीने में बि‍के 3 करोड़ स्‍मार्टफोन; रेडमी नोट 5, S9 और वनप्‍लस 5T की रही धाक

इंडि‍या में पहली ति‍माही में स्‍मार्टफोन का शि‍पमेंट 11 फीसदी बढ़कर 3 करोड़ यूनि‍ट पर पहुंच गया है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. जनवरी- मार्च तिमाही के दौरान भारत में स्‍मार्टफोन की  शि‍पमेंट 11 फीसदी बढ़कर 3 करोड़ यूनि‍ट पर पहुंच गई, जो एक नया रिकॉर्ड है। रि‍सर्च फर्म आईडीसी की रिपोर्ट में ये बातें सामने आई हैं। वहीं, 2017 की पहली ति‍माही में 2.7 करोड़ स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई थी। 

 
 
 
शाओमी टॉप पर बरकरार 
आईडीसी की रि‍पोर्ट के मुताबिक, शि‍पमेंट के मामले में शाओमी 30.3 फीसदी मार्केट शेयर के साथ टॉप पर बनी हुई है। वहीं, दूसरे नंबर पर सैमसंग 25.1 फीसदी, तीसरे पर ओप्‍पो 7.4 फीसदी, चौथे पर वीवो 6.7 फीसदी और पांचवेंं नंबर पर 4.6 फीसदी शेयर के साथ ट्रांसन है। हालांकि, पिछली तिमाही की तुलना में इस बार स्मार्टफोन बाजार लगभग फ्लैट रहा है।
 
 
रेडमी 5A और रेडमी नोट 5 ने दि‍खाया दम 
आईडीसी की ओर से रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ शाओमी ने ऑफलाइन चैनल में लगातार वि‍स्‍तार करने के साथ रेडमी 5A और रेडमी नोट 5 जैसे स्‍मार्टफोन की शानदार बि‍क्री के दम पर दूूूसरी ति‍माही में भी बढ़त बनाए हुए है। वहीं, अन्‍य कंपनि‍यों की ओर से ऑनलाइन एक्टिविटीज बढ़ाई जा रही हैंं। इन कंपनि‍यों में ऑनर, आईवूमी और टेनोर जैसी कंपनि‍यां शामि‍ल हैं। 
 
 
ऑनलाइन सेल बढ़ी 
आईडीसी ने अपनी रि‍पोर्ट में कहा है कि‍ 2018 की पहली ति‍माही में ऑनलाइन चैनल के जरि‍ए कुल स्‍मार्टफोन मार्केट की 36 फीसदी सेल हुई है। जबकि‍ 2017 की अंतिम ति‍माही में स्‍मार्टफोन की 34.2 फीसदी सेल ऑनलाइन माध्‍यम से हुई थी। 
 
 
डबल डि‍जि‍ट में ही होगी ग्रोथ 
आईडीसी इंडिया के सीनि‍यर मार्केट एनालि‍स्‍ट जयपाल सिंह ने कहा कि भारत के स्मार्टफोन बाजार में बजट स्‍मार्टफोन की जबरदस्‍त लोकप्रि‍यता के चलते साल 2018 में भी यह ग्रोथ डबल डि‍जि‍ट में बने रहने की संभावना है। इसके अलावा मार्केट के बड़े प्‍लेयर्स की ओर से ऑफलाइन मार्केट में लगातार ग्रोथ का भी उन्‍हें फायदा मि‍लेगा। 
 
 
सैमसंग एस9 और वनप्‍लस का जलवा बरकरार 
आईडीसी की रि‍पोर्ट के अनुसार 40 हजार रुपए से ऊपर की कीमत वाले स्‍मार्टफोन की ग्रोथ रेट साल दर साल के आधार पर 68 फीसदी रही। इसका सबसे बड़ा कारण सैमसंग एस9 और वनप्‍लस 5 और वनप्‍लस 5T की शानदार सेल है। दोनों ही स्‍मार्टफोन का 27,000-40,000 रुपए की रेंज में लगभग 50 फीसदी  मार्केट शेयर है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट