Home » Industry » IT-TelecomIndia PC market grows 28 pct in Apr Jun quarter notebook demand strong IDC

भारत के पीसी मार्केट में 28 फीसदी की ग्रोथ, अल्ट्रा स्लिम नोटबुक ने बढ़ाई मांग

भारत के पीसी शिपमेंट ने 2018 की अप्रैल से जून की तिमाही में 2.25 मिलियन यूनिट के साथ 28.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।

India PC market grows 28 pct in Apr Jun quarter notebook demand strong IDC
नई दिल्ली. भारत के पीसी शिपमेंट ने 2018 की अप्रैल से जून की तिमाही में 2.25 मिलियन यूनिट के साथ 28.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। रिसर्च फर्म आईडीसी इंडिया की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार इसका सबसे बड़ा कारण बाजार में नोटबुक बढ़ती मांग है। 
 
आईडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि, एचपी 31.6 फीसदी मार्केट शेयर के साथ अब भी टॉप पर बरकरार है। वहीं, 23.7 फीसदी शेयर के साथ डेल दूसरे और 18 फीसदी मार्केट शेयर के साथ लेनोवो तीसरे नंबर पर बना हुआ है। हालांकि इस हाई ग्रोथ के लिए 2017 में जून तिमाही के बाद लागू हुए जीएसटी को भी एक कारण माना जा रहा है। 
 
रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पीसी (पर्सनल कंप्यूटर) बाजार में सिर्फ नोटबुक का 61 प्रतिशत योगदान है। क्योंकि कंज्यूमर और कमर्शियल मार्केट में मांग के चलते नोटबुक की 
ग्रोथ में सालाना आधार पर 45.2 फीसदी की वृद्धि हुई। 
 
आईडीसी इंडिया के पीसी रिसर्च मैनेजर निशांत बंसल ने बताया कि मार्केट में यह बदलाव मुख्य रूप से अल्ट्रा स्लिम नोटबुक की मांग के कारण हुआ है। क्योंकि पिछले साल तक अल्ट्रा स्लिम नोटबुक का मार्केट शेयर 11 फीसदी था जो कि इस साल बढ़कर 20 फीसदी पहुंच गया है। वहीं, उन्होंने कहा कि अल्ट्रा स्लिम नोटबुक आने के बाद उन्हें साथ ले जाना आसान हो गया।  
 
मार्केट की सेगमेंट वाइज ग्रोथ पर आईडीसी की ओर से कहा गया है कि 1.09 मिलियन यूनिट के साथ पीसी की ग्रोथ 33.7 फीसदी रही है। 
 
 
 
 
 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट