Home » Industry » IT-Telecomsocial media data :सरकार ने डाटा कंपनियों को चेताया

कंपनियों को सोशल मीडिया के डाटा के मिसयूज की इजाजत नहीं : सरकार

सरकार ने कहा है कि किसी भी कंपनी को सोशल मीडिया के डाटा का गलत इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

social media data :सरकार ने डाटा कंपनियों को चेताया

नई दिल्‍ली. सरकार ने कहा है कि किसी भी कंपनी को सोशल मीडिया के डाटा का गलत इस्‍तेमाल करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। रविवार को  लॉ एवं इंफ्रॉर्मेशन एंड टैक्‍नोलॉजी मिनिस्‍टर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि  सरकार सोशल मीडिया का पूर्ण समर्थन करती है, लेकिन   इस प्‍लेटफॉर्म का मिसयूज करने और 'डाटा कॉमर्स में गलत ट्रैफिक' की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

 

कैंब्रिज एनालिटिका को दूसरा नोटिस 
उन्‍होंने बताया कि सरकार पहले ही डाटा जुटाने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका को नोटिस जारी कर चुकी है, जिसने भारति सहित दुनिया के अन्‍य देशों के नागरिकों की व्‍यक्तिगत जानकारी गलत तरीके से जुटा कर उसका दुरुपयोग किया। हालां‍कि अभी तक कंपनी की ओर से सरकार के पास कोई जवाब नहीं आया है। प्रसाद ने कहा कि रातों रात गायब होने वाले ऐसे ऑपरेटर्स को डाटा से खिलावड़ की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

 

एनालिटिका पर हैं ये आरोप 
अगले साल होने वाले आम चुनाव के मद्देनजर केंद्र सरकार की ओर से आया यह बयान काफी महत्‍व रखता है। कैंब्रिज एनालिटिका पर साल 2006 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति के चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप के लिए काम करने के लिए फेसबुक यूजर्स का डाटा हासिल करने और उसके आधार पर राजनीतिक विज्ञापन बनाने का आरोप है। मार्च में भारत ने कैंब्रिज को नोटिस जारी कर पूछा था कि क्‍या वह गैरकानूनी तरीके से भारतीयों के फेसबुक डाटा का इस्‍तेमाल कर रही है। कंपनी को दूसरा नोटिस पिछले महीने भेजा गया है। कंपनी ने ब्रिेटेन में दिवालिया प्रक्रिया शुरू कर दी है, जबकि अमेरिका में दिवालिया के लिए अप्‍लाई किया है। 

 

सरकार को हल्‍के में न लें कंपनियां 
प्रसाद ने कहा कि भारत ने इन डाटा कंपनियों को साफ और कड़ा संदेश दिया है‍ कि वे सरकार को हल्‍के में न ले और हमें पूरा भरोसा है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक साख को पूरी तरह मजबूत बनाए रखेंगे। उन्‍होंने कहा कि आईटी मिनिस्‍ट्री़ दूसरे नोटिस पर कैंब्रिज एनालिटिका के जवाब का इंतजार करेगा और उसका जवाब आने के बाद इस बारे में अंतिम विचार किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट