बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomMomo Challenge पर सरकार ने पैरंट्स को दीं 6 हिदायत, फॉलो करें वरना खतरे में पड़ जाएगा बच्चा

Momo Challenge पर सरकार ने पैरंट्स को दीं 6 हिदायत, फॉलो करें वरना खतरे में पड़ जाएगा बच्चा

यूजर को उसके वॉट्सऐप या फेसबुक पर मिलता है Momo Challenge खेलने का इन्विटेशन।

1 of
नई दिल्ली. आपको ब्‍लू व्‍हेल गेम याद है, जिसमें चैलेंज देकर टास्क कराए जाते थेे और लास्ट चैलेंज सुसाइड का होता था। अब ऐसा ही एक और गेम आया है, जिसका नाम है Momo Challenge। इस खेल के चलते बंगाल में दो लोगों की जान चली गई है, जिसके बाद आईटी मिनिस्ट्री की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। वहीं, पश्चिम बंगाल सीआईडी ने भी मंगलवार को सार्वजनिक नोटिस जारी करके लोगों को सलाह दी कि अगर उन्हें मोमो चैलेंज गेम खेलने का निमंत्रण मिलता है तो वह सीधे पुलिस से संपर्क करें। मोमो चैलेंज को सोशल मीडिया पर एक नया घातक खेल बताते हुए सीआईडी ने पैरंट्स से अपील की है कि वे अपने बच्चों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखें। 

 
 
पश्चिम बंगाल में हुई दाे मौत 
माेमोज चैलेंज गेम के चलते पश्चिम बंगाल में मनीष सर्की (18) और अदिती गोयल (26) ने आत्महत्या कर ली। जानकारी के मुताबिक, अभी तक पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी, कुर्सेओंग और पश्चिम मिदनापुर जिले से सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके अलावा इस हफ्ते एक मामला कोलकाता से भी सामने आया है।
आगे पढ़ें : सरकार ने दिए कौन से टिप्स 
Momo Challenge गेम से अपने बच्चों को ऐसे बचाएं  
 
- अपने वॉट्सएेप या मोबाइल फोन पर किसी अज्ञात नंबर पर बात न करें। न ही ऐसे नंबर को सेव करें।
 
- यदि कोई आपको मोमो की फोटो भेजे या उससे संबंधित कोई काम करने को कहे तो नंबर को तुरंत ब्लॉक कर दें। कोई जवाब न दें। पुलिस को सूचित करें। मोमो चैलेंज गेम खेलने वाले दोस्तों से दूर रहें।
 
- माता-पिता बच्चों की देखरेख करते रहें कि वो इंटरनेट पर क्या कर रहे हैं। कोई संदिग्ध चीज पाए जाने पर बच्चों को तुरंत रोकें।
 
- यदि आपके बच्चो में व्यवहारिक, मनोवैज्ञानिक, असामान्य बदलाव या दबाव दिखाई दे तो तुरंत कारण जानने की कोशिश करें। 
 
- जब तक आपको पक्का यकीन न हो कि आपका बच्चा माेमो चैलेंज जैसी किसी चीज के बारे में जानता है उससे इस बारे में बात न करें। क्योंकि ऐसे में पता लगने पर वह यह करके जरूर देखना चाहेगा। 
 
- अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा इस गेम को खेल रहा है तो तुरंत पुलिस के साथ-साथ डॉक्टर की सलाह लें। 
आगे पढ़ें : क्या है यह खेल 
क्या है यह खेल 
 
मोमो चैलेंज के दौरान यूजर को उसके वॉट्सऐप या फेसबुक पर मैसेज किया जाता और गेम खेलने के लिए कहा जाता है। 
सबसे पहले एक 'मिरर सेल्फी' लेने के लिए कहा जाता है। अगर कोई मना करता है तो उसको धमकी दी जाती है। 
टास्क पूरा नहीं करने पर या मना करने पर धमकी दी जाती है कि उसका मोबाइल हैक कर लिया गया है। इसके बाद जब कोई टास्क पूरा करता है तो आखिरी में सुसाइड करने का चैलेंज दिया जाता है। 
आगे पढ़ें : ये हैं कोड जिनसे आ रहा है मैसेज 
किन नंबर्स से आ रहे हैं मैसेज 
 
भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में मोमो चैलेंज के मामले सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने कुछ नंबर शेयर किए हैं, जिनसे उन्हें इस गेम को खेलने के इन्विटेशन मिले हैं। एक यूजर का कहना है कि अगर 813 (जापान), 52 (कोलंबिया) और 57 (मैक्सिको) के कंट्री कोड के साथ व्हाट्सऐप पर कोई भी मैसेज आए तो उसका रिप्लाय न करें। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट