विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomGovernment make new plan to get tax from google and facebook

सरकार ने गूगल-फेसबुक से टैक्स वसूलने के लिए निकाला नया रास्ता

विदेशी इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियों से भारत में कार्यालय खोलने को कहा

1 of

नई दिल्ली। सरकार ने गूगल और फेसबुक जैसी इंटरनेट सेवाएं देने वाली कंपनियों से टैक्स वसूलने के लिए नया तरीका निकाला है। सरकार ने इन कंपनियों से कहा है कि वह अपने भारतीय उपयोगकर्ताओं का डाटा भारत में ही सुरक्षित रखें। इससे जहां उपयोगकर्ताओं का डाटा सुरक्षित रहेगा, साथ ही इन कंपनियों की ओर से स्थानीय स्तर पर बेचे जाने वाले विज्ञापनों पर टैक्स की मांग की जा सकेगी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अभी ज्यादातर इंटरनेट कंपनियां भारतीय कर क्षेत्र के बाहर से अपनी सेवाएं दे रही हैं। इसीलिए सरकार कंपनियों पर भारतीय उपयोगकर्ताओं का डाटा स्थानीय स्तर पर सुरक्षित रखने के लिए दबाव बना रही है। 

 

भारत में नहीं है फेसबुक-गूगल का कार्यालय

 

रिपोर्ट के अनुसार, एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि आज फेसबुक भारत में अपनी उपस्थिति के बगैर की सभी प्रकार की सेवाएं दे रही हैं। अधिकारी ने कहा कि भारत में फेसबुक की सहायक कंपनियां हैं, लेकिन यह सीमित कारोबार करती हैं। अधिकारी के अनुसार, जब कोई भारतीय उपयोगकर्ता फेसबुक या गूगल पर साइन अप करता है तो वह उनके भारतीय कार्यालय से अनुबंध नहीं करता है। अधिकारी ने कहा कि इन कंपनियों पर भारत में कार्यालय खोलने के लिए दबाव डालने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, लेकिन इससे राजस्व और करों में बढ़ोतरी जरूर होगी। 

 

आगे पढ़ें-- कौन-कौन सी कंपनियां आएंगी दायरे में

सभी विदेशी कंपनियों पर बनाया जा रहा दबाव


अधिकारी के अनुसार, सरकार की ओर से केवल गूगल और फेसबुक पर ही भारत में कार्यालय खोलने के लिए दबाव नहीं बनाया जा रहा, बल्कि भारत में सेवाएं देने वाली सभी विदेशी कंपनियों से ऐसा कहा जा रहा है। अधिकारी का कहना है कि कोई कह सकता है कि फेसबुक के लिए सरकार का दृष्टिकोण पैसे पैसे कमाने के लिए नहीं होना चाहिए, लेकिन इस तथ्य से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि वे वे बहुत पैसा कमा रहे हैं। इसका कारण यह है कि यदि कोई भारतीय कंपनी ऐसा कारोबार करती है तो उसे बहुत सारा टैक्स देना पड़ेगा तो फिर विदेशी कंपनियां क्यों ऐसा नहीं कर सकतीं।

 

आगे पढ़े- भारत में फेसबुक के कितने यूजर

भारत में फेसबुक के 29 करोड़ से अधिक यूजर


सोशल साइट फेसबुक भारत में काफी लोकप्रिय है। फेसबुक के अनुसार, अक्टूबर 2018 तक भारत में उसके 29 करोड़ से अधिक यूजर थे। जबकि फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग एप ने इस साल फरवरी में कहा था कि भारत में उसके यूजर्स की संख्या 20 करोड़ के पार पहुंच गई है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन