बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomगूगल ने Gmail में दिया Undo का फीचर, भेजे गए ईमेल को ले सकते हैं वापस

गूगल ने Gmail में दिया Undo का फीचर, भेजे गए ईमेल को ले सकते हैं वापस

कंपनी ने 2015 में Undo Send फीचर को लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से भेजे गए ईमेल को वापस लिया जा सकता है।

Google can take the feature of Undo in Gmail you ll get back the sent emails
 
नई दिल्ली. Google की ओर से अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया गया है। iOS के बाद अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी गूगल ने Gmail में Undo Send फीचर को रोल आउट किया है। इस फीचर का इंतजार यूजर पिछले काफी समय से कर रहे थे। कई सालों की टेस्टिंग के बाद कंपनी ने 2015 में Undo Send फीचर को लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से भेजे गए ईमेल को वापस लिया जा सकता है। यह फीचर नया नहीं है, नवंबर 2016 में Gmail Undo Send फीचर आईओएस यूजर के लिए उपलब्ध करा दिया गया था। अब यह फीचर Android के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है। 
 
कैसे काम करेगा फीचर 
 
यह फीचर डेस्कटॉप वर्जन की तरह ही काम करेगा। ईमेल भेजने के बाद नीचे एक बॉक्स ओपन होगा जिसमें Sending लिखा दिखाई देगा। इसी के साथ कैंसिल करने का भी एक विकल्प दिखाई देगा। वहीं, ईमेल सेंड होने के बाद आपको अन्डू का ऑप्शन दिखाई देगा। Gmail के 8.7 वर्जन में इस फीचर को सभी यूजर इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर आप इस फीचर को नहीं देख पा रहे हैं तो अभी Google Play Store पर जाकर चेक करें, कहीं कोई अपडेट तो नहीं है।  
 
2015 में लॉन्च हुआ था फीचर 
 
मार्च 2009 में पेश होने के बाद और आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने तक 'Undo Send' फीचर Gmail Lab में टेस्टिंग फेज में था। सबसे पहले इस फीचर को 2015 में वेब वर्जन के लिए रोल आउट किया गया। याद करा दें कि हाल ही में Google ने Gmail में कॉन्फिडेंशियल मोड को रोल आउट किया था। इस फीचर को ऑन करने के बाद यूजर अगर किसी को ईमेल करते हैं तो वह तय समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट