विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomWith 1.5 Billion users Gmail Turns 15 Today

Google की इस फ्री सेवा ने कंपनी को पहुंचा दिया शिखर पर, आज हुई 15 साल की

1.5 अरब मंथली यूजर्स करते हैं इस्तेमाल

1 of

नई दिल्ली.

Google की ई-मेल सेवा Gmail आज यानी 1 अप्रैल को 15 साल की हो गई है। 1 अप्रैल, 2004 को Paul Buchheit ने इसे बनाया था। तब इसमें स्टोरेज क्षमता महज 1 GB थी और इसका Beta वर्जन रिलीज किया गया था। आज इसका स्टोरेज बढ़कर 15 GB हो गया है। जीमेल पर फिलहाल 1.5 अरब मंथली यूजर्स हैं। वहीं अगर बात की जाए प्रतिद्वंदी Yahoo Mail की तो, उसपर सिर्फ 22.8 करोड़ मंथली यूजर्स हैं।

 

 

Gmail ला रहा है नए फीचर्स

जीमेल अब भी उपभोक्ताओं के लिए फ्री प्रोडक्ट है, लेकिन प्रजेंटेशन और वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर समेत कई इंटरप्राइज प्रोडक्ट्स के लिए यह कमाई का बड़ा जरिया बन गया है। जनवरी में गूगल ने इसका नया इंटरफेस डिजायन लॉन्च किया था। इस नए डिजायन के तहत यूजर्स बिना पूरी कंवर्जेशन को खोले फोटोज जैसे अटैचमेंट को देख सकेंगे। इसके अलावा गूगल एंड्रॉयड के लिए नए जीमेल के लिए pinned messages, reminders और category bundles जैसे फीचर्स लाने जा रहा है।

 

 

105 भाषाओं में है मौजूद

फिलहाल जीमेल हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलेगु, उर्दू समेत दुनिया की कई अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध है। अक्टूबर 2012 में गूगल ने जीमेल में 100 से भी ज्यादा वर्चुअल कीबोर्ड, ट्रांसलिटेरेशन और इनपुट के तरीकों को जोड़ा। इसके जरिए यूजर्स अलग-अलग भाषाओं के लिए अलग इनपुट स्टाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्टूबर 2013 में गूगल ने जीमेल में हैंडराइटिंग इनपुट सपोर्ट को शामिल किया।

Gmail के बाद आईं ये सर्विसेज

 

Gmail के लॉन्च होने के 1 साल बाद कंपनी ने Google Maps लॉन्च किया। यह सेवा आज इंटरनेट पर लीडिंग मैप सर्विस है। Google ने एंड्रॉइड और YouTube भी मार्केट में लॉन्च किया था। एंड्रॉइड आज सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। वहीं, YouTube सबसे बड़ी वीडियो-शेयरिंग साइट है। इसके अलावा कंपनी ने Chrome Internet Browser को लाॅन्च किया। इस नए ब्राउजर के आने के बाद यूजर्स ने Microsoft Internet Explorer की जगर इसे प्राथमिकता के साथ इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

अनलिमिटेड है स्पेस

Gmail में फिलहाल 15GB फ्री स्टोरेज दिया जाता है। यूजर्स 50 MB तक के ईमेल प्राप्त सकते हैं, इसमें अटैचमेंट शामिल हैं। जबकि वे 25MB तक के ईमेल भेज सकते हैं। अधिक साइज के ई-मेल भेजने के लिए यूजर्स गूगल ड्राइव से फाइल्स मैसेज में एड कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन