बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecom2004 के बाद पहली बार दुनिया में गिरी स्मार्टफोन की बिक्री : गार्टनर

2004 के बाद पहली बार दुनिया में गिरी स्मार्टफोन की बिक्री : गार्टनर

स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही में 4.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही में 4.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, सैमसंग ने 18.2 फीसदी हिस्सेदारी के साथ बाजार में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। गार्टनर की रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। गार्टनर ने कहा कि साल 2004 के बाद से पहली बार स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण कोरियाई दिग्गज की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 2017 की चौथी तिमाही में 3.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन इसके बावजूद कंपनी अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी एप्पल को पछाड़ते हुए वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में शीर्ष स्‍थान बरकरार रखा है। 

 
5.6 फीसदी कम बि‍के स्‍मार्टफोन 
 
साल 2017 की चौथी तिमाही में कुल मिलाकर वैश्विक स्मार्टफोन की बिक्री में साल 2016 की चौथी तिमाही में हुई बिक्री की तुलना में 5.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 2016 की लास्‍ट ति‍माही में 43.2 कराेड़ स्‍मार्टफोन की बि‍क्री हुई थी। जबकि‍ 2017 की लास्‍ट ति‍माही में 40.8 करोड़ स्मार्टफोनों की बिक्री हुई है।  
 
गि‍रने लगी S8 और S8 plus की बि‍क्री 
 
गार्टनर ने अपनी रि‍पोर्ट में कहा है कि‍ सैमसंग के गैलेक्सी एस8 और एस8प्लस की बिक्री में अब गिरावट आनी शुरू हो गई है। लेकिन इन मॉडलों की सफलता ने सैमसंग की पूरे साल की औसत बिक्री में सुधार करने में मदद की है। यही कारण है कि‍ सैमसंग मार्केट में अब भी नंबर एक पर बना हुआ है। वहीं, सैमसंग अलगे हफ्ते बार्सिलोना में शुरू होने वाले मोबाइल वल्र्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) में गैलेक्सी सीरीज के नए स्मार्टफोन को लॉन्‍च करने की तैयारी में जुटा है। रि‍पोर्ट  में यह भी कहा गया है कि‍ साल की शुरुआत में नए लॉन्‍च से सैमसंग की पहली ति‍माही अच्‍छी रहने की उम्‍मीद है। 
 
2017 में बिके 2.28 अरब मोबाइल, टैबलेट 
 
गार्टनर की एक रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ 2017 में दुनि‍याभर में कुल 2.28 अरब मोबाइल और टैबलेट की बि‍क्री हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि बात जब उस खंड की आती है, जिसमें सर्वाधिक बिक्री हुई तो स्मार्टफोन शीर्ष पर है। 
 
महंगे फोन की बि‍क्री बढ़गी 
 
गार्टनर के शोध निदेशक रणजीत अटवाल ने एक बयान में कहा, "आनेवाले समय में ज्यादातर खरीदार केवल कीमत की बजाए उपयोगिता पर भी ध्यान देंगे, और इसलिए उच्च कीमत वाली डिवाइसेज की बिक्री में तेजी आएगी। वहीं, साल 2021 तक बेचे जानवाले 9 फीसदी स्मार्टफोन 5जी नेटवर्क के साथ काम करने में सक्षम होंगे। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट