बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomजि‍यो के लि‍ए गूगल का बड़ा ऐलान, पहली बार कि‍सी फीचर फोन में होगी VA

जि‍यो के लि‍ए गूगल का बड़ा ऐलान, पहली बार कि‍सी फीचर फोन में होगी VA

देश के फीचर फोन यूजर्स को नई तकनीकों के और करीब लाने के लि‍ए गूगल ने एक बड़ा ऐलान कि‍या है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। देश के फीचर फोन यूजर्स को नई तकनीकों के और करीब लाने के लि‍ए गूगल ने एक बड़ा ऐलान कि‍या है। कंपनी ने अपने वॉयस असिस्टेंट को रिलायंस जियो फोन पर उपलब्ध कराने की घोषणा की। एक कार्यक्रम में गूगल ने कहा कि‍ जियो फोन के लिए गूगल असिस्टेंट अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा।

 

पहली बार हुआ है ऐसा

यह पहली बार है कि वॉयस असिस्टेंट किसी फीचर फोन में उपलब्ध होगा। 4जी और वीओएलईटी क्षमता से लैस जियो फोन को 21 जुलाई को लांच किया गया था और यह 1,500 रुपये जमा कराने पर मि‍लता है। कंपनी ने जियो फोन को 50 करोड़ से ज्‍यादा ग्राहकों तक पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा है।  

 

खास है जि‍यो फोन

इसमें दो मेगापिक्सल का पिछला कैमरा तथा 2,000 एमएएच की बैटरी लगी है। जियो फोन में सिंगल नैनो-सिम स्लॉट है तथा एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। उद्योग सूत्रों के मुताबिक, जियो पर हर महीने 100 जीबी से भी ज्यादा डेटा का आदान-प्रदान होता है। आगे पढ़ें ये है मुकेश अंबानी की स्‍ट्रैटजी

 

1500 रुपए रिफंडेबल क्‍यों रखी फोन की कीमत

मुकेश अंबानी की फोन की कीमत 1500 रुपए रिफंडेबल रखने के पीछे सोच यह है कि फीचर फोन यूजर लगभग इतनी ही कीमत यानी 1200 रुपए से 1500 रुपए रुपए का फीचर फोन यूज कर रहे हैं। तीन साल बाद 1500 रुपए वापस देने का ऐलान कर कंपनी ने एक तरह से फोन फ्री कर दिया है। साथ ही इससे कस्‍टमर की लॉयल्‍टी भी सुनिश्चित करने की सोच अंबानी की है। जिओ का फोकस ऐसे कस्‍टमर को टारगेट करना है जो स्‍मार्टफोन यूज करना चाहते लेकिन इसके लिए ज्‍यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट