Home » Industry » IT-TelecomFacebook suspends 200 apps as part of investigation into data misuse

डाटा चोरी रोकने के लि‍ए फेसबुक की कार्रवाई शुरू, सस्‍पेंड कि‍ए 200 ऐप

फेसबुक ने भविष्य में डाटा चोरी जैसी घटनाओं से बचने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।

1 of
 
नई दिल्ली. फेसबुक ने भविष्य में डाटा चोरी जैसी घटनाओं से बचने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। कंपनी ने करीब 200 ऐप को सस्‍पेंड कर दि‍या है साथ ही 2 अरब यूजर्स के एक एक ऐप की जांच की जा रही है। 
इस जांच के दौरान फेसबुक को 200 संदि‍ग्‍ध ऐप मि‍ले जि‍न्‍हें कंपनी की ओर से सस्‍पेंड कर दि‍या गया है। 

 
जुकरबर्ग ने कि‍या था डाटा सि‍क्‍यॉरि‍टी का वादा 
 
फेसबुक से करीब 8 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी होने के मामला सामने आने के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक-एक ऐप की गहन पड़ताल करने का वादा किया था। इसका मकसद उपभोक्ताओं तक इनकी पहुंच घटाना था। फेसबुक के प्रोडक्‍ट पार्टनरशि‍प के वाइस प्रेजि‍डेंट इम आर्किबोंग ने अपने ब्लॉग में बताया कि‍ जांच का काम तेजी से चल रहा है। यह काम दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में फेसबुक डाटा तक पहुंच रखने वाले एक-एक ऐप की गहन जांच की जा रही है। दूसरे चरण के तहत जहां हमें संदेह होगा, हम पूछताछ करेंगे। इस दौरान ऐप, उसके पास मौजूद डाटा और उसकी पहुंच को लेकर विस्तृत सवाल-जवाब किए जाएंगे। 
 
क्‍या है मामला 
 
पॉलि‍टि‍कल एनलि‍स्‍ट फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि‍ उसने फेसबुक के 8 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी कि‍या है। इस डाटा का प्रयोग कंपनी ने अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ चुनाव को प्रभावि‍त करने में कि‍या। बता दें कि‍, यह कंपनी डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान के दौरान उनके लि‍ए काम कर रही थी। 
आगे पढ़ें : जुकरबर्ग को मांगनी पड़ी थी माफी 

जुकरबर्ग को मांगनी पड़ी थी माफी 

डाटा लीक मामले के बाद से फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग दुनियाभर के निशाने पर हैं। इसके चलते उन्‍हें अमेरिकी संसद के सामने भी पेश भी होना पड़ा था। उन्होंने डाटा लीक की जिम्मेदारी लेते हुए सीनेट से माफी मांगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट