Home » Industry » IT-TelecomFacebook starts rolling out downvote button

फेसबुक ने शुरू कि‍या 'डाउनवोट' का बटन, डि‍सलाइक से अलग है यह फीचर

फेसबुक ने डि‍सलाइक की जगह डाउनवोट के फीचर को शुरू कर दि‍या है।

Facebook starts rolling out downvote button
नई दि‍ल्‍ली. फेसबुक पर लाइक की तरह डिसलाइक बटन का इंतजार कर रहे लोगों के लि‍ए बड़ी खबर है। फेसबुक ने डि‍सलाइक की जगह डाउनवोट के फीचर को शुरू कर दि‍या है। हालांकि‍ कंपनी की ओर से पहले भी कहा गया था कि‍ यह डि‍सलाइक का बटन नहीं है। ऐसे में यूूूूजर अब इस सोशल साइट पर अपनी नापसंद को भी जाहि‍र कर पाएंगे। 
 
फेसबुक के अनुसार, डाउनवोट बटन के माध्यम से यूजर कमेंट और स्‍टेटस को डाउनवोट कर यह बता पाएंगे कि‍ यह ठीक नहीं है या फि‍र यह पोस्‍ट या कमेंट भ्रमित करने वाला है। बता दें कि‍, कंपनी ने फरवरी में कुछ लिमिटेड लोगों के साथ अमेरिका में इस फीचर को किया था। 
 
वहीं, अब कंपनी ने इस फीचर को ज्‍यादा यूजर्स के लि‍ए खोल दि‍या है। एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क इस डाउनवोट के बटन का मुख्‍य उद्देश्‍य फेसबुक पर आने वाले स्‍टेटस और कमेंट की क्‍वॉलि‍टी में सुधार लाना है। बता दें कि‍, फेसबुक ने जब 2009 में लाइक का बटन दि‍या था। उसके बाद से लोग चाहते थे कि‍ कंपनी लाइक के बटन की तरह ही डि‍सलाइक करने का ऑप्‍शन भी दें। 
 
फेसबुक में दि‍या गया लाइक का बटन यूजर को अधि‍कारी देता है कि‍ वह अपने सर्कल में जुड़े लोगों की ओर से की जा रही पोस्‍ट और कमेंट पर अपनी सहमति‍ जता सके। इसके अलावा फोटो पर भी लाइक का ऑप्‍शन दि‍या गया है। 
 
फेसबुक के प्रवक्‍ता ने कहा कि‍ दुनि‍या की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट अपने मंच पर भ्रमि‍त करने वाली स्‍टोरी और झूठी फैलाने वाले कंटेंट को कंट्रोल कर उन्‍हें कम से कम फैलाने का टारगेट बना रही है। इसके अलावा हम उस कंटेट की रीच तुरंत घटा देते हैं जो कि‍ फेक्‍ट चेक करने के बाद गलत पाई जाती हैंं। क्‍योंकि‍ हम नहीं चाहते कि‍ गलत कंटेंट के चलते कि‍सी भी प्रकार की सामाजि‍क समस्‍या खड़ी हो। 
 
 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट