बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomफेसबुक सेफ्टी के नाम पर कहीं आपने भी तो नहीं खाया धोखा, ये है BFF का सच

फेसबुक सेफ्टी के नाम पर कहीं आपने भी तो नहीं खाया धोखा, ये है BFF का सच

फेसबुक डाटा लीक की खबर ने दुनि‍या भर में कोहराम मचा रखा है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. फेसबुक डाटा लीक की खबर ने दुनि‍या भर में कोहराम मचा रखा है। ऐसे में फेसबुक चलाने वाला हर इंसान जानना चाहता है कि‍ उसका डाटा सेफ है या उसे चोरी कि‍या जा सकता है। इसके अलावा फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी गलती मानते हुए इस दि‍शा में कदम उठाने की बात कही और लोगों को वि‍श्‍वास दि‍लाया कि‍ आगे से ऐसा नहीं होगा। इसके बावजूद खबर है कि‍ लाखों लोगों ने अपने फेसबुक अकाउंट डि‍एक्‍टि‍वेट कर दि‍ए हैं, जि‍सके चलते फेसबुक को 395 अरब रूपये का नुकसान हो चुका है। 
 
वहीं, इसके चलते कई अफवाहों का बाजार भी गर्म है। फेसबुक पर एक टर्म बहुत तेजी से प्रचलि‍त हुई है 'BFF'। इसमें कहा जा रहा है कि‍ अगर कमेंट में BFF लि‍खने पर हरा हो जाता है तो आपका अकाउंट सेफ है और अगर वह हरा नहीं होता तो आपका अकाउंट अनसेफ हैैै। ऐसे में हम बता रहे हैं कि‍ आखि‍र ये BFF का चक्‍कर क्‍या है और इसका क्‍या मतलब है।  
 
सेफ्टी के लि‍ए आया 'BFF' 
 
कुछ दिन से फेसबुक पर एक ट्रेंड चल रहा है। फेसबुक पर मार्क जकरबर्ग के नाम से एक पोस्टशेयर हो रहा है, ​जिसमें कहा जा रहा है कि आपके अकाउंट को सेफ रखने के लिए ‘BFF’ कोड वर्ड बनाया गया है। ऐसे में अगर आप पोस्ट के कॉमेंट में ‘BFF’ लिखेंगे और वह हरा हो जाता है तो समझिए कि आपका अकाउंट सेफ है। वहीं, हरा नहीं होने पर आपका अकाउंट सुरक्षित नहीं है। 
आगे पढ़ें : सेफ्टी से नहीं है कोई मतलब 

'BFF' का सेफ्टी से नहीं है कोई लेना देना 
 
इसके बाद से यूजर्स की ओर से फेसबुक पर ‘BFF’ लिखने की होड़ लग गई। जब आप किसी पोस्ट पर ‘BFF’लिखते हैं तो वह हरा हो जाएगा लेकिन अकाउंट सेफ्टी से इसका कोई लेना देना नहीं है। फेसबुक की ओर से जारी कि‍ए गए जि‍स नि‍र्देश की कॉपी दि‍खाई जा रही है कि‍ वह पूरी तरह फेक है। ऐसे में आप इस तरह की फेक खबरोंं और अफवाहों पर कोई ध्यान न दें। 
आगे पढ़ें : पि‍छले साल आया था ये फीचर  
पि‍छले साल शुरू हुआ था यह फीचर 
 
फेसबुक ने नवंबर 2017 में कुछ नए और इंटरेस्‍टि‍ंग फीचर लॉन्‍च कि‍ए थे। जैसे आप किसी को बधाई​ देने और congratulation लिखते हैं तो पोस्ट खुद से लाल हो जाता है। यह फीचर भी कुछ ऐसा ही है। फेसबुक पर BFF का मतलब 'बेस्ट फ्रेंड फॉरऐवर’ से है। अब अगर आप किसी को सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं तो उसे आप बीएफएफ लिख सकते हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट