बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomफेसबुक ने जारी की नई सि‍क्‍योरि‍टी सेटि‍ंग, नहीं होगी 20 पेजों पर जाने की जरूरत

फेसबुक ने जारी की नई सि‍क्‍योरि‍टी सेटि‍ंग, नहीं होगी 20 पेजों पर जाने की जरूरत

फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में बड़ा बदलाव किया है, जि‍ससे यूजर्स को अपना डाटा सुरक्षित करने में आसानी होगी।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स में बड़ा बदलाव किया है, जि‍ससे यूजर्स को अपना अकाउंट और डाटा सुरक्षित करने में आसानी होगी। आपको बता दे की फेसबुक और कैंब्रिज ऐनलिटिका डाटा लीक का मामला काफी बड़ा हो चुका है। इसके चलते भारत सरकार ने भी फेसबुक को नाेटि‍स जारी कर जवाब देने के लि‍ए कहा है। क्‍योंकि‍ मामला खुलने के बाद फेसबुक की प्राइवेसी और सिक्योरिटी सेटि‍ंग से जुड़ी कई खामियां सामने आनी शुरू हो गई हैं। रिपोर्ट आने के कुछ ही दिनों में मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक में बड़े बदलाव करने की बात की है जो अब कर दिया गया है। 

 
अब एक ही पेज पर मि‍ल जाएंगी सारी प्राइवेसी सेटिंग्स
 
फेसबुक के मुताबिक, यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स और दूसरी जरूरी जानकारियां ढूंढ़ने में दिक्कत हो रही हैं। इसलिए कंपनी लोगों को इसकी जानकारी देगी। बता दें कि‍, ‘पिछले हफ्ते फेसबुक संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने कहा था कि हम आने वाले हफ्ते में लोगों के हाथ में ज्यादा प्राइवेसी कंट्रोल देने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में कंपनी सेटिंग्स मैन्‍यू को नए सिरे से तैयार कर रही है। इसके बाद उपयोगकर्ताओं को 20 अलग-अलग स्क्रीन पर भेजने की बजाए एक ही स्थान पर गोपनीयता विकल्प को देकर उन्‍हें मजबूत कि‍या जा रहा है। वहीं, अब कंपनी ने नए अपडेट जारी किए हैं, जि‍समेंंकहा है कि‍ इनमें से ज्यादातर पर पहले से ही काम किया जा रहा था। लेकिन डेटा लीक मामले के बाद अब यह ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। 
 
आसानी से ढूंढ सकेंगे डेटा सेटिंग्स एंड टूल 
 
कंपनी ने Facebook मोबाइल सेटिंग्स मैैन्यू को पूरी तरह बदल दिया है। ताकि यूजर्स आसानी से सभी सेटिंग्स ढूंंढ सकें। इससे पहले यूजर को 20 स्क्रीन्स पर अलग अलग सेटिंग्स मिलती थी, लेकिन अब सभी को एक जगह लाया गया है। इतना ही नहीं, फेसबुक ने पुराने सेटिंग्स को हटा दिया है ताकि यह साफ हो सके कि कौन से ऐप के साथ क्या जानकारी शेयर हो रही है और कौन सी सेटिंग्स शेयर नहीं हो रही है।  आगे पढ़ें : प्राइवेसी सेटि‍ंग ढूंढना होगा आसान 
 
 
FB का नया प्राइवेसी शॉर्टकट मेन्यू 
 
कुछ दि‍न पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि‍ हम ऐसी सेटि‍ंग पर काम कर रहे हैं, जि‍ससे लोगों को अपने डाटा की सि‍क्‍याेेरि‍टी पर ज्‍यादा कंट्रोल हो। ऐसे में अब कंपनी ने प्राइवेसी शॉर्टकट नाम से एक मैैन्यू बनाया है जहां से यूजर्स कुछ स्टेप्स की बदौलत अपना डाटा कंट्रोल कर सकेंगे। इसमें क्लियर बताया गया है कि कंट्रोल काम कैसे करता है। नई सेटिंग्स पहले से साफ, आसान हैं। वहीं, इन्‍हें ढूंढने भी आसान है। 
आगे पढ़ें : क्‍या है फेसबुक पर आरोप 
क्‍या है मामला 
 
पॉलि‍टि‍कल एनलि‍स्‍ट फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि‍ उसने फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी कि‍या है। वहीं, कंपनी ने इसका प्रयोग अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ चुनाव को प्रभावि‍त करने में लगाया। बता दें कि‍, यह कंपनी डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति अभियान के दौरान उनके लि‍ए काम कर रही थी। वहीं, दूसरी ओर फेसबुक पर आरोप है कि‍ उसने जानबूझकर यह डाटा कैम्ब्रिज एनालिटिका को उपलब्‍ध कराया है। इसके बाद से हर फेसबुक यूजर के मन में डाटा सि‍क्‍योरि‍टी को लेकर आशंका बनी हुई है कि‍ उसका डाटा सेफ है या नहीं।  
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट