Home » Industry » IT-TelecomDouble check facts of forwarded messages, WhatsApp cautions users

मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले चेक करें फैक्ट्स, WhatsApp ने यूजर्स को किया अलर्ट

WhatsApp ने कहा कि‍ यूजर्स कि‍सी भी जानकारी को शेयर करने से पहले उसमें दि‍ए गए फैक्‍ट्स को डबल चेक जरूर करें।

Double check facts of forwarded messages, WhatsApp cautions users

 

नई दि‍ल्‍ली. फेक न्‍यूज फैलने से रोकने में मुश्‍कि‍लों का सामना कर रहे पॉपुलर मैसेजि‍ंग ऐप WhatsApp ने बुधवार को कहा कि‍ सभी यूजर कि‍सी भी जानकारी को शेयर करने से पहले उसमें दि‍ए गए फैक्‍ट्स को डबल चेक जरूर करें। इसके लि‍ए वॉट्सऐप की ओर से एक एजुकेशनल वीडि‍यो जल्‍द जारी किए जाएंगे, ताकि‍ लोगों को आसानी से इस बारे में समझाया जा सके।

 

 

जल्‍द जारी होगा एजुकेशनल वीडि‍यो

यह वीडियो हिंदी और अंग्रेजी में बनाया गया है जो जल्द ही Facebook पर उपलब्ध होगा। बता दें कि‍, वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी Facebook को अफवाहें फैलने से रोकने के लिए जूझना पड़ रहा है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि‍ पि‍छले कुछ दि‍नों में मॉब लि‍ंचि‍ंग के कई मामले सामने आए हैं, जि‍समें WhatsApp पर मेसेज शेयर होने के बाद इन मामलों ने बड़ा रूप ले लि‍या और भीड़ को क्राइम के लि‍ए उकसाया गया।

 

 

यूजर एजुकेशन कैंपेन चलाएगी WhatsApp

WhatsApp फेक न्‍यूज और अफवाहें फैलने से रोकने के लिए यूजर एजुकेशन कैंपेन का विस्तार करने जा रहा है। वाट्सऐप जल्द ही एक नया वीडियो पब्लिश करने जा रहा है, जिसमें मेसेज फॉरवर्ड करने के महत्व के बारे में बताया जाएगा और साथ ही यूजर्स से कोई मेसेज शेयर करने से पहले फैक्ट्स के बारे में दो बार चेक करने की अपील की जाएगी। ताकि‍ यूजर्स को पता लगा सके कि‍ उनके पास आया मेसेज सही है या गलत। कंपनी की ओर से कहा गया है कि‍ इस हफ्ते एक नया वीडि‍यो जारी कर दि‍या जाएगा। यह वीडि‍यो करीब 27 सेकंड का होगा।

 

 

सरकार ने जारी कि‍ए 2 नोटि‍स

देश भर में मॉब लि‍ंचि‍ंग की कई घटनाएं होने के बाद सरकार की ओर से सख्‍त लहजे में वॉट्सएेप को दो नोटिस जारी कि‍ए हैंं। सरकार की ओर से दूसरे नोटि‍स में कहा गया है कि‍ यह मंच अब अफवाहों को फैलाने और बहकाने वाली खबरों के प्रचार का काम कर रहा है। ऐसे में अगर कंपनी की ओर से भेजे जाने वाले मेसेज को डबल चेक नहीं कि‍या जा सकता तो कानूनी कार्रवाई के लि‍ए तैयार रहें।  


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट