बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomअपने फोन में सेव न करें ये 4 नंबर, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

अपने फोन में सेव न करें ये 4 नंबर, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

आज कल सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं। ऐसे में एटीएम पि‍न से लेकर बैंक अकाउंट नंबर और कस्‍टमर आईडी याद रखना चैलेंज हो गया है

1 of
नई दि‍ल्‍ली. आज कल सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं। इसके चलते एटीएम पि‍न से लेकर बैंक अकाउंट नंबर, ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड, कस्‍टमर आईडी, क्रेडि‍ट कार्ड ऑनलाइन शॉपि‍ंग साइट की आईडी पासवर्ड समेत बहुत सी ऐसे नंबर और पासवर्ड हैं जि‍नका रोजमर्रा की जि‍ंदगी में यूज होता है। लेकि‍न इन्‍हें याद रखना बड़ा चैलेंज हो गया है। ऐसे में अक्सर हम अपनी सुविधा के लिए फोन में कुछ ऐसी जरूरी चीजें सेव कर लेते हैं, जो अगर कि‍सी और के हाथ लग गईं तो आपको उसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनको अपने मोबाइल में सेव करने से बचना चाहिए। 
 
 
पर्सनल नंबर
 
कई बार लोग अपना आधार कार्ड नंबर, पैन नंबर या बैंक अकाउंट नंबर आदि को अपने मोबाइल में सेव करके रखते हैं। इससे उन्‍हें इन नंबर्स को याद नहीं करना पड़ता। लेकिन इन नंबर्स को भूलकर भी अपने मोबाइल फोन में सेव करने की गलती न करें। क्‍योंकि‍ अगर आपका फोन खो गया या कि‍सी ऐसे इंसान के हाथ लग गया जो आपसे रंजि‍श रखता है तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। 
आगे पढ़ें : मोबाइल में सेव कर आसान न बनाए पासवर्ड 

पासवर्ड
 
आजकल हर किसी के पास बहुत से पासवर्ड होते हैं, जिन्हें याद रख पाना मुश्किल काम है, लेकिन इस मुश्किल काम को आसान करने का तरीका यह नहीं है कि आप पासवर्ड को अपने मोबाइल में सेव करके रखें। खासकर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट और नेट बैकिंग के पासवर्ड तो आपको कभी भी सेव करके नहीं रखने चाहिए। मोबाइल चोरी होने की स्थिति में टेक्‍नोलॉजी की सामान्य सी जानकारी रखने वाला कोई भी शख्स इनका मिसयूज कर सकता है। 
आगे पढ़ें : फोटो भेजकर तुरंत कर दें डि‍लीट 
डेबिट और क्रेडिट कार्ड का नंबर और फोटो 
 
कई बार लोग अपने जरूरी दस्तावेजों मसलन डेबिट और क्रेडिट कार्ड का नंबर या फि‍र फोटो खींचकर अपने मोबाइल में रख लेते हैं। दोनों साइड की फोटो होने के कारण कार्ड से एक्सपायरी डेट, नाम, सीवीवी नंबर जैसी पूरी जानकारी जो उसका मिसयूज करने के लिए चाहिए, बड़ी आसानी से मिल जाती है। गलत हाथों में स्मार्टफोन या उसके डाटा पड़ने का मतलब है, आपके कार्ड का मिसयूज। ऐसे में आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। 
आगे पढ़ें : कहीं सब कुछ दाव पर न लग जाए 
पर्सनल फोटो 
 
हर इंसान की जि‍दंगी में कुछ पल होते हैं जि‍न्‍हें वह हमेशा के लि‍ए समेट कर रखना चाहता है। किसी भी तरह के फोटो क्लिक करने के लिए आप अपनी निजी जिंदगी में आजाद हैं लेकिन फोन में अपने इंटीमेट सीन की तस्वीरें या विडियो सेव करने से बचें। क्‍योंकि‍ ऐसा अक्‍सर देखने में आया है कि‍ फोन के गलत हाथों में पड़ने पर लोगों को फोटो और वीडि‍यो के एवज में ब्‍लैकमेल कि‍या जाता है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट