Advertisement
Home » इंडस्ट्री » आईटी/टेलिकॉमCoolpad sues Xiaomi for patent violation

बैन हो सकते हैं Xiaomi के 8 स्मार्टफोन, Coolpad ने लगाया पेटेंट चोरी का आरोप

शाओमी जि‍न स्‍मार्टफोंस केे दम पर भारतीय मार्केट में सबसे बड़ी कंपनी बनी है। अब उन स्‍मार्टफोंस पर ही खतरा मंडरा रहा है।

1 of


नई दि‍ल्‍ली. शाओमी जि‍न स्‍मार्टफोन्स केे दम पर भारत की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनी है। अब उन स्‍मार्टफोन्स पर ही खतरा मंडरा रहा है। दरअसल चीन की कंपनी कूल पैड ने उस पर पेटेंट चोरी का केस किया है और शाओमी कोर्ट में केस हार जाती है तो उसे तुरंत अपने टॉप 8 स्‍मार्टफोन का प्रोडक्‍शन बंद करना पड़ेगा। 

क्‍या है मामला 

यह किस्सा 3 महीने पहले तब शुरू हुआ, जब शाओमी पर पेटेंट उल्लंघन का मुकद्दमा दायर हुआ था। यह मुकदमा कूलपैड की ओर से कराया गया है। कूलपैड ने शाओमी पर उनके पेटेंट अधिकार को चोरी कर उनका यूज़ करने का आरोप लगाया है। कूलपैड के सीईओ ज़िआंग चाओ ने बताया कि‍ पहले हमें लगा कि हम कोर्ट के बाहर ही यह मामला सुलझा लेंगे, लेकिन शाओमी के ढीले रवैये के बाद अब हमें कोर्ट में जाना ही पड़ेगा’। 

 

कि‍न 8 स्‍मार्टफोन पर लटकी है तलवार 

Advertisement

शाओमी के जो 8 स्मार्टफोन खतरे में हैं वो हैं उनमें शाओमी मी मिक्स, रेडमी नोट 4एक्स, मी 6, मी मैक्स 2, मी नोट 3, रेडमी नोट 5, रेडमी नोट 5 प्लस (भारत में रेडमी नोट 5 प्रो ) और मी 5एक्स। इन सभी 8 स्मार्टफोन्स को पेटेंट चोरी वाला प्रोडक्ट माना गया है।

 

कि‍न पेटेंट को चोरी करने की बात कही 

कूलपैड ने शाओमी के खिलाफ यह मामला अपनी अधीनस्थ कंपनी यूलॉन्‍ग कम्प्यूटर टेक्नोलॉजी के माध्यम से दर्ज कराया है। कूलपैड का आरोप है कि शाओमी अपने स्मार्टफोन्स में उन तकनीक और फीचर्स का इस्तेमाल कर रही है जिनका पेटेंट अधिकार कूलपैड के पास है। इस पेटेंट में ऐप आॅयकन मैनेजमेंट, नोटिफिकेशन्स और सिस्टम यूआई जैसे फीचर्स शामिल है।

 

शाओमी की 3 कंपनि‍यों पर दर्ज कराया मुकदमा 

एक बयान में कहा गया है कि यूलॉन्‍ग कंप्यूटर टेक्‍नोलॉजी की ओर से चीन की एक अदालत में शाओमी टेलि‍कॉम टेक्नोलॉजी कंपनी, शाओमी टेक्नोलॉजी कंपनी और शीओमी फैक्टरी कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है।  

Advertisement

 

दुनि‍या में नंबर-4 और इंडि‍या में नंबर-1 है शाओमी 

हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज के मुताबि‍क शीओमी ने 2017 में 18 अरब डॉलर का राजस्व और 2.3 अरब डॉलर का प्रॉफि‍ट कमाया है। बता दें कि‍, शाओमी ग्‍लोबल लेवल पर सैमसंग, ऐप्पल और हुआवेई के बाद चौथे नंबर पर है। वहीं, भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कंपनी नंबर एक की पॉजि‍शन पर कायम है।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss