Home » Industry » IT-TelecomBSNL to deploy 1 lakh wi-fi hotspots by 2018

Jio से सस्‍ता डाटा देगी ये कंपनी, लगा रही है 1,00,000 वाईफाई हॉटस्‍पॉट

जि‍यो के आने से भारत में इंटरनेट कनेक्टिविटी और डाटा खपत में खासा सुधार हुआ है।

1 of
नई दि‍ल्‍ली. जि‍यो के आने से भारत में इंटरनेट कनेक्टिविटी और डाटा खपत में खासा सुधार हुआ है। जियो और डिजि‍टल इंडिया के प्रयास के चलते ही आज देश के हर इलाके में इंटरनेट हकी सुवि‍धा पहुंच रही है। इसी राह पर चलते हुए अब देश की सरकारी दूरसंचार कंपनी भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) साल 2018 के अंत तक देशभर में 1 लाख वाई-फाई हॉट-स्पॉट लगाने की तैयारी कर रही है।

 
बीएसएनएल ने प्‍लानि‍ंग की है कि‍ 2018 के अंत तक देश के सार्वजनिक स्थानों को भी इंटरनेट के जाल में बांधा जाए और शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र भी वाईफाई से कनेक्ट होकर इंटरनेट की बेहतर सुविधा पा सकें। देश में लगने वाले ये 1 लाख वाई-फाई हॉट-स्पॉट डिजीटल इंडिया मुहिम के तहत उचित दरों पर लोगों को फास्ट एक्सेस स्पीड वाला इंटरनेट डाटा उपलब्ध कराएंगे। ऐसे में कहा जा रहा है कि‍ सरकारी कंपनी होने और डि‍जि‍टल इंडि‍या को बढ़ावा देने के चलते यह इंटरनेट डाटा जि‍यो से भी कम कीमत पर लोगों को दि‍या जाए। 
आगे पढ़ें : कि‍तने वाई-फाई हॉट स्‍पॉट लग चुके हैं 
लग चुके हैं 18000 वाई-फाई 
 
बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव के अनुसार कंपनी देश के अलग-अलग राज्यों में 18,000 वाई-फाई स्पॉट पहले ही बनाए जा चुके हैं। इसी हफ्ते 18 हजार का आकंड़ा छूते ही गुजरात के वलसाड़ जिले के उदावाड़ा गांव में वाई-फाई की सेवा शुरू की गई है। गौरतलब है कि इस गांव की आबादी 6,000 के करीब है और लगाया गया वाई-फाई हॉट-स्पॉट इलाके के 90 प्रतिशत हिस्से को कवर कर इंटरनेट मुहैया करा रहा है।

रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड और बाजारों को इंटरनेट से जोड़ने का टारगेट 

 
बीएसएनएल की योजना अनुसार दिसंबर 2018 तक भारत के विभिन्न जिलों में वाई-फाई की सुविधा लाई जाएगी। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टेंड और बाजारों को ही इंटरनेट से कनेक्ट करने के लक्ष्य पर भारत सरकार काम कर रही है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट