बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomBSNL फ्री में देगा अनलिमिटेड वीडियो और वॉयसकॉल, देनी होगी 1099 रु की वन टाइम एक्टिवेशन फीस

BSNL फ्री में देगा अनलिमिटेड वीडियो और वॉयसकॉल, देनी होगी 1099 रु की वन टाइम एक्टिवेशन फीस

Wings के साथ यूजर्स ब्रॉडबैंड, वाईफाई, 4जी या 3जी इंटरनेट के इस्‍तेमाल से कॉल कर सकता और रि‍वीस कर सकता है।

BSNL launches internet telephony service wings to rival Jio

नई दि‍ल्‍ली। देश की सरकारी टेलि‍कॉम कंपनी भारत संचार नि‍गम लि‍मि‍टेड (BSNL) ने भारत में कंपनी की पहली इंटरनेट टेलिफोनी सर्वि‍स Wings का सॉफ्ट लॉन्‍च कि‍या है। टेलि‍कॉम रेग्‍युलेटर ट्राई की ओर से बीते साल अक्‍टूबर में VoIP गाइडलाइंस में बदलाव करने के बाद Wings को पेश कि‍या गया है। इस सर्वि‍स से कोई भी सब्‍सक्राइबर इंटरनेट के जरि‍ए अपने लैंडलाइन या मोबाइल फोन पर वीडि‍यो और ऑडि‍यो कॉल कर सकता है या रि‍सीव कर सकता है। VoIP सर्वि‍स के लि‍ए वन-टाइम एक्‍टि‍वेशन फीस 1,099 रुपए रखी गई है। Wings मोबाइल नंबरिंग स्‍कीम का इस्‍तेमाल कर IP  आधारि‍त IMG/NGN कोर स्‍वि‍च के नेटवर्क का एक्‍सेस करेगी। 

 

Wings के फीचर्स

 

BSNL ने Wings के तहत मोबाइल नंबरिंग स्‍कीम के साथ मोबाइल ऐप को लिंक कि‍या है ताकि‍ कॉलिंग सर्वि‍स दी जा सके। कंपनी की ओर से एक साल तक फ्री ऑडि‍यो और वीडि‍यो कॉलिंग दी जा रही है, इसके लि‍ए 1,099 रुपए की वन-टाइम एक्‍टि‍वेशन फीस देनी होगी। 

 

यह सर्वि‍स उन सब्‍सक्राइबर्स को टारगेट करते हुए पेश की गई जो ऐसे इलाके में रहते हैं जहां मोबाइल कवरेज बेहद खराब है। Wings इंटरनेट टेलि‍फोनी सर्वि‍सेज के साथ यूजर्स ब्रॉडबैंड, वाईफाई, 4जी या 3जी इंटरनेट के इस्‍तेमाल से कॉल कर सकता और रि‍वीस कर सकता है। वीडि‍यो कॉलिंग केवल Wings-to-Wings पर ही सपोर्ट करेगा।  

 

Wings सर्वि‍स APP को SIP क्‍लाइंट (सॉफ्ट ऐप) डाउनलोड कर स्‍मार्टफोन या लैपटॉप या नोटबुक पर आसानी से कॉन्‍फि‍गर कि‍या जा सकता है। ऐप के जरि‍ए कॉलिंग करते वक्‍त कस्‍टमर्स अपने मौजूदा एड्रेस बुक को यूज कर सकते हैं। 

 

1 अगस्‍त से मि‍लेगा कनेक्‍शन

 

इस स्‍कीम के तहत नए कनेक्शन की बुकिंग को जल्‍द शुरू कि‍या जाएगा और बीएसएनएल के सभी टेलि‍कॉम सर्कि‍ल में कस्‍टमर्स की वेटलिस्ट तत्‍काल प्रभाव से लागू की जाएगी। इसके अलावा, पहला बैच 1 अगस्‍त 2018 से शुरू होगा और इसे पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्‍ध कराया जाएगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट