बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomएआर- वीआर के लिए वायरलेस हेडसेट तैयार कर रही Apple

एआर- वीआर के लिए वायरलेस हेडसेट तैयार कर रही Apple

अमेरिका की टेक कंपनी एप्पल एक वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और एग्‍युमेंटेड रियलिटी (एआर) के स्टैंडअलोन हेडसेट पर काम कर रही ह

big plan of Apple Combining AR with VR in a

नई दिल्‍ली।  अमेरिका की टेक कंपनी एप्पल एक वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और एग्‍युमेंटेड रियलिटी (एआर) के स्टैंडअलोन हेडसेट पर काम कर रही है। यह  दोनों टेक्‍नोलॉजी के साथ इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

CNET की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।  रिपोर्ट के मुताबिक इस हेडसेट का कोडनेम 'T288' है। इसमें आईफोन मेकर कंपनी एप्‍पल खुद का चिप लगाएगी और इसे 2020 में मार्केट में उतारा जाएगा। 

 

8K डिस्प्ले की योजना

 

रिपोर्ट में कहा गया है, कंपनी एक ऐसे हेडसेट पर काम कर रही है, जो एआर और वीआर दोनों टेक्‍नोलॉजी के साथ काम कर सकेगा। इस रिपोर्ट में एक सोर्स के हवाले से बताया गया है कि प्रत्येक आंख के लिए 8K डिस्प्ले की योजना बनाई गई है जो आज के सबसे बेहतरीन टीवी से भी ज्यादा है। इसे कंप्यूटर या स्मार्टफोन से नियंत्रित किया जा सकेगा।

 

2020 तक मार्केट में उतारने की योजना


हालांकि सोर्स ने यह भी कहा कि प्रोजेक्‍ट अभी शुरुआती दौर में है, लेकिन इसे 2020 तक मार्केट में उतारने की योजना है। एप्पल अभी इस योजना में बदलाव कर सकती है या इसे पूरी तरह रद्द भी कर सकती है।

 

क्‍या है वर्चुअल रियलिटी 
वर्चुअल रियलिटी यानी वीआर हेडसेट आपको घर बैठे ही अलग दुनिया की सैर कराने में सक्षम है। इस डिवाइस के माध्यम से आपको गेमिंग और एप्लिकेशन में बेहद ही अलग अहसास होगा। इसमें आप जहां सिर घुमाते हैं वहीं तस्वीर दिखाई देती है। वीआर में साउंड और मोशन के हिसाब से भी डिसप्ले अपनी सेटिंग्स बदलता है। वीआर में वीडियो के लिए खास तरह के 360 डिग्री वाले कैमरे से फिल्मांकन किया जाता है। 

 

क्‍या है एग्‍युमेंटेड रियलिटी


एग्‍युमेंटेड रियलिटी  एक ऐसी टेक्‍नोलॉजी है जो रियलिटी वर्ल्ड की इंफॉर्मेशन को कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न इमेज और सामग्री के साथ मिलाती है और किसी कंप्यूटर स्क्रीन और मोबाइल फोन ब्राउजर पर मिलाकर प्रस्तुत की जाती है जिससे यूजर को एक पार्टनर एक्‍सपीरियंस मिलता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट