बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-Telecomपुलि‍स को कॉल करते ही लोकेशन होगी शेयर, iphone का नया सि‍क्‍युुरि‍टी फीचर

पुलि‍स को कॉल करते ही लोकेशन होगी शेयर, iphone का नया सि‍क्‍युुरि‍टी फीचर

एप्‍पल की ओर से सोमवार को एक नया सि‍क्‍यॉरि‍टी फीचर लॉन्‍च कि‍या गया है।

Apple will automatically share a users location when they call police
 
नई दि‍ल्‍ली. एप्‍पल की ओर से सोमवार को एक नया सि‍क्‍युुरि‍टी फीचर लॉन्‍च कि‍या गया है। इस फीचर का फायदा उन आईफोन यूजर्स को मि‍लेगा जो कि‍ एप्‍पल के नए आईओएस 12 के यूजर हैं। इसके तहत अगर इमरजेंसी के दौरान आप 911 यानी अमेरि‍की पुलि‍स का नंबर डायल करते हैं, तो इस नए सि‍क्‍युुरि‍टी अपडेट के चलते आपकी लोकेशन खुद-ब-खुद पुलि‍स को शेयर हो जाएगी। 
 
 
आईफोन और आईपैड को जल्‍द मि‍लेगा अपडेट 
कंपनी की ओर से कहा गया है कि‍ इस नए सि‍क्‍युुरि‍टी फीचर का अपडेट जल्‍द ही आईफोन और आईपैड पर मि‍लने लगेगा। वहीं, एप्‍पल ने यह भी कहा है कि‍ यह सुवि‍धा फि‍लहाल सि‍र्फ अमेरि‍की यूजर्स के लि‍ए है। 
 
क्‍या होगा फायदा 
इससे यह फायदा होगा कि‍ अगर परेशानी के समय आप पुलि‍स को फि‍र से फोन नहीं कर पाते तो इस फीचर के जरि‍ए आपकी लोकेशन तुरंत पुलि‍स को मि‍ल जाएगी। इससे पुलि‍स तुरंत आपकी लोकेशन को ट्रेस कर आप तक पहुंच जाएगी और आपको मदद मि‍लने में आसानी होगी।  
 
पहले भी था ऑप्‍शन 
2015 में, एप्पल ने हाइब्रिडाइज्ड इमरजेंसी लोकेशन (HELO) लॉन्च की थी। जो कि‍ 911 कॉलर की लोकेशन पर निर्धारित करने के लिए मोबाइल टावर और वाई-फाई एक्सेस पॉइंट्स जैसी अन्य जानकारी का उपयोग करता था। लेकि‍न इस नए अपडेट से इमरजेंसी के समय में कॉलर की लोकेशन को शेयर करने के लि‍ए कंपनी ने नई टेक्‍नाेलॉजी का प्रयोग कि‍या है, जि‍सका नाम रेपि‍ड एसओएस है। 
 
-एप्पल के सीईओ टिम कुक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि‍ इमरजेंसी में लोग तुरंत 911 पर फोन करने पर भरोसा करते हैं। ऐसे में हमें वि‍श्‍वास है कि‍ यह नई तकनीक हमारे यूजर्स और पुलि‍स वि‍भाग दोनों की मदद करेगी।  
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट