बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomiPhone X को सस्‍ता नहीं करेगी कंपनी, प्रोडक्‍शन कर सकती है बंद

iPhone X को सस्‍ता नहीं करेगी कंपनी, प्रोडक्‍शन कर सकती है बंद

एक नया खुलासा हुआ है कि‍ एप्‍पल जल्‍द ही आईफोन 10 का प्रोडक्‍शन बंद कर सकती है।

Apple reportedly plans to discontinue the first-gen iPhone X later this year
 
नई दि‍ल्‍ली. एप्पल ने 2017 में अपनी 10वींं सालगि‍रह पर बड़ा धमाका करते हुए iPhone X लॉन्‍च कि‍या था। यह फोन एप्‍पल की ओर से अभी तक बनाए गए सभी फोन से अलग था। चाहे फि‍र बात डि‍जाइन की हो, लुक की हो या फि‍र फीचर्स की। यही कारण था कि‍ फोन महंगा भी था, लेकि‍न इसके बावजूद फोन को पसंद कि‍या गया। लेकि‍न अब एक नया खुलासा हुआ है कि‍ कंपनी जल्‍द ही इस फोन का प्रोडक्‍शन बंद कर सकती है।  
 
दूसरी छमाही में बंद होगा प्रोडक्शन 
 
एप्पल इन्साइडर के अनुसार जुलाई या अगस्‍त में एप्पल की ओर से आईफोन-10 का प्रोडक्शन बंद कि‍या जा सकता है। इस रिपोर्ट में एप्पल विशेषज्ञ मिंग ची कुओ के वक्तव्य को शामिल किया गया है। कुओ के अनुसार 2018 की दूसरी छमाही में एप्पल आईफोन 10 का निर्माण बंद कर सकती है। 
 
क्‍या है प्रोडक्शन रोकने का कारण 
 
रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल आईफोन 10 की मांग में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में एप्पल इस फोन की कीमत कम करने से परहेज़ कर सकता है। इसकी जगह कंपनी की ओर से इसका निर्माण ही बंद कि‍या जा सकता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि‍ आईफोन 10 के प्रोडक्शन को बंद करने के साथ ही कंपनी इस फोन का नेक्स्ट अपग्रेडेड वर्ज़न आईफोन 10 प्लस को लॉन्च कर सकती है। 
 
18 मिलियन यूनिट बिकने की उम्‍मीद  
 
अब तक हुई आईफोन 10 की सेल के बाद विशेषज्ञों का मानना है कि साल 2018 के शुरूआती 3 महीनों तक आईफोन 10 की तकरीबन 18 मिलियन यूनिट बिक जाएगी। बहरहाल यह देखना रोचक होगा कि जिस एप्पल के लिए आईफोन 10 की कीमत कम करने की बजाय उसका प्रोडक्शन बंद करना ही बेहतर माना जा रहा है, वह कंपनी आईफोन 10 प्लस को किस प्राइज़ रेंज में बाजार में उतारेगी।
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट