Home » Industry » IT-TelecomApple Issues Apology Letter to Disgruntled Customers Over iPhone Batteries

iPhone स्‍लो होने पर Apple ने मांगी माफी, बैटरी बदलने का दि‍या ऑफर

कंपनी पर आरोप है कि वह नए डिवाइस की सेल को बढ़ाने के लिए पुराने iPhone की गति को जानबूझकर धीमा कर रही है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. अपने बेहतरीन iPhone डिवाइस को लेकर चर्चा में रहने वाली कंपनी एप्पल इस बार पुराने iPhone के स्लो होने के कारण सुखिर्या में बनी हुई है। कंपनी पर आरोप है कि वह नए डिवाइस की सेल को बढ़ाने के लिए पुराने iPhone की गति को जानबूझकर धीमा कर रही है। इस मामले को ​लेकर कंपनी पर कैलिफोर्निया और इजराइल में मुकदमा तक दर्ज करा दि‍या गया था। वहीं, अब कंपनी ने इस पूरे मामले को लेकर एक पत्र प्रकाशित किया है। 

 
एप्पल ने अपने पुराने ग्राहकों को हुई “गलतफहमी” के लिए माफी मांगते हुए एक पत्र भी प्रकाशित किया, जिसमें हाल में लॉन्च हुए डिवाइस के बाद पुराने फोन की धीमी गति के बारे में बताया है। वास्तव में, खराब बैटरियों की भरपाई करने के लिए पुराने फोनों के धीमे होने पर कंपनी का कहना है, “हम जानते हैं कि एप्पल ने आपको निराश किया है और इसके लि‍ए हम माफी चाहते हैं। 
 
बैटरी बदलने पर 50 डॉलर की छूट 
 
एप्पल ने अपने पत्र में कहा है कि बैटरी “consumable components” है। ऐसे में कंपनी का कहना है कि‍ वह वारंटी खत्म हो चुके आईफोन बैटरी का रिप्लेसमेंट 29 डॉलर यानी करीब 1850 रुपये के बीच करेगी। हालांकि इस कीमत पर iPhone 6 और उससे बाद के आईफोन की ही बैटरी चेंज होगी। ऐसे में लगभग 50 डॉलर की छूट दी जा रही है। 
 
iPhone का दावा था कि‍ नहीं बदलनी होगी बैटरी 
 
एप्पल iOS में फीचर्स को जोड़ने का वादा करता है, जो 2018 की शुरुआत में बैटरी हेल्थ के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है। ताकि उपयोगकर्ताओं को पता हो कि उनकी बैटरी अब फोन प्रदर्शन का समर्थन करने में सक्षम नहीं हैं। यह iPhone बैटरियों में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। क्‍योंकि‍ एक दशक पहले जब पहला iPhone बाजार में आया था, तो एप्पल ने कहा था कि ज्यादातर iPhone उपयोगकर्ताओं को अपनी बैटरी बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। 
 
 
हो चुके हैं कई मुकदमे 
 
the verge पर दी गई रिपोर्ट के अनुसार, iPhone मालिकों ने लंबे समय से ऐलान किया है कि एप्पल कृत्रिम रूप से नए फोन की सेल को बढ़ाने के लि‍ए पुराने फोन को धीमा कर देता है। यही कारण है कि‍ कंपनी को मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है। एप्पल ने पुराने फोन में बैटरी के धीमे होने के मुद्दे पर माफी मांगते हुए कहा, कि वह पुराने फोन को धीमा नहीं कर रहा है, सिर्फ iPhone बैटरियों की लाइफ को अधिकतम करने के लिए फोन को नए तरीके से मैनेज कर रहा है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट