विज्ञापन
Home » Industry » IT-TelecomApple unveils TV streaming platform and credit card

iPhone के बाद अब Apple ने शुरू की समाचार सेवा, TV और Apple Card भी, 700 रुपए खर्च कर पढ़ सकेंगे खबर

Apple Tv से अमजेन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स को मिलेगी कड़ी टक्कर

1 of

नई दिल्ली। दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी एपल सब्सक्रिप्शन आधारित समाचार सेवा शुरू कर रही है। इस सेवा के जरिए उपयोगकर्ता देश - दुनिया की सैकड़ों पत्र - पत्रिकाओं को पढ़ सकेंगे। एपल की इस सेवा को " समाचार का नेटफिलक्स " भी कहा जा रहा है। इस सेवा के लिए 10 डॉलर प्रति माह खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि , अमेरिका के ज्यादातर बड़े समाचार प्रकाशक इसका हिस्सा नहीं हैं। इस सेवा के जरिए पाठकों की पहुंच 300 से ज्यादा पत्रिकाओं , कुछ डिजिटल समाचार वेबसाइट और कुछ अखबारों के लेखों तक है। इस मंच पर कई नामी - गिरामी पत्रिकाएं मौजूद हैं। एपल को उम्मीद है कि इससे उसे नए भुगतान करके पढ़ने वाले पाठकों को जोड़ने में मदद मिलेगी। 
 

वहीं एप्पल ने कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में स्थित स्टीव जोबस थियेटर में एक इवेंट के दौरान कई सारी सर्विसेज को लांच किया है जिसमें  वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस एपल टीवी प्लस, एप्पल न्यूज प्लस, वीडियो गेमिंग के दीवानों के लिह रए Apple Arcade और क्रेडिट कार्ड शामिल है। एप्पल की यह वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस सब्सक्रिप्शन पर इस्तेमाल करना होगा और इस पर आपको एक्सक्लूसिव ऑरिजनल कंटेंट मिलेंगे।एपल न्यूज प्लस के इस्तेमाल करने के लिए उसका सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

अमजेन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स से होगा कड़ा मुकाबला

नई स्ट्रीमिंग सर्विस में ढेरों शोज को देखा जा सकेगा। इसके तहत आॅरिजनल काॅन्टेंट पेश किया जाएगा। एप्पल टीवी प्लास के लीए हाॅलीवुड के लेजेंड्री फिल्म मेकर स्टीवन स्पीलबर्ग के साथ पार्टनशिप की गई है। बता दें कि एपल टीवी प्लस की लॉन्चिंग के बाद एपल का कड़ा मुकाबला अमजेन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स से होगा। एपल टीवी का बड़ा फायदा यह होगा कि इसमें आपको विज्ञापन देखने को नहीं मिलेंगे। भारत समेत 100 देशों में जल्द ही एपल की यह सेवा लॉन्च होगा। इसकी लॉन्चिंग के दौरान इवेंट में एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि वह रचनात्मकता में बहुत यकीन करते हैं। अच्छी कहानियां दुनिया को बदलने में मददगार साबित हो सकती हैं। बता दें कि एपल ने वीडियो कंटेंट के लिए कई हॉलीवुड स्टार्स और प्रोडक्शन कंपनियों से साझेदारी की है।

मिलेगी ये सुविधाए

एप्पल टीवी चैनल्स में सिर्फ उसी के पैसे देने होंगे जिसे आप देखना चाहते हैं। एड फ्री का आॅप्शन भी रहेगा। इसके साथ ही इसमें काॅन्टेंट आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों तरीके से देख सकेंगे। HBO, शोटाइम, स्टारज,सीबीएस और अन्य टीवी चैनल्स इसपर मिलेगा। एप्पल टीवी ऐप काे इस साल के अंत तक मैक में पेश किया जाएगा।


 

Apple Card भी लाॅन्च

 

इस मौके पर एप्पल कार्ड भी लांच किया गया है। इसमें यूजर्स को सिक्योरिटी, रिवार्ड्स, कम इंटरस्ट रेट के साथ ही कोई पैसे नहीं देने होंगे। इसके लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है। आईफोन में साइन-अप करके इसका फायदा उठाया जा सकता है और ये वाॅलेट में दिखाई देगा। जहां एप्पल पे उपलब्ध है वहां एप्पल कार्ड को इस्तेमाल किया जा सकेगा। वाॅलेट ऐप को भी रीडिजाइन किया गया है ताकि यूजर्स बैलेंस और ड्यू पेमेंट को देख सकें। वाॅलेट ऐप में डेली कैश फीचर को भी एड किया गया है। 

एप्पल पे बिल अदा करने पर 2 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा

 

एप्पल पे बिल अदा करने पर 2 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा। इसी के साथ ही एप्पल के स्टोर्स से खरीदारी करने पर डेली कैशबैक 3 प्रतिशत तक मिलेगा। एप्पल कार्ड की बात करें तो इसमें ना तो लेट फीस, साल बाद कोई चार्ज और ना ही इंटरनेशनल तथा ओवर लिमिट फीस लगेगी। इतना ही नहीं पनेल्टी इंटरेस्ट भी नहीं देना होगा। इसे Goldman Sachs द्वारा इशू किया गया है। इसके साथ ही एप्पल मास्टर कार्ड के साथ ही काम कर रहा है ताकि अपने पेमेंट नेटवर्क को बढ़ा सके। प्रत्येक डिवाइस का अपना अलग कार्ड नम्बर होगा। इसमें सिक्योर एप्पल चिप होगी जिसमें जानकारी सेव होगी। प्रत्येक खरीद टच आईडी या फेस आईडी द्वारा प्रमाणित होगी। जैसा कि एप्पल की पाॅलिसी है, ठीक उसी तरह Goldman Sachs किसी भी प्रकार की जानकारी थर्ड पार्टी से शेयर नहीं करेगा। एप्पल कार्ड टाइटेनियम से बना होगा। इसमें ना ही सिक्योरिटी कोर्ड, ना ही कोई सिगनेचर और ना ही एक्सपायर होने का झंझट होगा और जानकारी वाॅलेट ऐप में होगी। एप्पल कार्ड को इसी साल गर्मियों में लांच किया जाएगा। 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन