बिज़नेस न्यूज़ » Industry » IT-TelecomApple ने जीता डिजाइन चोरी का केस, Samsung को देना होगा 3600 करोड़ रुपए हर्जाना

Apple ने जीता डिजाइन चोरी का केस, Samsung को देना होगा 3600 करोड़ रुपए हर्जाना

फेडरल कोर्ट ने गुरुवार को 7 साल पुराने एक मामले में सैमसंग को एप्‍पल कंपनी को 3600 करोड़ रुपए चुकाने का आदेश दिया है।

1 of

वॉशि‍ंगटन. डिजाइन चोरी के मामले में एप्‍पल ने 7 साल लंबी चली कानूनी लड़ाई जीत ली है। अमेरिका की फेडरल कोर्ट ने कोरियाई कंपनी सैमसंग को डिजाइन चोरी का दोषी मानते हुए 3600 करोड़ रुपए का हर्जाना एप्‍पल को देने का फैसला सुनाया है। इसके   साथ ही कोर्ट ने पेटेंट फंक्शन के डैमेज पर 34 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है।
 
 
 
 
आईफोन के लिए अहम था डिजाइन 
- दुनि‍या की दो सबसे बड़ी मोबाइल कंपनियों के बीच चल रही कानूनी लड़ाई में एप्‍पल की यह बड़ी जीत है। इससे पहले एपल ने कोर्ट में कहा था कि यह डिजाइन आईफोन के लिए अहम था।
- फॉर्च्युन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग को 2012 के शुरुआती फैसले में दोषी पाया गया था। तब सैमसंग को एक अरब डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया था। लेकिन बाद में कोर्ट ने इसे कम कर दिया। 
- यूएस के पेटेंट कानून के मुताबिक, इसका उल्लंघन करने पर प्रोडक्ट की कुल कमाई का कुछ हिस्सा जुर्माने के तौर पर देना होता है। 
 
कोर्ट के फैसले से हम खुश हैं- एप्‍पल  
- एपल ने कहा कि हम खुश हैं क्‍योंकि‍ हमारे डिजाइन को कॉपी करने पर कोर्ट ने सैमसंग को दोषी मानते हुए 3600 करोड़ रुपए चुकाने का आदेेश सुनाया है। 
- वहीं, सैमसंग शुरूआत से ही इन आरोपों को नकारता रहा है। सैमसंग कोर्ट के फैसले से संतुष्ट नहीं है।
 
रुपयों से ज्यादा अहम था यह केस 
केस का फैसला आने के बाद एप्‍पल की ओर से कहा गया है कि‍ हमारे लिए जुर्माने से ज्यादा केस अहम था। एप्‍पल स्मार्टफोन की दुनिया में क्रांति लाया है। लेकिन यह सच है कि सैमसंग ने हमारे प्रोडक्ट को कॉपी किया। 
 
कोर्ट ने माना चोरी हुआ डि‍जाइन  
नार्थन कैलिफोर्निया कोर्ट की ज्यूरी ने इस मामले में पांच दिनों में जुर्माना तय किया। कोर्ट ने माना कि‍ सैमसंग के एंड्रॉयड फोन में एप्‍पल के डिजाइन को कॉपी किया गया था।  
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट