Home » Industry » IT-TelecomAirtel and Google announce partnership for low-cost smartphones

Airtel जल्‍द लाएगी सस्‍ते स्‍मार्टफोन, Google से मि‍लाया हाथ

एयरटेल ने गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की है।

Airtel and Google announce partnership for low-cost smartphones
नई दि‍ल्‍ली. एयरटेल ने गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की है। एयरटेल की ओर से कहा गया है कि‍ जल्‍द ही दोनों कंपनि‍यां मि‍लकर भारतीय बाजार में एंड्रॉयड ओरि‍यो आधारि‍त एंड्रॉयड गो पर चलने वाला कम कीमत का स्मार्टफोन बाजार में उतारेंगी। ऐसा करने के साथ ही भारत सबसे पहले एंड्रॉयड गो पर आधारि‍त स्‍मार्टफोन लॉन्‍च करने वाले देशों की श्रेणी में शामि‍ल हो जाएगा। 
 
क्‍या है एंड्रॉयड गो 
 
एंड्रॉयड गो एंड्रॉयड ओरि‍यो का ही एक वर्जन है। जि‍से कंपनी की ओर से कम रैम और सस्‍ते डि‍वाइस में इस्‍तेमाल करने के लि‍ए बनाया गया है। एंड्रॉयड गो का इस्‍तेमाल 1 जीबी या उससे कम रैम वाले स्‍मार्टफोन में कि‍या जाएगा। इससे कम रैम के फोन को भी तेज बनाने की कोशि‍श की जा रही है। 
 
एयरटेल के ये एंड्रॉयड गो से लैस एंट्री लेवल 4जी स्‍मार्टफोन 'मेरा Pehla स्मार्टफ़ोन' प्रोग्राम के तहत मार्च 2018 में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। बता दें कि‍ अभी भारत में दो प्रमुख स्मार्टफोन निर्माता लावा और माइक्रोमैक्स एंड्रॉइड गो आधारि‍त 4 जी स्मार्टफोन को पेश करने वाली हैं। इसके तहत उपयोगकर्ताओं को इस फोन में पहले से ही लोडेड ऐप मि‍लेंगे। इनमें माय एयरटेल ऐप, एयरटेल टीवी और वि‍ंक म्‍यूजि‍क समेत कई एप्लिकेशन होंगे। 
 
भारती एयरटेल की चीफ मार्केटि‍ंग ऑफि‍सर वाणी वेंकटेश ने कहा कि‍ "यह भागीदारी 'मेरा पहला स्मार्टफोन' के तहत की गई है। जो कि‍ एक मील का पत्थर साबि‍त होगी। एंड्रॉयड गो बाजार में किफायती स्मार्टफोन लाने के हमारे प्रयासों में वृद्धि करेगा। वहीं, लाखों फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपने काम ऑनलाइन करने में मदद करेगा। इससे हम और अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बना पाएंगे। ऐसे में कपनी गूगल के साथ इस साझेदारी होने को लेकर उत्‍साहि‍त है।  
 
एंड्रॉयड पार्टनरशिप के डायरेक्‍टर जॉन ने इस मौके पर कहा कि‍ एंड्रॉयड का मिशन है कि‍ हर कि‍सी के हाथों में कम्‍प्‍यूटर जैसी तकनीक को इस्‍तेमाल करने की ताकत हो। ऐसे में एंड्रॉइड ओरि‍यो के गो संस्करण द्वारा संचालित उपकरणों को लाकर एयरटेल ने इसमें एक अग्रणी भूमिका निभाई है। 
 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट